पायलट ने लोकसभा उम्मीदवारों से लिया फीडबैक, जरूरतमंदों को हर सम्भव सहायता पहुंचाने के दिए निर्देश

प्रवासियों एवं श्रमिकों को वापस लाने के लिये केन्द्र सरकार द्वारा एक वृहद कार्य योजना बनायी जाए, ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के तहत खेतों की मेढबंदी, शौचालय एवं खेतों में तलाई निर्माण जैसे कार्यों को अधिक प्रोत्साहन दिया जा रहा है जिससे सोशल डिस्टेसिंग की स्वत: ही पालना हो सके- पायलट

Sachin Pilot
Sachin Pilot

पॉलिटॉक्स न्यूज/राजस्थान. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्देश पर देशभर में कांग्रेस पार्टी द्वारा संकट के इस समय में जरूरतमंदो की हर संभव मदद की जा रही है. राजस्थान में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट पार्टी द्वारा किए जा रहे कार्यो पर लगातार नजर बनाए हुए है और समय समय पर पार्टी नेताओं से फिडबैक भी ले रहे हैं. इसी कड़ी में मंगलवार को सचिन पायलट ने गत लोकसभा चुनाव में रहे कांग्रेस प्रत्याशियों से वीडियो कांफ्रेंस के जरिये वार्ता कर संबंधित लोकसभा क्षेत्रों में कोरोना महामारी के चलते उपजें हालातों पर चर्चा की. इसके साथ ही पार्टी द्वारा चलाये जा रहे राहत कार्यों का फीडबैक लिया.

इस दौरान पायलट ने खाद्य सुरक्षा एवं अन्त्योदय योजनाओं के पात्र व्यक्तियों के अतिरिक्त अन्य जरूरतमंद लोगों के लिए राशन की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने, किसानों की फसलों का उचित मूल्य दिलवाने तथा पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करवाने जैसे महत्वपूर्ण निर्देश दिए. लोकसभा प्रत्याशियों ने वीसी के दौरान पायलट द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत को सेनेटाइजर एवं मास्क वितरित करने हेतु 50 हजार रूपये की राशि स्वीकृत किये जाने पर तथा उसका सदुपयोग होने पर आभार व्यक्त किया.

यह भी पढ़ें: बैंकों ने डिफाल्टर्स का 68,607 करोड़ रुपए का कर्ज किया माफ, कांग्रेस बोली- बीजेपी भगोड़ों के साथ

Patanjali ads

पायलट ने आगे अन्य राज्यों में रूके हुए प्रवासियों एवं श्रमिकों को वापस लाने के लिये केन्द्र सरकार द्वारा एक वृहद कार्य योजना बनायी जाने पर जोर दिया. पायलट ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के तहत खेतों की मेढबंदी, शौचालय एवं खेतों में तलाई निर्माण जैसे कार्यों को अधिक प्रोत्साहन दिया जा रहा है जिससे सोशल डिस्टेसिंग की स्वत: ही पालना हो सके. पायलट ने आगे बताया कि 17 अप्रैल तक लॉकडाउन कारण जहां मात्र 62 हजार श्रमिक मनरेगा में नियोजित हुए थे, इन श्रमिकों की संख्या बढक़र आज 10 लाख 49 हजार 160 हो गई है.

पायलट ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि स्वयं को कोरोना संक्रमण से बचाते हुए
अपने-अपने क्षेत्रों में राहत कार्यों में जुट रहें. पायलट ने आगे अपील करते हुए कहा कि लॉकडाउन एवं कर्फ्यू की पालना सुनिश्चित करवाने में प्रशासन का सहयोग करें. जरूरतमंद लोगों को भोजन एवं राशन उपलब्ध करवाने के साथ ही पशुधन के लिए चारे-पानी की भी व्यवस्था की जाये.

Leave a Reply