राज्यमंत्री पर यौन शोषण एनडीए सरकार के पूर्व गृह राज्यमंत्री और भाजपा के पूर्व सांसद स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ अपहरण और आपराधिक धमकी का मामला दर्ज किया गया है. शाहजहांपुर के एक लॉ कॉलेज से लापता एलएलएम की छात्रा के मामले में एसपी ने पूर्व गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए. अभी कुछ दिन पहले ही छात्रा ने फेसबुक वीडियो के जरिए स्वामी चिन्मयानंद पर यौन शोषण करने का आरोप लगाया था. इसके बाद से छात्रा गायब बताई जा रही है. छात्रा के पिता ने दो दिन पहले थाने में घटना को लेकर तहरीर दी थी. पिता ने आरोप लगाया था कि उसकी बेटी का शारीरिक शोषण किया गया और जब उसने इस पर मुंह खोला तो उसे गायब करा दिया गया. 23 अगस्त को पीड़िता ने सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट किया था और 24 अगस्त से लापता है.

वायरल वीडियो में छात्रा रो-रोकर इल्जाम लगा रही है कि ‘संत समाज के एक बहुत बड़े नेता’ ने कई लड़कियों की जिंदगी बर्बाद की है और अब उसकी हत्या करना चाहते हैं. इसके बाद से लड़की गायब है. लड़की के पिता ने पुलिस को दी तहरीर में चिन्मयानंद पर शारीरिक शोषण का इल्जाम लगाया है. हालांकि पूर्व बीजेपी सांसद स्वामी चिन्मयानंद के प्रवक्ता का कहना है कि इल्जाम झूठें हैं और यह स्वामी जी को बदनाम करने की साज़िश है.

वायरल वीडियो में लड़की ने आरोप लगाया, ‘संत समाज के एक बहुत बड़ा नेता जो कि बहुत लड़कियों की जिंदगी बर्बाद कर चुका है और मुझे भी जान से मारने की धमकी देता है. मेरा मोदी जी और योगी जी से अनुरोध है कि वह प्लीज मेरी मदद करें. उसने मेरे परिवार तक को मारने की धमकी दी है. लेकिन मेरे पास उसके खिलाफ सारे सबूत हैं. आप लोगों से आग्रह है कि प्लीज मुझे इंसाफ दिलाइये.’ लड़की के पिता कहते हैं कि उन्हें डर है कि चिन्मयानंद उन लोगों को मरवा सकते हैं. उन्होंने कहा, ‘ये प्रभाव तो रखते ही हैं. कोई भी अप्रिय घटना घटवा सकते हैं बच्चों के साथ हमारे साथ घटवा सकते हैं, खतरा बना ही हुआ है पूरे परिवार के ऊपर’

छात्रा के मुताबिक, उसके पास संत के खिलाफ सारे सबूत हैं जिसकी वजह से उसके परिवार को जान का खतरा है. छात्रा का कहना है कि संत बेहद ताकतवर है और जिले के डीएम, एसएसपी भी उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकते. छात्रा के वीडियो वायरल करने से हड़कंप मच गया है. इस वीडियो में छात्रा ने बीजेपी नेता चिन्मयानंद के साथ-साथ अपने कॉलेज के डायरेक्टर पर भी बेहद गंभीर आरोप लगाए हैं. इस वीडियो के वायरल होने के बाद छात्रा अचानक से लापता हो गई. पुलिस की टीमें उसकी तलाश कर रही हैं. इस घटना के बाद से छात्रा का परिवार बेहद सदमे में है और डरा हुआ है. साथ ही परिवार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ तहरीर दी है.

वीडियो वायरल होने के बाद पीड़िता के परिजनों ने पूर्व गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती के खिलाफ शिकायत दी है. इसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. यह पूरा मामला शाहजहांपुर जिले के चौक कोतवाली क्षेत्र के सुखदेवानंद लॉ कॉलेज का है, जहां एलएलएम कर रही छात्रा ने आरोप लगाया है कि स्वामी पहले भी कई लड़कियों की जिंदगी बर्बाद कर चुका है और उसने उसे भी निशाना बनाया है.

बता दें कि स्वामी चिन्मयानंद (Swami Chinmayanand) मोदी की एनडीए सरकार में गृह राज्य मंत्री रह चुके हैं और राम मंदिर आंदोलन के बड़े नेता रहे हैं. शाहजहांपुर में उनका आश्रम भी है और वह यहां एक लॉ कॉलेज भी चलाते हैं. हालांकि उनके प्रवक्ता इस तरह के आरोपों से इनकार कर रहे हैं. स्वामी चिन्मयानंद के वकील और प्रवक्ता ओम सिंह ने कहा, ‘जो लड़की जिसके हाथ में मोबाइल है. मोबाइल चलाने के लिए स्वतंत्रता है. गाड़ी में घुमने के लिए स्वतंत्रता है, तो वह किडनैप कैसे हो सकती है? उसकी जान को खतरा कैसे हो सकता है? ये पूरी तरह से स्वामी जी और संस्थान को बदनाम करने के लिए षड्यंत्र रचा जा रहा है.’

उधर, चिन्मयानंद के वकील ने एक एफआईआर दर्ज कराई है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि कोई चिन्मयानंद के नंबर पर व्हाट्सऐप कर उन्हें ब्लैकमेल करने की कोशिश कर रहा है. उनके वकील ओम सिंह ने कहा कि ‘उस मैसेज में साफ-साफ लिखा हुआ था कि अगर आपने शाम तक 5 करोड़ रुपये मुझे उपलब्ध नहीं कराए तो मैं आपके खिलाफ वीडियो वायरल करूंगा और समाज में आपको बदनाम करूंगा. साथ में धमकी यह भी थी कि अगर किसी प्रकार की चालाकी की तो मेरा कुछ नहीं होगा, समाज में इज्जत आपकी जाएगी

उधर, पुलिस कहती है कि वह अभी मामले की जांच कर रही है. शाहजहांपुर के एसएसपी शिवासिम्पी चनप्पा ने कहा, ‘एक नंबर पर रंगदारी मांगने का जो धमकी आया था, उसमें आश्रम का जो कार्य देखता है उनकी तरफ से मुकदमा दर्ज हुआ है. इस संबंध में टीम गठित कर कार्रवाई की जा रही है, टीमें बनाकर कई जगह छापेमारी की जा रही है. वीडियो के बारे में हर पहलुओं के बारे में हमारी टीम गठित कर जांच की जा रही है.
Like us on Facebook

Leave a Reply