झारखंड में अंतिम दौर का मतदान खत्म, हेमंत सोरेन बन रहे राज्य के नए मुख्यमंत्री!

चुनाव बाद जारी हुए एग्जिट पोल्स के मुताबिक झारखंड में जेएमएम-कांग्रेस को 38 से 50 सीटें मिलने का अनुमान, वहीं मुख्यमंत्री के रूप में हेमन्त सोरेन जनता की पहली पसंद

पॉलीटॉक्स न्यूज़. झारखंड में 5वें और अंतिम दौर का मतदान शुक्रवार को खत्म हो गया। 5वें चरण के चुनाव में 71.69 फीसदी वोटिंग हुई. कुल 81 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान के नतीजे 23 दिसम्बर को घोषित किए जाने है. वहीं चुनाव बाद आये एग्जिट पोल के अनुसार झारखंड में कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा की गठबंधन सरकार बनते दिख रही है. ऐसे में हेमन्त सोरेन बनेंगे राज्य के नए मुख्यमंत्री.

एग्जिट पोल के नतीजों पर गौर करें तो सभी के नतीजे करीब करीब एक जैसे ही है. कांग्रेस और झामुमो को 38 से 50 सीटे मिल रही है. बहुमत के लिए 41 सीटों की जरूरत है. अगर ऐसा होता है तो झारखंड में कांग्रेस-झामुमो सरकार बनना तय है और गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन बन रहे हैं राज्य के नए मुख्यमंत्री. बता दें, सर्वे में भी हेमन्त सोरेन को ही राज्य की जनता ने मुख्यमंत्री के रूप में अपनी पहली पसंद माना है.

NRC पर बोले प्रशांत किशोर- ‘मैं भारत का नागरिक हूं, मुझे इसे साबित करने की क्या जरूरत है, ये मैं समझ नहीं पा रहा हूं..’

वही भाजपा को एग्जिट पोल के मुताबिक 25 से 30 सीट मिल रही है. पिछले चुनाव में बीजेपी की सहयोगी रही आजसू और JVM को तीन-तीन सीट मिलती दिख रही है. 5 से 7 सीट अन्य दलों या निर्दलीयों को मिल रही है.

गौरतलब है कि साल 2014 के चुनाव में बीजेपी को 37 सीटें मिली थीं. कांग्रेस को 6 सीटों से संतुष्ट होना पड़ा था. आजूस को पांच सीटों पर जीत हासिल हुई थी, जबकि जेवीएम को आठ सीटे मिली थीं. इसके अलावा जएमएम ने 19 सीटें जीती थीं. अन्य को भी 6 सीटे हासिल हुई थी. पिछले चुनाव में जेएमएम, कांग्रेस और जेवीएम गठबंधन को 33 सीटें हासिल हुई थीं. बीजेपी और आजसू के गठबंधन को 42 सीटों पर जीत मिली थी.

हालांकि झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने एग्जिट पोल को पूरी तरह नकार दिया. उन्होंने विश्वास दिलाया कि भाजपा 65 पर जा रही है और प्रदेश में कमल फिर से खिलने जा रहा है. अगर ये होता है तो हरियाणा और कर्नाटक के बाद बीजेपी के पास तीसरा बड़ा राज्य होगा. अगर ऐसा नहीं होता तो महाराष्ट्र के बाद झारखंड में कांग्रेस की सांझा सरकार बनेगी.

झारखंड में पहले चरण में 13, दूसरे चरण में 20, तीसरे चरण में 17, चौथे चरण में 15 और पांचवें चरण में 16 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कराए गए. इस बार झारखंड की 81 विधानसभा सीटों में से 9 सीटें अनुसूचित जाति और 28 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित थीं.

Leave a Reply