aakash anand bsp
aakash anand bsp

बहुजन समाज पार्टी (BSP) को उसका नया उत्तराधिकारी मिल गया है. मायावती के भतीजे आकाश आनंद अब बसपा के नए सुप्रीमो बनेंगे. इतना ही नहीं, अब से पूरे देशभर में पार्टी का काम भी आकाश ही देखेंगे. रविवार को हुई बसपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में खुद बसपा सुप्रीमो मायावती ने इसका ऐलान किया है. ये फैसला इसलिए भी खास है क्योंकि लोकसभा चुनाव से पहले 7 मई को आकाश आनंद को अनमैच्योर बताते हुए पार्टी के सभी महत्वपूर्ण पदों से हटा दिया गया था. हालांकि अब लग रहा है कि मायावती और भतीजे के बीच सभी गिले शिकवें दूर हो गए हैं. आकाश को पार्टी का उत्तराधिकारी घोषित करने के साथ साथ उन्हें नेशनल कोर्डिनेटर की जिम्मेदारी भी सौंपी गयी है. इसके साथ ही बसपा ने यूपी में सभी 10 सीटों पर होने वाले उप चुनावों में उतारने का फैसला भी लिया है.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव में हार की बड़ी वजह रहीं वसुंधरा राजे! ये क्या बोल गए सुमेधानंद सरस्वती

दरअसल, लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद मायावती ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की पहली बैठक बुलाई. इसमें पार्टी सुप्रीमो मायावती ने उपचुनाव समेत आगामी सभी चुनाव लड़ने की बात भी कही. साथ ही यूपी विधानसभा की 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर भी पार्टी के प्रत्याशी उतारने पर सहमति बनी है. मायावती ने कहा है कि अब हम उपचुनाव भी लड़ेंगे. सिर्फ यूपी नहीं, देश में जहां भी हम मजबूत हैं, वहां चुनाव लड़ेंगे. बैठक में 200 से ज्यादा राज्य और राष्ट्रीय स्तर के बसपा के पदाधिकारी शामिल हुए. आम चुनाव में हार के कारणों पर मंथन करने की बात भी यहां हुई है.

आकाश आनंद को मायावती ने दिया आशीर्वाद

बसपा की राष्ट्रीय बैठक में मायावती ने बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने भतीजे आकाश आनंद केा फिर से अपना उत्तराधिकारी बना दिया है. साथ ही नेशनल कोर्डिनेटर की जिम्मेदारी भी दे दी है. आकाश के नाम की घोषणा के बाद उन्होंने मायावती के पैर छुए तो सिर पर हाथ रखा फिर पीठ थपथपाकर उन्होंने आशीर्वाद दिया. मायावती ने लोकसभा चुनाव के बीच आकाश को अनमैच्योर बताते हुए पार्टी के सभी अहम पदों से हटा दिया था. उस समय आकाश के मायावती के साथ अनबन की खबरें सामने आयीं थी. बैठक में आकाश के पिता अशोक कुमार भी उपस्थित रहे. आकाश को सभी पद वापस देकर मायावती ने साफ कर दिया कि अब भविष्य में आकाश ही पार्टी को संभालेंगे.

लोकसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं जीती बसपा

लोकसभा चुनाव 2024 में बहुजन समाज पार्टी को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली. कई सीटें ऐसी रहीं, जहां बसपा की वजह से समाजवादी पार्टी को हार मिली और बीजेपी जीत गई. यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती और उनकी पार्टी के लिए यह किसी सदमे से कम नहीं है. अब पार्टी जोर शोर से यूपी की 10 सीटों पर होने वाले उप चुनाव की तैयारियों में जुट गयी है.

Leave a Reply