ये हैं बीजेपी के वो 8 विधायक जो दिल्ली विधानसभा में देंगे आप के 62 विधायकों को टक्कर

आप के संजीव झा के सिर बंधा सबसे अधिक अंतर से जीत दर्ज करने का सेहरा, बिजवासन सीट पर जीत का अंतर रहा मात्र 753, कांग्रेस के तीन उम्मीदवार बचा सके अपनी जमानत

Delhi Assembly
Delhi Assembly

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. दिल्ली के जंगी मैदान में केजरीवाल नाम की आंधी ऐसी उड़ी कि विपक्ष को एक बारगी तो उड़ा ले गई. कांग्रेस को तो पैर तक टिकाने का अवसर न मिला. बीजेपी बमुश्किल 8 सीटें बचाने में कामयाब हो पाई. अब ये 8 विधायक ही दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) में विपक्ष की भूमिका में नजर आएंगे. हालांकि 2015 के चुनाव के मुकाबले ये संख्या 5 अधिक है लेकिन दिल्ली में केजरीवाल और आप लहर के बीच बीजेपी के ये 8 विजेता किसी सिकंदर से कम नहीं. वहीं कांग्रेस के हाल तो इस कदर दयनीय रहे कि 66 में से केवल तीन उम्मीदवार अपनी जमानत बचा पाए. बुराड़ी सीट पर जीत का अंतर सबसे अधिक तो सबसे कम बिजवासन विधानसभा सीट (Delhi Assembly) पर रहा.

1. दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे विजेंद्र गुप्ता ने इस बार भी पार्टी को निराश नहीं किया और रोहिणी सीट से जीत दर्ज कर विधानसभा पहुंचने की तैयारी कर ली है.

Delhi Assembly

उन्होंने आप के राजेशनामा बंशीवाला को 12648 वोटों से हराया. कांग्रेस के सुमेश गुप्ता तीसरे नंबर पर रहे. उन्हें इस बार भी नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी दी जा सकती है.

2. बदरपुर सीट से बीजेपी के रामवीर सिंह बिधूडी ने आप के रामसिंह नेताजी को हराया. मतगणना के शुरुआती दौर से रैस में पिछड़े बिधूडी के जीतने के आसान इतने नहीं थे.

Delhi Assembly

लेकिन अंतिम दौर की मतगणना में रामवीर सिंह ने ऐसी रफ्तार पकड़ी कि नेताजी काफी पीछे रह गए. बिधूडी को 3719 वोटों से नेताजी को मात दी.

बड़ी खबर: दल बदल आप में आना रहा फायदे का सौदा, वहीं आप छोड़कर जाने वालों को मिली करारी हार, जमानत तक नहीं बचा पाईं अलका लांबा

3. लक्ष्मी नगर सीट पर अभय कुमार वर्मा और आप के नितिन त्यागी के बीच मुकाबले टक्कर का रहा. कभी वर्मा तो कभी त्यागी आगे पीछे होते रहे.

Delhi Assembly

अंतिम दौर की मतगणना में बीजेपी के अभय वर्मा ने बाजी मारी और मात्र 880 वोटों के अंतर से नितिन त्यागी को हराया.

4. बीजेपी के ओपी शर्मा ने विश्वास नगर सीट से आप के दीपक सिंघला को 16457 वोटों के अंतर से हराया. कांग्रेस के गुरचरण सिंह राजू तीसरे नंबर पर रहे.

Delhi Assembly

5. गांधी नगर से बीजेपी के अनिल वाजपेई ने आप के नवीन चौधरी को 6079 वोटों से मात दी और विजयी सेहरा बांधा. यहां से कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली तीसरे नंबर पर रहे.

Delhi Assembly

6. रोहतास नगर से बीजेपी के जितेंद्र महाजन विजयी रहे. यहां उन्होंने आप की सरिता सिंह को 13241 वोटों के भारी अंतर से पराजित किया. कांग्रेस के विपिन शर्मा तीसरे नंबर पर रहे.

Delhi Assembly

7. घोंडा विधानसभा सीट से आप के श्रीदत्त शर्मा को हार का सामना करना पड़ा है. इस सीट पर बीजेपी के अजय महावर ने आप उम्मीदवार को 28370 वोटों के भारी अंतर से हराया. तीसरे नंबर पर कांग्रेस के भीष्म शर्मा रहे.

Delhi Assembly

8. बीजेपी के आखिरी विजयी उम्मीदवार करावल नगर सीट से मोहन सिंह बिष्ट रहे जिन्होंने आप के दुर्गेश पाठक को 8223 वोटों से पटखनी दी. कांग्रेस के अरविंद सिंह तीसरे नंबर पर रहे.

Delhi Assembly

वहीं बादली से देवेन्द्र यादव, कस्तूरबा नगर से अभिषेक दत्त और गांधी नगर से अरविन्दर सिंह लवली उन तीन कांग्रेस उम्मीदवारों में शामिल हैं जो अपनी जमानत बचाने में कामयाब हो पाए. अन्य 63 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई.

वहीं बात करें सबसे भारी और सबसे कम अंतर से जीत हार की. दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) की बुराड़ी सीट पर जीत हार का अंतर सबसे अधिक रहा. यहां आप के संजीव झा ने जदयू के शैलेंद्र कुमार को 88158 वोटों के भारी अंतर से मता दी. दूसरे नंबर पर ओखला सीट रही जहां आप के अमानतउल्लाह खान ने बीजेपी के बह्म सिंह को 71827 वोटों से हराया. तीसरे नंबर पर सीमापुरी सीट रही जहां आप के राजेंद्र गौतम ने लोजपा के संत लाल चावरिया को 56108 वोटों से पराजित किया. मटिया महल सीट पर भी अंतर 50 हजार से अधिक रहा.

बात करें सबसे कम अंतर वाली सीटों (Delhi Assembly) की तो बिजवासन सीट पर हार जीत का अंतर केवल 753 वोटों का रहा. यहां आप के बीएस जून ने बीजेपी के सतप्रकाश राणा को कड़े मुकाबले में हराया. वहीं लक्ष्मी नगर में बीजेपी के अभय वर्मा ने कड़े संघर्ष में आप के नितिन त्यागी को मात्र 880 वोटों से मात दी.

Leave a Reply