उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू अपनी पांच दिन की विदेश यात्रा के तहत रविवार को लिथुआनिया की राजधानी विल्नियस में थे. नायडू का तीन बाल्टिक देशों, लिथुआनिया, लात्विया और एस्टोनिया की यात्रा का कार्यक्रम है. विल्नियस में उन्होंने भारतीय समुदाय को लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि लिथुआनिया का भारत से खास रिश्ता है. महात्मा गांधी के निकट मित्र और सहपाठी हरमन कैलनबाश लिथुआनिया थे.

नायडू ने लिथुआनिया की सरकार को धन्यवाद दिया और आभार व्यक्त किया कि उसने गांधी और कैलनवाश की दोस्ती की याद में कैलनबाश की जन्म भूमि रुसने में गांधी और कैलनबाश की प्रतिमाएं लगवाई हैं. यह प्रतिमा सिपला के चेयरमैन यूसुफ हमीद ने अपनी मां याद में स्थापित करवाई थी. प्रतिमा का अनावरण 2015 में किया गया था.

हमीद की मां लूबा देरजांस्की हमीद यहूदी नागरिक थी और लिथुआनिया में रहती थीं. प्रतिमा के नीचे एक पटल पर उल्लेख है कि इस प्रतिमा का निर्माण यूसुफ एंड फरीदा हमीद फाउंडेशन की ओर से लूबा देरजांस्की हमीद की याद में किया गया है. लूबा का जन्म तीन फरवरी 1903 को हुआ था. वह 1928 में लिथुआनिया के विल्निस में रहीं. उसके बाद भारत चली गई थी. भारत में 4 अप्रैल, 1991 को उनका निधन हुआ था.

Leave a Reply