PoliTalks news

293 साल पुराना जयपुर संस्कृति और वीरता से जुड़ा शहर है जो हमेशा से ही पर्यटकों का पसंदीदा पर्यटन स्थल रहा है. आज इस शहर की चमक और भी बढ़ गई है. जयपुर शहर को यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज साइट में दर्ज किया है. दरअसल, राजस्थान की राजधानी गुलाबी नगरी जयपुर के परकोटे को यूनेस्को ने ‘विश्व धरोहर’ की सूची में शामिल किया है. इस समिति की बाकू में चल रही बैठक में यह निर्णय लिया गया है. २१ में से १६ देशों ने इस फैसले का समर्थन किया है. यूनेस्को ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. बता दें, जयपुर देश का दूसरा ऐसा सिटी है जो विश्व धरोहर की सूची में शामिल हुआ है. इससे पहले यह सम्मान केवल गुजरात के अहमदाबाद को ही प्राप्त था.

पिछले साल ही भारत सरकार की ओर से यूनेस्को के पास यह प्रस्ताव भेजा गया था कि जयपुर को वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया जाए.

इस बड़ी सफलता के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर शहरवासियों को बधाई दी है. पीएम मोदी ने कहा, ‘यूनेस्को द्वारा गुलाबी नगरी जयपुर को वर्ल्ड हेरिटेज साइट के रूप में चुना जाना न केवल राजस्थान बल्कि पूरे देश का सम्मान है. जयपुर को इस योग्य बनाए रखने के लिए आप सभी बधाई के पात्र हैं. हम सब मिलकर जयपुर को और बेहतर बनाने के लिए संकल्पित हैं, ताकि आने वाली पीढ़ियों को गर्व हो.’

Patanjali ads


इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, ‘यह बहुत गर्व की बात है कि हमारी पिंक सिटी, जयपुर को यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट साइट घोषित किया गया है. यह राजस्थान के गौरव को बढ़ाएगा.’

उन्होंने कहा कि वर्ल्ड मैप पर वर्ल्ड रिकॉर्ड के रूप में जयपुर न केवल प्रतिष्ठा का विषय है, बल्कि यह पर्यटन को बढ़ावा देगा. बुनियादी ढांचे में सुधार के साथ स्थानीय अर्थव्यवस्था को लाभ होगा.


इस मौके पैर सचिन पायलट ने कहा कि बढ़िया खबर है. शहर को वर्ल्ड हेरिटेज साइट के रूप में सूचीबद्ध करते हुए क्या अद्भुत अनुभूति हो रही है. हम सभी को हाथ मिलाना होगा. जयपुर को अभी और भविष्य की सभी पीढ़ियों के लिए गौरव का शहर बनाने का प्रयास करना चाहिए.


जयपुर शहर के मेयर विष्णु लाटा ने भी शहरवासियों को बधाई दी है.

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी ट्वीट कर कहा कि जयपुर को UNESCO द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में अंकित किया गया है. इतिहास के साथ, पिंक सिटी सांस्कृतिक उत्कृष्टता का प्रतीक है. राजस्थान के लिए बहुत गर्व की बात है.

Leave a Reply