President Droupadi Murmu Parliament Speech:
President Droupadi Murmu Parliament Speech:

President Droupadi Murmu Speech: देश की 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में आज संसद भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण हुआ. संसद के संयुक्त सत्र को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संबोधित करते हुए सरकार के अगले 5 साल का रोडमैप बताया. राष्ट्रपति ने जीते सांसदों को बधाई देते हुए कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव सम्पन्न हुआ. भारत में स्थिर और स्पष्ट बहुमत वाली सरकार है. गारंटी और डिलीवरी में सरकार को भरोसा है. विकसित भारत के संकल्प पर देशवासियों को भरोसा है. जम्मू-कश्मीर में भी बदलाव देखा गया.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में सभी नव निर्वाचित सदस्यों को बधाई और शुभकामनाएं दी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि मैं 18वीं लोक सभा के सभी नव निर्वाचित सदस्यों को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देती हूं. आप सभी यहां मतदाताओं का भरोसा जीतकर आए हैं. देश सेवा और जन सेवा का मौका बहुत कम लोगों को मिलता है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव से दुनिया में संदेश गया है. देश के लोगों ने तीसरी बार बहुमत की सरकार पर भरोसा जताया है. यह 10 साल की सेवा और सुशासन पर मुहर लगी है. सरकार की नीयत और निष्ठा पर देश ने भरोसा किया. मोदी सरकार देश को दुनिया की तीसरी इकोनॉमी बनाने में लगी है. सरकार के आगामी बजट में बड़े आर्थिक और सामजिक कदम देखने मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: आकाश आनंद बनेंगे बसपा के सुप्रीमो! मायावती के साथ खत्म हुए सभी गिले-शिकवे

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि इस लोकसभा चुनाव में पहली बार चुनाव आयोग ने घर-घर जाकर वोटिंग कराई. सरकार ने 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने अभियान चलाया. देश में नेशनल हाईवे बनाने की गति दोगुनी हुई है. पब्लिक ट्रांसपोर्ट दुनिया में बेहतरीन हो इस पर काम चल रहा है. आने वाला समय ग्रीन एरा, मेरी सरकार इसके लिए हर जरूरी कदम उठा रही है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था. देश के करीब 64 करोड़ मतदाताओं ने उत्साह और उमंग के साथ अपना कर्तव्य निभाया है. इस बार भी महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर मतदान में हिस्सा लिया है. इस चुनाव की बहुत सुखद तस्वीर जम्मू-कश्मीर से भी सामने आई है. कश्मीर घाटी में वोटिंग के अनेक दशकों के रिकॉर्ड टूटे हैं.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में नई शिक्षा नीति का जिक्र भी किया. इस दौरान विपक्ष ने सदन में हंगामा किया. सदन में विपक्ष ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान नीट-नीट के नारे लगाना शुरू कर दिए. विपक्ष के भारी शोरगुल के बीच राष्ट्रपति ने अपना अभिभाषण जारी रखते हुए कहा कि परीक्षा प्रक्रिया में सुधार कर रहे हैं. पेपरलीक की जांच को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है. पेपरलीक के दोषियों को कड़ी सजा मिलेगी. संसद ने पेपरलीक पर कानून बनाया है. पहले भी कई राज्यों में पेपर लीक की घटनाएं हुईं हैं. इसके लिए दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम करने की जरूरत है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि मेरी सरकार ने CAA कानून के तहत शरणार्थियों को नागरिकता देना शुरू कर दिया है. इससे बंटवारे से पीड़ित अनेक परिवारों के लिए सम्मान का जीवन जीना तय हुआ है. जिन परिवारों को CAA के तहत नागरिकता मिली है, मैं उनके बेहतर भविष्य की कामना करती हूं.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के किसानों को 3 लाख 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि प्रदान की है. मेरी सरकार के नए कार्यकाल की शुरुआत से अब तक 20,000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि किसानों को हस्तांतरित की जा चुकी है. सरकार ने खरीफ फसलों के लिए MSP में भी रिकॉर्ड बढ़ोतरी की है. आज का भारत अपनी वर्तमान जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपनी कृषि व्यवस्था में बदलाव कर रहा है. आजकल दुनिया में जैविक उत्पादों की मांग तेजी से बढ़ रही है. भारतीय किसानों के पास इस मांग को पूरा करने की पूरी क्षमता है इसलिए सरकार प्राकृतिक खेती और इससे जुड़े उत्पादों की सप्लाई चेन को सशक्त कर रही है

Leave a Reply