राहुल ने बताए यात्रा के लक्ष्य तो गहलोत-पायलट गुटबाजी पर रखी अपनी बात, BJP-RSS को लिया आड़े हाथ

सबसे जरुरी ये कि हम हिंदुस्तान को जोड़ना चाहते हैं, बीजेपी और आरएसएस जो नफरत और हिंसा की राजनीति कर रहे है उसे हम हराना चाहते है, राजस्थान कांग्रेस संगठन ने शानदार काम किया, राजस्थान में अब तक का सबसे शानदार रिसेप्शन रहा, अगर गुजरात में आप नहीं होती तो कांग्रेस सत्तारूढ़ बीजेपी को हरा देती, कांग्रेस एक विचारधारा है, देश में बहुत जीवंत है, लाखों-करोड़ों लोगों के दिल में है और यही पार्टी आने वाले समय में बीजेपी को हराकर दिखाएगी, कांग्रेस पार्टी में तानाशाही नहीं है, यहां अगर अलग अलग विचारों पर चर्चा और बयान होते है तो हमें इससे कोई आपत्ति नहीं है

img 20221216 wa0312
img 20221216 wa0312

Rahul Gandhi on 100 Days of Bharat Jodo Yatra. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को बीते रोज शुक्रवार को 100 दिन पूरे हो गए हैं. इस मौके पर राजस्थान के जयपुर में अपनी यात्रा की पहली प्रेस कांफ्रेंस करते हुए राहुल गांधी ने अपनी यात्रा के लक्ष्यों को बताया तो बीजेपी और आरएसएस पर जमकर हमला बोला. इसके साथ ही राहुल ने राजस्थान में अपनी यात्रा के अनुभव को शेयर करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट को लेकर खुल कर अपनी बात रखी. राहुल गांधी ने कहा कि जब यात्रा शुरु हुई थी तो मीडिया ने कहा था कि दक्षिण भारत में तो यात्रा सफल हो गई है लेकिन उत्तर भारत में, हिंदी बेल्ट में ये कामयाब नहीं होगी. उसके बाद जब यात्रा मध्यप्रदेश में आई तो लोगों ने कहा कि यहां तो कामयाब हो गई लेकिन आगे राह कठिन है. लेकिन जैसे जैसे ये यात्रा आगे बढ़ रही है लोगों का समर्थन और मिलता जा रहा है.

भारत जोड़ो यात्रा के 3 लक्ष्य- राहुल गांधी
प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के तीन लक्ष्य है. सबसे जरुरी ये कि हम हिंदुस्तान को जोड़ना चाहते है. बीजेपी और आरएसएस जो नफरत और हिंसा की राजनीति कर रहे है हम उसे हराना चाहते है. ये मैसेज बहुत अच्छे तरीके से लोगों के बीच पहुंचा है. लोग इस बात को सुनना भी चाहते है क्योंकि यही कांग्रेस का तरीका है, ये गांधीजी का तरीका था. आगे राहुल गांधी ने कहा कि इस यात्रा का दूसरा लक्ष्य बेरोजगारी के खिलाफ आवाज उठाना है. तीसरा लक्ष्य महंगाई के खिलाफ आवाज उठाना है. चुनिंदा लोगों को फायदा पहुंचाया जा रहा है जबकि छोटी व्यापारियों और मजदूरों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है.

प्रेस कांफ्रेंस में मीडिया द्वारा सवाल किया गया कि अब तक यात्रा जिन राज्यों से गुजरी है. उसमें राजस्थान पहला ऐसा राज्य है जहां कांग्रेस सत्ता में है. आपको अन्य राज्यों की तुलना में राजस्थान में क्या कुछ अलग नजर आया, आपके अनुभव कैसे रहे? राजस्थान में अपनी यात्रा के अनुभव को शेयर करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि राजस्थान में लाखों लोग यात्रा का हिस्सा बने. यहां कांग्रेस संगठन ने शानदार काम किया. राहुल ने कहा कि शायद राजस्थान में अब तक का सबसे शानदार रिसेप्शन रहा है. हम बीजेपी के हिंसा के खिलाफ खड़े हो रहे है और उसमें जनता का शानदार साथ मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: ‘आपसी झगड़ों से जिसे फुर्सत नहीं वो किस बात पर मनाएंगे 4 साल का जश्न, राहुल निकाल रहे वादा तोड़ो यात्रा’

