संसद के मॉनसून सत्र के दौरान दोनों सदनों में अपनी जबरदस्त ताल ठोक चुकी बीजेपी अब साल के आखिर में होने वाले हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड राज्यों के विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को हरियाणा के जींद से इसकी शुरुआत की.

केंद्रीय गृहमंत्री और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को हरियाणा के एकलव्‍य स्‍टेडियम में आयोजित आस्‍था रैली में ‘भारत माता की जय’ के जयकारे के साथ आगामी महीनों में होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव का बिगुल बजा दिया. अमित शाह के भाषण का अधिकांश हिस्सा कश्मीर से अनुच्छेद370 को हटाने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ पर रहा. शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने देश की जनता और सरदार बल्‍लभ पटेल के सपने को पूरा किया है. मोदी सरकार ने देश को एक किया और जम्‍मू-कश्‍मीर से 370 हटाकर वहां विकास की राह खोली. उन्‍हाेंने चीफ ऑफ आर्मी स्‍टाफ को देश की सुरक्षा को मजबूत करने वाला कदम बताते हुए दुश्‍मन के लिए वज्र के समान बताया.

कांग्रेस पर सीधा निशाना साधते हुये बीजेपी के चाणक्य ने कहा कि 70 साल तक कांग्रेस की सरकार वोटबैंक के लालच में जम्मू कश्मीर में ये सब नहीं कर पाई. नरेंद्र मोदी वोट बैंक की राजनीति नहीं करते और उनको बस मां भारती की परवाह है. यही कारण है कि उन्होंने जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 खत्‍म करने का निर्णय किया और जो काम 70 साल में नहीं हुआ वो मोदी जी ने 75 दिनों में कर दिखाया.

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा, ‘मैं हरियाणा में जब भी आया यहां की जनता ने हमेशा मेरी झोली कमल के फूलों स्व भरी दी. विधानसभा चुनाव में आया तो यहां पहली बार भाजपा की सरकार बना दी. लोकसभा चुनाव में आया तो जनता ने अपार प्यार दिया और मोदी जी के नेतृत्व में 300 पार की फिर से सरकार बना दी. इस बार आया हूँ तो मुझे विश्वास है कि इस बार भी जब चुनाव होंगे तो वीरभूमि के लोग 75 सीटों के साथ मनोहर लाल खट्टर को आशीर्वाद देंगे.’

गृहमन्त्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीफ ऑफ आर्मी स्‍टाफ की नियुक्ति का बड़ा कदम उठाया है. यह देश की सुरक्षा के लिए बहुत बड़ा कदम है. इससे देश की तीनों सेनाएं बेहतर तालमेल से काम कर सकेंगी. यह दुश्‍मन के लिए वज्र के समान साबित होगा. अमित शाह ने कहा, आज कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी तक एकसूत्र में बंध चुका है. पीएम मोदी ने मां भारती का गौरव बढ़ाया है. आज पूर्व प्रधानमंत्री स्‍वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की आत्‍मा ऊपर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अनुच्‍छेद 370 को हटाने के लिए आशीर्वाद दे रही होगी.

अमित शाह ने हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल की भी जमकर तारीफ की और हरियाणा की भाजपा सरकार द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की. उन्‍होंने कहा कि जाति व वर्ग की राजनीति करने वाले नेताओं ने हरियाणा में नफरत और भेदभाव का माहौल बना रखा था. मनोहरलाल की सरकार ने इसे खत्‍म कर पूरे राज्‍य का समान विकास कराया और जनता में उम्‍मीद की लौ जलाई. साथ ही उन्‍होंने कांग्रेस और चौटाला परिवार पर जमकर हमले किए. उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस और चौटाला परिवार ने हरियाणा का सत्‍यानाश किया. मनोहरलाल की सरकार ने नौकरियों में भेदभाव और भ्रष्‍टाचार खत्‍म किया.

अमित शाह ने हुड्डा और चौटाला को खुले मंच से चुनौती देते हुए कहा कि वह विकास के लिए खर्च पैसों का हिसाब किताब और आंकड़े लेकर जनता के बीच जाएं, हमारे मुख्यमंत्री उनसे बहस करने को तैयार हैं. उन्‍होंने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा और चौटाला सरकारों पर उठाए सवाल. उन्‍होंने कहा, पूर्व सरकारों में हरियाणा जमीन के व्यापार के लिए जाना जाता था. सरकारें बिल्डरों के हाथ में कठपुतलियां बनकर खेलती थी और नौकरियां व्यवसाय थीं. लेकिन, मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार ने भ्रष्टाचार को भूतकाल बना दिया है.

अमित शाह ने कहा कि हरियाणा से सभी लालों के जाने के बाद हमारा लाल (मनोहरलाल) आया है. हरियाणा में अब जातिवाद खत्‍म हो चुका है. जाति के आधार पर नौकरियों नहीं मिलती हैं और न ही जाति व क्षेत्र के आधार पर विकास होता है. तबादलों में पारदर्शिता लाकर मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने जनता को भारी राहत दी. लिंगानुपात में सुधार हो या ऑनलाइन तबादले या आशा वर्करों और आंगनबाडी वर्करों के मानदेय में इजाफा, मनोहर सरकार ने शानदार काम किया है.

इससे पहले रैली में पहुंचने पर अमित शाह का नारों से जोरदार स्‍वागत किया गया. रैली के आयोजक पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह ने अमित शाह हो ‘स्‍टील मैन’ करार दिया. अमित शाह का रैली स्‍थल पर हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल, प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष सुभाष बराला और बीरेंद्र सिंह ने अगवानी की. मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने अमित शाह का स्‍वागत किया और उनको लौह पुरुष बताया. बीरेंद्र सिंह ने जम्‍मू-कश्‍मीर से 370 हटाने के लिए अमित शाह काे हरियाणवी लठ भेंट किया.

गौरतलब है कि इस आस्था रैली का आयोजन जींद में बीजेपी के राज्यसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह द्वारा करवाया गया. जींद चौधरी बीरेंद्र सिंह का गृह जिला भी है और चौधरी बीरेंद्र सिंह की पत्नी प्रेमलता जींद जिले की उचाना सीट से विधायक हैं. हिसार संसदीय क्षेत्र से उनके बेटे बृजेंद्र सिंह भी सांसद हैं. इस रैली में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा के प्रभारी महासचिव अनिल जैन सहित तमाम मंत्री और नेता मौजूद रहे.

Leave a Reply