प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की ‘एक व्यक्ति-एक पद’ नीति पर भारतीय जनता पार्टी ने काम करना शुरू कर दिया है. इसी के चलते दो राज्यों के पार्टी प्रदेशाध्यक्षों को बदला गया है. स्वतंत्र देव सिंह को उत्तरप्रदेश बीजेपी का नया अध्यक्ष बनाया है. स्वतंत्र देव सिंह इस वक्त यूपी सरकार में परिवहन मंत्री हैं. चूंकि वे अब यूपी बीजेपी के अध्यक्ष नियुक्त हुए हैं, ऐसे में उन्हें मंत्री पद से इस्तीफा देना होगा.

वहीं चंद्रकांत पाटिल को महाराष्ट्र बीजेपी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. केंद्र सरकार में मंत्री बनने के बाद मौजूदा महेंद्र नाथ पांडेय ने महाराष्ट्र के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था.

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने एक बयान जारी कर कहा है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने स्वतंत्र देव सिंह को यूपी बीजेपी का अध्यक्ष नियुक्त किया है. ये नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू है.

इससे पहले स्वतंत्र देव सिंह मध्यप्रदेश के इंचार्ज रह चुके हैं. उनके नेतृत्व में पार्टी ने 29 में से 28 सीटें अपने नाम की थीं. देखा जाए तो बीजेपी ने स्वतंत्र देव सिंह को यूपी प्रदेशाध्यक्ष बना बैकवर्ड फैक्टर को साधने की कोशिश की है. वे ओबीसी समुदाय से आते हैं. बता दें, यूपी में 12 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने हैं. ऐसे में उनकी पहली परीक्षा इन्हीं चुनावों में होगी. वहीं यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को स्वतंत्र देव की जगह एक नए मंत्री की तलाश होगी.

Leave a Reply