गोवा की नए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत पहली परीक्षा में पास हो गए हैं. उनकी सरकार ने विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है. सरकार के पक्ष में कुल 20 विधायकों ने मतदान किया जबकि बहुमत के लिए 19 की जरूरत थी. सरकार बनाने से पहले भाजपा ने 21 विधायकों के समर्थन का दावा किया था, लेकिन एक विधायक के स्पीकर बनने की वजह से शक्ति परीक्षण के दौरान यह संख्या 20 रह गई.

बता दें कि मनोहर पर्रिकर का निधन होने के बाद प्रमोद सावंत ने सोमवार देर रात मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने नई सरकार को बुधवार को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कहा था. सावंत के साथ 11 मंत्रियों ने भी शपथ ली. इनमें से महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के सुदीन धावलीकार और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई को उपमुख्यमंत्री बनया गया है.

उल्लेखनीय है कि गोवा विधानसभा में कुल 40 सीटें हैं, लेकिन फिलहाल कुल विधायकों की संख्या 36 है. इनमें से कांग्रेस के 14 भाजपा के 12, जीएफपी के 3, एमजीपी के 3, निर्दलीय 3 और एनसीपी के 1 विधायक हैं. भाजपा को जीएफपी, एमजीपी और निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल है. यानी भाजपा के पास कुल 21 विधायक हैं.

हालांकि पर्रिकर के निधन के बाद कांग्रेस ने गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश किया था. पार्टी ने राज्यपाल को पत्र लिखकर कहा है कि राज्य में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है, ऐसे में उन्हें सरकार बनाने के लिए बुलाया जाए.

Leave a Reply