विष्णुदत्त विश्नोई आत्महत्या केस: आखिर गहलोत सरकार ने दी सीबीआई जांच पर अपनी सहमति

प्रकरण को लेकर विश्नोई समाज के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात कर की थी सीबीआई जांच की मांग, बाद में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पूरे घटनाक्रम की समीक्षा बैठक की सीएम ने

Pjimage (15)
Pjimage (15)

पॉलिटॉक्स न्यूज/राजस्थान. प्रदेश में बीती 23 मई को चूरू जिले के राजगढ़ थाना प्रभारी विष्णु दत्त विश्नोई की आत्महत्या का मामला इन दिनों गर्माया हुआ है. इस आत्महत्या प्रकरण में शुरूआत से ही सीबीआई जांच की मांग की जा रही है. इस प्रकरण को लेकर विश्नोई समाज के प्रतिनिधि मंडल ने भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात कर सीबीआई जांच की मांग की. इस मुलाकात के बाद सीएम गहलोत ने आत्महत्या प्रकरण की जांच किसी भी स्वतंत्र एजेन्सी से करवाने पर सैद्धान्तिक सहमति दी है.

सीएम अशोक गहलोत से मुख्यमंत्री निवास पर हुई विश्नोई समाज के प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात के बाद सीएम गहलोत ने इस प्रकरण को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पूरे घटनाक्रम की समीक्षा की. इस समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह राजीव स्वरूप, पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अपराध बी.एल. सोनी शामिल हुए.

मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान विष्णुदत्त जैसे ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ पुलिस अधिकारी असामयिक निधन पर दुःख प्रकट किया. इसके साथ ही सीएम गहलोत ने अधिकारियों से इस प्रकरण के तथ्यों की जानकारी ली. पुलिस अधिकारियों ने इस दौरान अवगत कराया कि इस मामले की राज्य पुलिस की सीआईडी-सीबी शाखा द्वारा निष्पक्ष जांच की जा रही है. इस पर सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार इस जांच में परिवारजनों के सुझाव पर किसी भी अन्य पुलिस अधिकारी को शामिल करने अथवा प्रकरण की सीबीआई या न्यायिक जांच सहित किसी अन्य स्वतंत्र एजेन्सी से जांच कराने पर सैद्धान्तिक रूप से सहमत है, जिससे परिवार जन भी संतुष्ट हों.

सीएम गहलोत ने कहा कि विश्नोई के परिवारजनों के द्वारा एकमत होकर प्रकरण की जांच के लिए जो भी सुझाव दिया जाएगा, राज्य सरकार उसके अनुरूप कार्रवाई करने के लिए सहमत है. सीएम गहलोत ने आगे कहा कि राज्य सरकार का यह पुरजोर मत है कि इस प्रकरण की जांच में पूर्ण पारदर्शिता हो तथा सही तथ्यों को स्पष्ट रूप से सभी के सामने रखा जाए.

गौरतलब है कि विष्णुदत्त विश्नोई की आत्महत्या के बाद उनके करीबी दोस्त हाईकोर्ट के वकील गोर्वधन सिंह द्वारा आत्महत्या से एक दिन पहले उनकी विष्णुदत्त से हुई वाटसअप चैट को सार्वजनिक किया था. जिसमें स्थानीय विधायक द्वारा उन पर पैसे खाने के आरोप लगाने की बात सामने आई. इसके साथ ही एक अन्य चैट में विष्णुदत्त ने गोर्वधन सिंह से कहा कि उन्हे गंदी राजनीति के भंवर में फंसाया जा रहा है.

इस चैट के बाद उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड सहित अन्य ने स्थानीय विधायक कृष्णा पूनियां पर विष्णुदत्त को प्रताडित करने के आरोप लगाते हुए निष्पक्ष जांच की मांग की. नागौर सांसद व रालोपा मुखिया हनुमान बेनीवाल ने भी इस मामले में शुरूआत से ही सीबीआई जांच की मांग की और टवीटर पर सीबीआई जांच की मांग के लिए अभियान चलाया जो कि देश के टॉप ट्रेन्ड में से एक रहा. इसके साथ ही इस मामले सीबीआई जांच की मांग के लिए अनेकों विधायक व सांसद सहित अन्य जनप्रतिनिधि सीएम गहलोत को पत्र लिख चुके है.

इस मामले की गंभीरता को देखते हुए व बढ़ती सीबीआई जांच की मांग को देखते हुए सीएम गहलोत ने सीबीआई या न्यायिक जांच सहित किसी अन्य स्वतंत्र एजेन्सी से जांच कराने पर सैद्धान्तिक रूप से सहमती दे दी है.

Leave a Reply