इसके साथ ही कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने गुजरात चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के लिए आम आदमी पार्टी को बड़ा कारण बताया है. राहुल गांधी ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने हाल ही में संपन्न गुजरात विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन में एक बड़ी भूमिका निभाई है. राहुल गांधी ने ये भी दावा किया कि अगर गुजरात में आप नहीं होती तो कांग्रेस सत्तारूढ़ बीजेपी को हरा देती. अपनी पार्टी के दावे को दोहराते हुए राहुल ने कहा कि, “गुजरात में आप प्रॉक्सी थी.” वहीं आम आदमी पार्टी ने राहुल गांधी के इन आरोपों को खारिज करते हुए जोर देकर कहा कि यह कांग्रेस है जिसने गुजरात में आप के प्रवेश को रोकने के लिए बीजेपी का पक्ष लिया. राहुल गांधी ने बीजेपी पर फिर से “भारत को विभाजित करने” और घृणा फैलाने का आरोप लगाते हुए हमला किया.

वहीं बीजेपी पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि, “बीजेपी इस बारे में बहुत स्पष्ट है कि वे कौन हैं, उन्होंने भारत को विभाजित किया है. वे नफरत फैलाते हैं और वे इस बारे में बहुत स्पष्ट हैं कि वे कौन हैं. जिस दिन कांग्रेस समझ जाएगी कि वह क्या नहीं है, वह हर चुनाव जीत जाएगी.” वहीं क्षेत्रीय दलों के बारे में राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी को हराने के लिए उनके पास दृष्टिकोण नहीं है. राहुल गांधी ने कहा कि किसी को कांग्रेस को कमतर नहीं आंकना चाहिए क्योंकि विचारधारा पर आधारित और उसपर चलने वाली यही एकमात्र पार्टी है जो भारतीय जनता पार्टी को हरा सकती है. इकसे साथ ही राहुल ने बीजेपी पर ‘फासीवादी पार्टी’ होने का आरोप भीलगाया.

यह भी पढें: जनाक्रोश रैली के बहाने राजस्थान में ‘गुजरात मॉडल’ स्थापित कर रही BJP पहुंचा सकती कांग्रेस को भारी नुकसान

बीजेपी-आरएसएस का काम है बदनाम करना
प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि बीजेपी-आरएसएस का काम बदनाम करना है. यही इनकी सबसे बड़ी रणनीति है, यही इनका सबसे बड़ा कौशल है. मुझे बदनाम किया और हर रोज ये कांग्रेस पार्टी को बदनाम करते हैं. राहुल ने कहा कि मगर ये कहना कि कांग्रेस पार्टी बिखर गई है, कांग्रेस पार्टी खत्म हो गई है. यह बिलकुल गलत है. कांग्रेस पार्टी एक विचारधारा है, देश में बहुत जीवंत है, लाखों-करोड़ों लोगों के दिल में है और यही पार्टी है जो बीजेपी के खिलाफ लड़ रही है. जो पीछे नहीं हटती है और विचारधारा के साथ लड़ रही है और यही पार्टी आने वाले समय में बीजेपी को हराकर दिखाएगी. कई नेताओं के पार्टी छोड़कर जाने के सवाल पर राहुल ने कहा कि कांग्रेस को ऐसे लोगों की जरूरत नहीं है जो बीजेपी से नहीं लड़ सकते और दबाव के आगे झुक जाते हैं. राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी के लाखों-करोड़ों कार्यकर्ता इसकी ताकत हैं और अगर हम अपने कार्यकर्ताओं का अच्छी तरह से उपयोग करते हैं, तो हम राजस्थान में भी अगले चुनावों में कांग्रेस की भारी जीत सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे.

राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी की इस यात्रा के विजन के साथ साथ मीडिया के तमाम सवालों का जवाब दिया. मीडिया ने जब ये सवाल पूछा कि यात्रा की राजस्थान में एंट्री के बाद कोई बयानबाजी नहीं हो रही है, कांग्रेस पार्टी एकजुट है लेकिन यात्रा जैसे ही राजस्थान से गुजर जाएगी उसके बाद भी ये एकजुटता रहेगी या फिर बयानबाजी शुरु हो जाएगी? इस सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि ये बात सिर्फ राजस्थान की नहीं है. हमारा जो कार्यकर्ता है, जो सड़क पर लड़ता है, जो लोवर स्तर का नेता है उसे हमें भागीदारी देनी है. उसकी बात हमें सुननी है. जो बयानबाजी की बात होती है, वो मीडिया वाले लिखते रहते है. हमारी व्यवस्था में कोई कंफ्यूजन नहीं है. पार्टी में तानाशाही नहीं है, यहां अगर अलग अलग विचारों पर चर्चा और बयान होते है तो हमें इससे कोई आपत्ति नहीं है. नेताओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनके बयान से ज्यादा नुकसान नहीं हो. लेकिन अगर कोई नेता बोलना कुछ बोलना चाहता है तो हम उसे दबाना नहीं चाहते है.

यह भी पढ़ें: ‘बेशर्म रंग’ को लेकर भड़की BJP सांसद ठाकुर- हम मुंह तोड़कर देंगे जवाब, तो बोले शाहरुख Be Positive

राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में राजस्थान पहला राज्य है जहां कांग्रेस सत्ता में है. राहुल गांधी ने कहा कि तमीलनाडू से लेकर राजस्थान तक मुझे ये समझ आया कि कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं में जोश में कहीं कमी नहीं है. सभी लोग कांग्रेस पार्टी से बेहद प्यार करते है. हर राज्य में लोगों का समर्थन मिला. जब यात्रा शुरु हुई तो मुझे लगा कि केरल में संगठन मजबूत है. मुझे लगा केरल में समर्थन सबसे बेस्ट है. लेकिन बाद में कर्नाटक से लेकर मध्यप्रदेश तक जो समर्थन मिला वो जबरदस्त था. राजस्थान में कुछ योजनाओं के बारे में लोग काफी तारीफ कर रहे है. हालांकि कुछ लोग छोटी छोटी शिकायतें भी करते रहते है, लेकिन ये बातें तो चलती रहती हैं.

राहुल गांधी ने कहा कि राजस्थान के लोग 2-3 योजनाओं की काफी तारीफ करते है. चिरंजीवी योजना की लोग तारीफ कर रहे है. इसके अलावा शहरी मनरेगा जो शुरु किया है, उसके बारे में भी लोग बातें कर रहे है. हालांकि कुछ शिकायतें भी है. चलते हुए लोग कहते है कि यहां बिजली नहीं आ रही है, या फ्लोराइड के पानी की शिकायतें आती है. लेकिन ऐसी छोटी मोटी शिकायतें तो हर जगह से आती रहती है. ओवरऑल देखा जाए तो राजस्थान सरकार के बारे में लोगों का बहुत अच्छा रिस्पॉन्स है. वहीं राहुल गांधी ने यहां सचिन पायलट और अशोक गहलोत गुटों के बीच चल रही बयानबाजी को लेकर कहा कि कांग्रेस पार्टी के अंदर लोकतंत्र है. इसलिए अगर कोई अपनी बात रखना चाहता है तो कांग्रेस पार्टी में उसे दबाया नहीं जाता है. सभी लोग मिलकर काम करते है.

आपको बता दें कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को शुक्रवार 16 दिसंबर को 100 दिन पूरे हो गए हैं. भारत जोड़ो यात्रा केरल, तमिलनाडू, कर्नाटक और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों से होते हुए राजस्थान पहुंची है. वहीं बीते रोज राजस्थान की गहलोत सरकार को भी 4 साल पूरे हो गए है. इस मौके पर जयपुर में कई कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं. जयपुर में ही राहुल गांधी ने ये प्रेस कांफ्रेंस की. इसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा के अलावा भी कई नेता मौजूद रहे. इससे पहले सुबह दौसा में इस यात्रा का भव्य स्वागत किया गया. दौसा शहर में जो भीड़ जुटी उसने राजस्थान के हर शहर का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

Leave a Reply