पीएम मोदी के आठ शब्द बने इस साल के ‘गोल्डन शब्द’, हैशटैग में ‘चंद्रयान2’ टॉप पर

आम चुनाव में प्रधानमंत्री द्वारा किया गया ट्वीट सबसे पॉपुलर, स्पोर्ट्स में कोहली का बधाई संदेश सबसे आगे, राजनीति की हस्तियों में स्मृति ईरानी सबसे चर्चित महिला

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. इस साल लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए ट्वीट को 2019 का ‘गोल्डन ट्वीट’ (Golden Tweet) माना गया है. माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म ने इसकी जानकारी दी. आठ शब्दों वाले इस ट्वीट में लिखा था ‘सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत‘. पीएम मोदी ने इस ट्वीट को हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में किया था. इस ट्वीट को सबसे ज्यादा री-ट्वीट और लाइक किया गया है. यही वजह है इसे गोल्डन ट्वीट घोषित किया गया. वहीं माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म पर राजनीति में सबसे चर्चित महिला हस्तियों में बीजेपी की केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी टॉप पर रही. वहीं chandrayaan2 हैशटैग सबसे अधिक लोकप्रिय रहा.

यह भी पढ़ें: CAB मतलब चुपके से घुसने नहीं देंगे क्योंकि भारत मेरे बाप का है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम चुनावों में 23 मई, 2019 को अपने अधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ये ट्वीट किया जिसे अब तक 4 लाख 24 हजार 024 लोगों ने लाइक किया तो एक लाख 18 हजार 474 लोगों ने रिट्वीट किया.

Patanjali ads

वहीं माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म पर राजनीति के क्षेत्र में ट्वीटर पर सबसे अधिक ​सुर्खियों में रही महिला हस्तियों में केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी शीर्ष पर रही. उनके ट्वीट हैंडल को सबसे ज्यादा बार टैग किया गया. दूसरे नंबर पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा रहीं. उसके बाद पूर्व विदेश मंत्री दिवंगत सुषमा स्वराज, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और उसके बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी रहीं. (Golden Tweet)

हैशटैग केटेगिरी में सबसे रोमांचक पल और समारोह में #chandrayaan2 को सबसे ज्यादा पसंद किया गया. चंद्रयान2 की हर गतिविधि पर दुनियाभर की नजर रही और लोग पल पल की जानकारी लेते रहे. इस मिशन की प्रत्येक गतिविधि को दुनियाभर से प्रतिक्रिया मिली.

खेल की दुनिया में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के जन्मदिन पर किया गया बधाई ट्वीट सबसे ज्यादा बार री-ट्वीट और लाइक किया जाने वाले ट्वीट रहा. कोहली ने ट्वीट में लिखा, ‘आप हम सभी के बड़े भाई हैं और मेरे लिए हमेशा प्रेरणा और मेरे कप्तान बने रहेंगे’. (Golden Tweet)

फिल्मी दुनिया में ट्वीटर पर दक्षिण भारत के अभिनेता विजय के ट्वीटर हैंडल से शेयर किया अपनी फिल्म ‘बिगिल’ का पोस्टर मनोरंजन केटेगिरी में सबसे ज्यादा बार री-ट्वीट, शेयर, लाइक और कमेंट किया जाने वाला ट्वीट रहा. हैशटैग (#) के मामले में #LoksabhaElection2019 सबसे अधिक ट्वीट किया जाने वाला हैशटैग रहा. (Golden Tweet)

Leave a Reply