PoliTalks news

लंबे समय से दिल्ली लोकसभा सीटों पर अटकी कांग्रेस प्रत्याशियों की उम्मीदवारी से अब बादल छट गए हैं. बीते कुछ समय से कांग्रेस-आम आदमी पार्टी की चर्चाएं चल रही थी. इन सबके बीच कांग्रेस ने अपनी दिल्ली संसदीय सीटों पर प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है. इस सूची में 6 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. एक सीट पर नाम घोषित नहीं हुआ ह़ै. गौर करने वाली बात यह रही कि पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के पुत्र संदीप दीक्षित को इस बार टिकट नहीं मिला है. हालांकि रोकी गई सीट में उनका नाम शामिल हो सकता है.

लिस्ट के अनुसार, संदीप ​दीक्षित की सीट पूर्वी दिल्ली से अरविंद सिंह लवली को कांग्रेस प्रत्याशी बनाया गया है. संदीप यहां से वर्तमान सांसद हैं. उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से शीला दीक्षित मैदान में हैं. इसी प्रकार, चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल और नई दिल्ली से अजय माकन को कांग्रेसी उम्मीदवार बनाया गया है. दक्षिण पश्चिमी दिल्ली से राजेश लिलोठिया और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा पर कांग्रेस ने दांव खेला है. पं.दिल्ली की सीट पर फिलहाल उम्मीदवार का नाम शेष है.

कांग्रेस के सभी सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने के बाद गठबंधन की ताक देख रहे आम आदमी पार्टी का सपना चूर—चूर हो गया है. ऐसे में संभावना है कि आज या कल में आप उम्मीदवारों की लिस्ट भी बाहर आ सकती है. सात सीटों पर होने वाले दिल्ली लोकसभा के चुनाव एक चरण में होंगे. यहां 12 मई को चुनाव संपन्न होंगे. चुनाव परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे.

Leave a Reply