8 राज्यों की 19 सीटों पर राज्यसभा का गदर, कौन होगा सिरमौर.. शाम को आएगी खबर

गुजरात, आंध्रप्रदेश की चार-चार, राजस्थान, मध्यप्रदेश की तीन-तीन, झारखंड की दो और मेघालय, मणिपुर व मिजोरम की एक-एक राज्यसभा सीटों पर चल रही वोटिंग, आज ही आएगा परिणाम

Rajyasabha Election
Rajyasabha Election

पॉलिटॉक्स न्यूज. देशभर में 8 राज्यसभा की कुल 19 सीटों पर राज्यसभा चुनाव का गदर शुरु हो चुक है. वोटिंग सुबह 9 बजे से शुरु हो चुकी है जो शाम 4 बजे तक चलेगी. आज शाम को ही चुनाव का परिणाम घोषित किया जाएगा और उक्त राज्यों के 19 उम्मीदवार विजेता बनकर उच्च सदन पहुंचेंगे. इससे पहले 37 सीटों पर निर्विरोध सदस्य चुने जा चुके हैं लेकिन उक्त 20 सीटों पर हर सीट पर एक से ज्यादा उम्मीदवार होने के चलते चुनाव हुए. शुक्रवार को गुजरात, आंध्रप्रदेश की चार-चार, राजस्थान, मध्यप्रदेश की तीन-तीन, झारखंड की दो और मेघालय, मणिपुर व मिजोरम की एक-एक राज्यसभा सीट पर मतदान हो रहे हैं. कर्नाटक की चार और अरूणाचल प्रदेश की एक सीट पर भी चुनाव होने हैं लेकिन यहां अतिरिक्त उम्मीदवारी न होने के चलते सभी को निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

आइए जानते हैं किन सीटों पर कौन और किस किस पार्टी का उम्मीदवार है…

राजस्थान – 3 सीट

शुरु करते हैं राजस्थान से, जहां तीन राज्यसभा सीटों पर चुनाव प्र​क्रिया जारी है. यहां कांग्रेस की तरफ से केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं बीजेपी ने पहले उम्मीदवार के तौर पर राजेंद्र गहलोत को मैदान में उतारा है. वहीं चुनाव में रोमांच बढ़ाते हुए दूसरे प्रत्याशी के तौर पर ओंकार सिंह लखावत को भी खड़ा किया है. हालांकि 107 कांग्रेसी विधायकों सहित 125 विधायकों का सत्ताधारी पार्टी को समर्थन है. एक सीट जीतने के लिए 51 वोटों की जरूरत है और बीजेपी के पास 72 विधायकों के अलावा तीन आरएलपी विधायकों का समर्थन है. ऐसे में दो सीटे कांग्रेस और एक सीट बीजेपी के खाते में जाना तय है. कुल मिलाकर कहा जाए तो ओंकार सिंह लखावत को निराशा ही हाथ लगेगी.

मध्य प्रदेश – 3 सीट

एपी में सरकार बदलते ही वोटों का समीकरण बदल गया है. यहां बीजेपी के दो जबकि एक पर कांग्रेस की जीत तय दिख रही है. बीजेपी की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया और डॉ.सुमेर सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया गया है. इधर, कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह को प्रथम वरियता दी गई है. तीसरी सीट पर सोलंकी को फूल सिंह बरैया टक्कर देंगे. हालांकि बरैया की हार तय है.

एमपी में प्रत्येक सीट जीतने के लिए 52 वोटों की जरूरत होगी. कांग्रेस के 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद विधानसभा में सदस्यों संख्या 206 हो गई है. इनमें बीजेपी के पास 106 जबकि कांग्रेस के पास 92 विधायक हैं. अन्य विधायकों की संख्या 8 है. ऐसे में किसी भी तरह से कांग्रेस का दो सीटें जीत पाना मुमकिन नहीं है.

आंध्र प्रदेश – 4 सीट

आंध्र प्रदेश की 4 राज्यसभा सीटों पर पांच प्रत्याशी मैदान में हैं. वाईएसआर कांग्रेस की ओर से पिल्ली सुभाष चंद्रबोस, मोपीदेवी वेंकटरमणास आल्ला अयोध्या रामीरेड्डी के साथ चौथे उम्मीदवार परिमल नत्वानी को भी मैदान में उतारा है, जिन्हें सीएम जगन मोहन रेड्डी ने उद्योगपति मुकेश अंबानी के अनुरोध पर टिकट दिया है. परिमल नत्वानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की शीर्ष कोर टीम में शामिल हैं और दो बार झारखंड से राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं. टीडीपी की ओर से वर्ला रामय्या मैदान में हैं.

यह भी पढ़ें: मणिपुर में हो रहा बीजेपी का तख्ता पलट, कांग्रेस पेश करेगी सरकार बनाने का दावा

अंकगणित की बात करें तो यहां चारों सीटें वाईएसआर कांग्रेस के खाते में जाती हुई दिख रही हैं. 176 सदस्यों वाली आंध्र प्रदेश विधानसभा में एक सीट जीतने के लिए करीब 35 वोटों की जरूरत होगी जो 151 विधायकों वाली वाईएसआर के लिए मुश्किल नहीं है. चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी के पास 23 और जेएसपी के पास एक विधायक हे. ऐसे में सभी चारों सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस का दावा पक्का है.

