उत्तरप्रदेश में टूटे सारे रिकॉर्ड, केवल दो दिनों में बिकी 300 करोड़ की शराब, अफरातफरी के बाद बने नये नियम

दुकानों के शटर खुलने से पहले ही जुटने लगी भीड़, लंबी-लंबी कतारों के बीच उड़ी सोशल डिस्टेन्सिंग की धज्जियां, भूल गए कोरोना का डर, अकेले लखनऊ में एक दिन में बिक गई 6.3 करोड़ की शराब

केवल दो दिनों में बिकी 300 करोड़ की शराब
केवल दो दिनों में बिकी 300 करोड़ की शराब

पॉलिटॉक्स न्यूज/यूपी. योगी के गढ़ उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन 3.0 में छूट मिलते ही शराब की दुकानों पर शराबी ऐसे उमड़े कि केवल दो दिनों में 300 करोड़ रुपये की शराब की बिक्री हो गई. दुकानों पर भीड़ ऐसी उमड़ी कि न सोशल डिस्टेन्सिंग याद रहा और न ही कोरोना का डर. पुलिस भी इस स्थिति को कंट्रोल नहीं कर पाई. ऐसे में योगी सरकार ने दुकानों पर मची अफरातफरी के बाद आनन फानन में नये नियम लागू कर दिए. शराब की दुकानें खुलते ही उमड़ रही भीड़ पर लगाम लगाने के लिए आबकारी विभाग ने एक दिन में शराब खरीदने की सीमा तय की है.

बता दें, सोमवार को लॉकडाउन 3.0 और शराब की दुकानों को खोलने की छूट का पहला दिन था और पहले ही दिन शराब की बिक्री ने नए कीर्तिमान स्थापित कर दिए. 40 दिनों की बंदी के बाद जैसे ही प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर शराब की दुकानें खुलीं तो दारू प्रेमियों की भीड़ ठेकों और दुकानों पर टूट पड़ी. कड़ी धूप में भी दुकानों के सामने शराबियों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं. दुकानदारों ने भी पूरी तैयारी कर रखी थी. 10 बजते ही जैसे ही दुकानों के शटर खुले तो लोग शराब खरीदने के लिए टूट पड़े. सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते हुए शराबियों ने शराब का स्टॉक भी करना शुरू कर दिया था. शराब की दीवानगी इसी बात से समझी जा सकती है कि एक दिन में अकेले लखनऊ में ही 6.3 करोड़ की शराब बिक गई.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में शराब पर 70% वृद्धि के बाद पेट्रोल-डीज़ल भी हुआ महंगा, फिर भी दुकानों पर हुई तीन गुना भीड़

आबकारी विभाग को पहले ही दिन 100 करोड़ से ज्यादा का राजस्व प्राप्त हुआ. दूसरे दिन आबकारी विभाग को लगभग 200 करोड़ के राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है.

आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री ने बताया कि आगे भी शराब की दुकानें खुलती रहेंगी. अभी फैक्टरी से दुकानों तक स्टॉक पहुंचने में समय लग रहा है. ऐसे में कहीं भी एक व्यक्ति को एक बोतल से ज्यादा शराब न देने के भी निर्देश दिए. साथ ही तय की गईं कीमतों का भी ध्यान रखने की बात कही गई है. सोशल मीडिया पर शराब की दुकानों को खोलना गलत बताया जाने को लेकर आबकारी मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने सब कुछ ध्यान में रखकर ये निर्णय लिया है. सरकार को इस समय राजस्व की भी बड़ी क्षति हो रही थी. सरकार जो भी निर्णय करेगी, उसका पालन करवाया जाएगा.

ये होंगे शराब बिक्री के नए नियम

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव (आबकारी) संजय भूसरेड्डी ने कहा कि प्रदेश में शराब की बिक्री शुरू हो गई है. ऐसे में अफरा तफरी से बचने के लिए तीन-चार दिन सीमित मात्रा में ही लोग शराब खरीद सकेंगे. एक व्यक्ति एक बार में केवल एक बोतल, दो अद्धा, तीन पव्वा, दो बीयर की बोतलें और तीन बीयर की केन खरीद सकता है. भूसरेड्डी ने कई शराब दुकानों पर औचक निरीक्षण भी किए और दुकानदारों की जमकर क्लास ली. साथ ही ओवररेटिंग रोकने का सख्त आदेश दिया. उन्होंने कहा कि ओवररेटिंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी का पाक पर करारा वार, कहा- कोरोना संकट में भी कुछ लोग फैला रहे आतंकवाद रूपी वायरस

नए नियमों के मुताबिक, दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के लिए ग्राहकों के लिए घेरे बनाए गए हैं और किसी भी तरह के हंगामे से बचने के लिए पुलिस फोर्स की तैनाती भी की गई है. सुबह से ही शराब की दुकानों पर उमड़ी भीड़ को फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ ही तमाम गाइडलाइन फोलो करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं. इस दौरान यह भी देखा जा रहा है कि हर जगह पर सोशल डिस्टेंसिंग का कितना और किस तरह से पालन किया जा रहा है.

प्रदेश में शराब की दुकानों पर पहले ही दिन उमड़ी भीड़ से सूबे के आबकारी विभाग को काफी बड़ा राजस्व मिलने का अनुमान है. शराब की दुकानों पर आबकारी के साथ पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है. इस दौरान यह भी देखा जा रहा है कि हर जगह पर सोशल डिस्टेंसिंग का कितना और किस तरह से पालन किया जा रहा है.

Leave a Reply