PoliTalks news

लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद राहुल गांधी CWC बैठक में अपने इस्तीफे की पेशकश कर चुके हैं. उसके बाद राहुल ने संसद के बाहर मीडिया से बातचीत करते हुए अध्यक्ष नहीं बनने की बात दोहराई. राहुल ने पार्टी को एक माह में नया अध्यक्ष चुनने के निर्देश दिए थे. इस्तीफे की पेशकश के बाद राहुल गांधी कल से फिर सक्रिय हो रहे हैं.

राहुल अगले तीन दिन लगातार महाराष्ट्र, हरियाणा और दिल्ली के कांग्रेस नेताओं की बैठक लेंगे. इस सक्रियता के मायने तो यही निकल रहे हैं कि कहीं राहुल गांधी अपना मूड फिर तो नहीं बदल रहे. हालांकि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा. लेकिन एक बार फिर राहुल गांधी तीन राज्यों के नेताओं की बुलाई बैठकों से कईं तरह की अटकलें लगना शुरु हो गई है.

26, 27 और 28 जून को लेंगे राज्यों की बैठक
कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे के एक महीने बाद राहुल गांधी फिर से सक्रिय हाे रहे हैं. लोकसभा चुनाव में हार के बाद उन्होंने 25 मई को इस्तीफे की पेशकश की थी. इसके बाद संगठन से जुड़ा काेई भी फैसला लेने से साफ मना कर दिया. सारी निुयक्तियां एआईसीसी के अनुमोदन से हो रही थी.

यहां तक की राहुल ने नेताओं से मिलने से मना कर दिया था लेकिन राहुल अब बुधवार से तीन चुनावी राज्याें के नेताओं की बैठक लेंगे. उन्होंने 26 जून को महाराष्ट्र, 27 को हरियाणा और 28 को दिल्ली इकाई के बड़े नेताओं को अपने आवास पर बुलाया है.

चुनावी रणनीति को लेकर करेंगे चर्चा
राहुल गांधी गुटबाजी में फंसे तीनों प्रदेशों के नेताओं के साथ विधानसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा करेंगे. फिर तय होगा कि इन प्रदेशों में नेतृत्व परिवर्तन होगा या नहीं. संबंधित राज्यों के प्रभारी महासचिव भी बैठकाें में माैजूद रहेंगे. प्रभारी महासचिव पहले भी चुनाव बाद समीक्षा के लिए कोर कमेटी की बैठक ले चुके हैं लेकिन बैठकें आरोप-प्रत्यारोप से आगे नहीं बढ़ पाई. ऐसे में राहुल ने ही बैठक बुलाने का फैसला लिया.

यूथ कांग्रेस का कल राहुल के आवास पर प्रदर्शन
राहुल गांधी अध्यक्ष बरकरार रहे, इसके लिए कल दिल्ली में राहुल के तुगलक लेन आवास पर यूथ कांग्रेस शक्ति प्रदर्शन करेगी. ‘आप हो तो हम हैं’ की थीम पर यूथ कांग्रेस राहुल गांधी से इस्तीफा वापस लेने की मनुहार करेंगे. इसके लिए यूथ कांग्रेस देशभर से पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं को दिल्ली बुलाया गया है.

इस्तीफे पर संशय अब भी बरकरार
राहुल गांधी के इस्तीफे पर संशय अब भी बरकरार है. उन्होंने इस्तीफा वापस लेने के लिए कांग्रेस कार्य समिति का आग्रह न तो मंजूर किया है और न ही नामंजूर. पिछले सप्ताह उन्होंने नया अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया में अपनी भूमिका से साफ इनकार किया था. सोमवार को यूपी के संगठनात्मक फेरबदल संबंधी आदेश पर भी राहुल के बजाय अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अनुमोदन की बात से साफ है कि राहुल अभी इस्तीफे पर अड़े हैं.

Leave a Reply