गुजरात – 4 सीट

गुजरात में चार सीटों के लिए चुनाव होने हैं. बीजेपी ने अभय भारद्वाज, रामीलाबेन बारा तथा नरहरि अमीन को प्रत्याशी बनाया है. चुनाव से पहले कांग्रेस के 8 विधायकों ने इस्तीफा देकर कांग्रेस का सारा गणित बिगाड़ दिया. 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में बीजेपी के पास 103 विधायक हैं. यहां राज्यसभा के एक प्रत्याशी को जीतने के लिए 34 वोटों की जरूरत है. कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता भरत सिंह सोलंकी और शक्तिसिंह गोहिल को मैदान में उतारा है. 8 विधायकों के इस्तीफे देने के बाद कांग्रेस सदस्यों की संख्या 73 से घटकर 65 हो जाने के बाद पार्टी को दो राज्यसभा सीटें जीतने में मुश्किल खड़ी हो गई है. ऐसे में तय है कि शक्तिसिंह गोहिल उच्च सदन की सीढ़ियां नहीं चढ़ पाएंगे.

झारखंड – 2 सीट

झारखंड की 2 राज्यसभा सीटों पर 3 उम्मीदवारों के मैदान में उतरने से चुनावी मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है. सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा ने शिबू सोरेन को राज्यसभा के लिए मैदान में उतरा है. बीजेपी से तरफ से झारखंड प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश मैदान में है. वहीं कांग्रेस से शहजादा अनवर किस्मत आजमा रहे हैं. झारखंड के मौजूदा विधायकों के आंकड़े के लिहाज से झामुमो के शिबु सोरेन की सीट पक्की है. दूसरी सीट के लिए कांग्रेस और बीजेपी के पास अपने दम पर जीतने के लिए पर्याप्त आंकड़े नहीं हैं लेकिन दोनों पार्टियां जीत का दम भर रही हैं. बीजेपी ने निर्दलीय विधायक सरयू राय का समर्थन जुटा लिया है.

यह भी पढ़ें: सीएम गहलोत ने पत्र लिखकर पीएम मोदी को दिए अहम सुझाव, GST क्षतिपूर्ति का जल्द जारी करें भुगतान

अंकगणित की बात करें तो राज्यसभा की एक सीट के लिए 27 वोट चाहिए. 81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा में बाबूलाल मरांडी के शामिल होने के बाद बीजेपी के विधायकों की संख्या 26 हो गई है. निर्दलीय सरयू राय का साथ मिलने से दीपक प्रकाश का जीत का द्वार खुल गया है. बीजेपी को आजसू व निर्दलीय विधायक अमित यादव के समर्थन की भी उम्मीद है. इधर, 16 विधायकों वाली पार्टी में प्रदीप यादव और बंधु तिर्की के शामिल होने के बाद कांग्रेस का आंकड़ा 18 हो गया था लेकिन राजेंद्र सिंह के निधन के बाद संख्या 17 रह गई है. गठबंधन पार्टी झामुमो के दो, राजद का एक, माले और एनसीपी के एक-एक विधायक का साथ मिलने के बावजूद आंकड़ा 22 तक पहुंचता है जो विजयी आंकड़े से काफी दूर है.

मेघालय – 1

मेघालय की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए एमडीए व कांग्रेस की ओर से एक-एक प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल किया है. मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस (MDA) ने एनपीपी के प्रदेश अध्यक्ष डब्ल्यू आर खार्लुखी को सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में पेश किया है. वहीं कांग्रेस ने पूर्व विधायक केन्नेडी खीरियम को चुनाव मैदान में उतारा है. 40 विधायकों वाली मेघालय विधानसभा में एमडीए के पास 21 तो कांग्रेस के पास 19 सीटें हैं. ऐसे में समर्थन के लिए 31 वोटों की जरूरत होगी. बीजेपी के दो विधायकों सहित अन्य पार्टियों एवं निर्दलीय 13 विधायकों ने सत्ताधारी पार्टी को समर्थन दिया हुआ है. ऐसे में बीजेपी उम्मीदवार आसानी से उच्च सदन पहुंच जाएगा.

मिजोरम – 1

मिजोरम की एक राज्यसभा सीट पर सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) युवा शाखा के पूर्व अध्यक्ष के वनलालवेना मैदान में हैं, जबकि मुख्य विपक्षी दल जेडपीएम ने अपने महासचिव बी. लालछानजोवा पर भरोसा जताया है. कांग्रेस ने अपने प्रवक्ता और मीडिया विभाग के अध्यक्ष लल्लियानछुंगा पर दांव लगाया है.

मणिपुर – 1

मणिपुर की एक राज्यसभा सीट के लिए तीन प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें बीजेपी से तितुलर किंग महाराजा संजाओबा लिसीम्बा, कांग्रेस से पूर्व मंत्री टोंगब्रम मंगिबाबू और नगा पीपुल्स फ्रंट होनरीकुई काशुंग के बीच मुकाबला है.

Leave a Reply