हरियाणा चुनाव करीब हैं. इसी के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने फोगाट परिवार पर बड़ा दांव खेला है. महावीर फोगाट सोमवार को जेजेपी का साथ छोडकर बीजेपी में शामिल हो गए. उन्होंने अपने बेटी और रेस्लर बबीता फोगाट को भी भाजपा में शामिल कराया. बबीता ने हाल में हरियाणा पुलिस के इंस्पेक्टर पद से इस्तीफा दिया है. महावीर फोगाट के बीजेपी में शामिल होने से दुष्यंत चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) को बडा झटका लगा है. महावीर जेजेपी में स्पोर्ट विंग का चार्ज संभाल रहे थे. बबीता का युवाओं में पॉपुलर फेस होने और हरियाणा चुनाव को देखते हुए महावीर और बबीता में से किसी न किसी को ​बीजेपी की ओर से विधानसभा का टिकट मिलने के पूरे पूरे आसार हैं. बबीता और महावीर फोगाट ने केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू की मौजूदगी में बीजेपी का हाथ थामा. इस दौरान बीजेपी के नेता अनिल जैन, रामविलास शर्मा और अनिल बलूनी भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें: जजपा नेता दुष्यंत चौटाला किस सीट से लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

बात करें बबीता फोगाट की तो बबीता कॉमनवेल्थ की गोल्ड मेडलिस्ट हैं. उन्होंने 2009, 2011 और 2018 के कॉमनवेल्थ में स्वर्ण पदक विजेता रही. साथ ही 2013 की एशियन रेस्लिंग टूर्नामेंट में उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता. गौरतलब है कि एक समय में जब हरियाणा में लड़कियों का पैदा होना भी एक अभिशाप माना जाता था, उस ​कठिन दौर में नौकरी छोड़ महावीर फोगाट ने अपनी बेटियों को पुरूष प्रधान खेल कुश्ती में पारंगत किया बल्कि उन्हें विश्व स्तर पर पहुंचाया.

महावीर फोगाट खुद भी एक रेस्लर रह चुके हैं, ऐसे में उन्होंने ही अपनी बेटियों के कोच की जिम्मेदारी निभायी. इतना करने के बाद भी उन्हें उतनी ख्याति नहीं मिली लेकिन आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ ने महावीर सिंह और और बबीता की जिंदगी को दर्शकों एवं युवा वर्ग के सामने रखा. साथ ही बबीता को एक यूथ आइकन के तौर पर पहचान दिलायी.

यह भी पढ़ें: पूर्व लोकसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा किस सीट से लड़ेंगे चुनाव

बता दें, हाल में बबीता फोगाट ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद बीजेपी सरकार की तारीफ की थी. बबीता ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के एक भाषण को रिट्वीट करते हुए कहा, ‘मेरे मन में जरा भी कन्फ्यूजन नहीं था कि अनुच्छेद 370 हटना चाहिए या नहीं. मैं मानती हूं कि 370 से देश और कश्मीर का भला नहीं हुआ. इसे बहुत पहले ही हट जाना चाहिए था. 370 हटने के बाद कश्मीर में आतंकवाद खत्म होगा और कश्मीर विकास के मार्ग पर आगे बढ़ेगा.’

बड़ी ख़बर: गहलोत सरकार को भारी पड़ेगा बिजली महंगी करने का फैसला

Leave a Reply