प्रदेश के युवा बेरोजगारों को बड़ी सौगात के साथ सीएम गहलोत ने पीएम मोदी व केंद्र को लिया आड़े हाथ

प्रदेश के युवा बेरोजगारों के लिए एक लाख पदों पर भर्ती करने की घोषणा करते हुए कहा कि ये भर्तियां पहले से घोषित भर्तियों से अलग होंगी, राजस्थान की जनता ईआरसीपी को रोकने के लिए कभी बीजेपी को माफ नहीं करेगी, बीजेपी वाले गंगा किनारे पड़ी हजारों लाशें कैसे भूल गए, ऑक्सीजन की कमी से हजारों जानें चली गई जिसके लिए केंद्र सरकार को जनता कभी माफ नहीं करेगी

rajasthan budget
rajasthan budget

Ashok Gehlot Replied to the Debate on the Budget: राजस्थान विधानसभा में बजट पेश करने के बाद हुई बहस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरकार की ओर से गुरुवार को जवाब दिया. जैसा अनुमान लगाया जा रहा था, सीएम गहलोत ने बहस पर जवाब के साथ प्रदेश की जनता को कई घोषणाओं की सौगात भी दी. प्रदेश के लाखों बेरोजगार के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ी घोषणा की है. सीएम गहलोत ने बजट भाषण के रिप्लाई में प्रदेश में एक लाख नई सरकारी नौकरियों का ऐलान किया है. बजट भाषण में कोई नई नौकरियों की घोषणा ना होने से युवाओं में रोष था, लेकिन अब बजट रिप्लाई में घोषणा के बाद प्रदेश के लाखों युवाओं के लिए एक उम्मीद जगी है. वहीं बहस के जवाब में गहलोत ने विपक्ष के आरोपों का जवाब देने से पहले बीजेपी नेता गुलाब चंद कटारिया को असम का राज्यपाल बनने की शुभकामनाएं दी. गहलोत ने केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि राजस्थान के बजट में 21 हजार करोड़ की कटौती कर दी गई है जो किसी भी राज्य सरकार के लिए बड़ी रकम होती है. केंद्र सरकार ने राजस्थान के बजट में इतनी बड़ी कटौती की लेकिन 25 सांसदों में से कोई सांसद इस पर संसद में नहीं बोला.

बजट पर बहस के जवाब में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर प्रदेश की जनता को कई सौगातें दीं हैं. सीएम गहलोत ने प्रदेश के युवा बेरोजगारों के लिए एक लाख पदों पर भर्ती करने की घोषणा करते हुए कहा कि ये भर्तियां पहले से घोषित भर्तियों से अलग होंगी. उन्होंने कहा कि सभी विभागों के खाली पद भरने के लिए ये भर्तियां होंगी. वहीं बेरोजगारों के लिए संघर्ष करने वाले युवा नेता उपेन यादव ने कहा कि 1 लाख पदों पर सरकारी भर्तियो की घोषणा करने के लिए माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बहुत-बहुत आभार एवं धन्यवाद और युवा बेरोजगारों के ऊपर लाठीचार्ज करने वाले अजमेर सिविल लाइंस थाना इंचार्ज को जब तक निलंबित नहीं कर दिया जाता तब तक मेरा अन्न का त्याग जारी रहेगा.

वहीं बजट पर बहस का जवाब देते हुए पीएम मोदी के दौसा में राज्य सरकार ने सीमावर्ती इलाकों में सड़कें नहीं बनाने के बयान पर सीएम गहलोत ने कहा कि पीएम के द्वारा ये कैसा बयान था मेरे समझ में नहीं आया. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि पीएम ने ऐसा बयान दिया जबकि सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम में मोदी सरकार ने 71 फीसदी की कटौती की थी. सीएम गहलोत ने केंद्र सरकार पर राज्यों के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाते हुए आगे कहा कि केंद्र सरकार ने बजट में राज्यों के लिए चलने वाली कई योजनाओं में फंड में कटौती की है. गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार ने मनरेगा, मिड-डे मिल, NFSA, इलेट्रॉनिक्स और आत्म निर्भर भारत निर्माण योजना में कटौती की है.

यह भी पढ़ें: रायपुर अधिवेशन के बाद कभी भी हो सकती है पायलट की मुख्यमंत्री पद पर ताजपोशी- खिलाड़ी लाल बैरवा का बयान

प्रति व्यक्ति आय में राजस्थान अग्रणी: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आगे कहा कि राजस्थान के बजट की देशभर में चर्चा हो रही है और आने वाले समय में भी देश के कई राज्यों में हमारे बजट का संदर्भ लिया जाएगा. सीएम ने कहा कि हमारे शानदार बजट का ही कमाल है कि राजस्थान में प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है और पिछले साल 1.56 लाख प्रति व्यक्ति आय हो गई है. उन्होंने बताया कि चार साल में 10 फीसदी की औसत से बढ़ोतरी हुई है जबकि देश का औसत 7 फीसदी का है. वहीं प्रति व्यक्ति आय के मामले में राजस्थान पिछड़े राज्यों से निकलकर अग्रणी राज्यों में आ गया है. गहलोत ने कहा कि हर क्षेत्र में भारत सरकार ने कटौती की है. उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन में 30 फीसदी और राष्ट्रीय कृषि मिशन में 32 फीसदी की कटौती की गई है. वहीं नए इनकम टैक्स के स्लैब से जनका को भ्रमित करने का काम किया गया है.

यह भी पढ़ें: 2020 के सियासी संकट को लेकर विधायक जोजावर ने लिखी किताब, किया दावा- जिस दिन होगा विमोचन…

ERCP पर जनता को गुमराह किया: प्रदेश का सबसे बड़ा सियासी मुद्दा बन चुकी ERCP को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान की जनता ईआरसीपी को रोकने के लिए कभी बीजेपी को माफ नहीं करेगी. सीएम ने कहा कि वसुंधरा राजे सरकार में बनी ईआरसीपी योजना के लिए हमारी सरकार ने बजट में 13 हजार करोड़ का बजट दिया है. सीएम गहलोत ने बीजेपी नेताओं पर तंज कसते हुए कहा कि ईआरसीपी वसुंधरा राजे की योजना है जिसको जानबूझकर अब बीजेपी ने रोक रखा है. सीएम गहलोत ने कहा कि बीजेपी नेताओं ने ईआरसीपी को लेकर पीएम से बात नहीं की वरना प्रधानमंत्री ने दौसा में जिस तरह की बातें कि वह नहीं करते.

यह भी पढ़ें: गुप्त मतदान हो तो गिर जाए गहलोत सरकार- मीणा का दावा, कहा- बलजीत ने खोल दी पोल, पायलट को बताया बेचारा

‘गंगा के किनारे पड़ी लाशें भूल गए क्या’
वहीं विधानसभा में सतीश पूनिया के कोरोना को लेकर गहलोत सरकार के प्रबंधन पर हमले का पलटवार करते हुए कहा कि बीजेपी वाले गंगा किनारे पड़ी हजारों लाशें कैसे भूल गए, ऑक्सीजन की कमी से हजारों जानें चली गई जिसके लिए केंद्र सरकार को जनता कभी माफ नहीं करेगी. गहलोत ने कहा बीजेपी वाले गाय के नाम पर केवल राजनीति करते हैं लेकिन हमारी सरकार ने नंदी शालाओं के लिए 4 साल में 2313 करोड़ अनुदान दिया.

Leave a Reply