‘अब रामायण के संग होगी कोरोना से जंग’ – सोशल मीडिया वायरल

सोशल मीडिया की हलचल

रामायण
रामायण

पॉलिटॉक्स न्यूज. ‘बैठे ठाले क्या करें, करना है कुछ काम..’ कुछ ऐसी हालात हो गई है देशवासियों की जो कोरोना वायरल के चलते लॉकडाउन में घरों में बैठे हैं. आज लॉकडाउन का तीसरा दिन है लेकिन लग रहा है जैसे बरसों बाहर निकले हो गए हो. ऐसे में पॉलिटॉक्स न्यूज ने एक पहल करते हुए सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर सहित अन्य नेताओं को ट्वीट कर रामानन्द सागर प्रस्तुत धार्मिक सीरियल ‘रामायण’ फिर से दिन में दो बार प्रसारित करने की अपील की ताकि लोगों का समय भी कट सके और नई पीढ़ी कुछ सीख भी सके. आखिरकार हमारी ये कोशिश सफल रही और केंद्रीय मंत्री जावडेकर ने घोषणा कर शनिवार (28 मार्च) से रामायण का दो बार टेलीकास्ट करने का एलान किया. दूरदर्शन पर ये टेलीकास्ट सुबह 9 बजे और रात 9 बजे देखा जा सकेगा.

बता दें, रामायण के अहम किरदार अरूण गोविल (राम के किरदार में), दीपिका चिखलिया (सीता) और सुनील लहरी (लक्ष्मण) हाल में कॉमेडी शो द कपिल शर्मा शो में आए थे. उस समय चारों ने मिलकर जमकर मस्ती की थी. खैर, किसी को क्या पता था उनका लाइमलाइट में आना कुछ ऐसा कर देगा कि फिर से इन किरदारों को टीवी स्क्रीन पर जीवंत होने का मौका मिलेगा. अगर ऐसा पता होता तो ये पहले ही आ जाते.

अब रामायण सोशल मीडिया टॉप ट्रेंडिंग में आ गया है. चूंकि जैसे ही रामायण का प्रसारण शुरु करने की घोषणा हुई, महाभारत, विक्रम बेताल सहित बच्चों के धारावाहिक ‘शक्तिमान’, जूनियर जी, हातिम जैसे कई सीरियल्स को भी फिर से शुरु करने की डिमांड उठ चली है. करीब 25 साल पुराने पॉपुलर शो ‘चंद्रकांता’ की भी डिमांड कई यूजर्स करने लगे हैं लेकिन शक्तिमान सबसे ज्यादा डिमांड में है. वहीं एक न्यूज चैनल ने लिखा है ‘अब रामायण संग होगी कोरोना की जंग’.

रामायण के फिर से टीवी स्क्रीन पर आने की घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने अपनी तरह तरह की प्रतिक्रियाएं देना शुरु कर दिया है. जैसा कि हमने पहले भी कहा, कई यूजर्स ने शक्तिमान, जंगलबुक, चित्रहार और इसी तरह के कई अन्य सीरियल्स फिर से शुरु करने की अपील की. एक यूजर ने तो कल से ही ये कदम उठाने की मांग की.

 

रामायण के फिर से प्रसारण की खबर के बाद कुछ लोगों की पुरानी यादें ताजा हो गई. कुछ लोगों ने मन की बात शेयर करते हुए कहा कि जब रामायण टीवी पर आती थी, तब हमारे यहां टीवी नहीं था. ऐसे में हम दूसरों के यहां रामायण देखने जाया करते थे. अच्छा अनुभव रहा.

एक यूजर ने लिखा कि रामायण के पुनः प्रसारण ने 30 साल पहले के पल याद दिला दिए. वो भी क्या दिन थे, जब आधा समय चैनल को ठीक करने में ही लग जाता था. आज की पीढ़ी के युवा ये भी समझे. फिर भी रामायण का जादू इतना था कि सर्वत्र कर्फ्यू जैसा वातावरण होता था.

कुछ यूजर्स ने इसे एक अच्छा कदम बताया. उन्होंने कहा कि यह पिछले दर्शक के लिए खुशी होगी, नई पीढ़ी के लिए एक नैतिक कदम है. रामनवमी पर और विशेष रूप से, बीमारी के कारण संकट के समय में, यह विश्वास को गहरा करेगा. राम आदर्श, सर्वशक्तिमान और प्रासंगिक हैं.

पारस नाम के एक यूजर ने एक हिस्सा शेयर करते हुए लिखा कि मेरे पापा ने मुझे बताया था ये लॉकडाउन तो कुछ भी नहीं है. जब रामायण आती थी तो सब कुछ बंद हो जाता था, सब कुछ से मतलब सब कुछ. अब 80 के दशक का बेसब्री से इंतजार है.

https://twitter.com/raiparas/status/1243508316128645120?s=20

राहुल ठाकुर नाम के यूजर ने लिखा है कि मोदी सरकार ने कल से दूरदर्शन पर रामायण चलाने का फ़ैसला किया है?
हम सबको इस बात का ध्यान ज़रूर रखना है कि #रामायण देखने के लिए एक जगह इकट्ठा होकर इस लॉकडाउन का उल्लंघन बिलकुल ना करें.

https://twitter.com/RahulTh85476593/status/1243510774573785088?s=20

वहीं एक यूजर ने चुटकी लेते हुए शाहरूख खान की एक फिल्म का फोटो शेयर करते हुए लिखा, ‘जब आप दूरदर्शन पर रामायण देखना चाहते हैं लेकिन आप नेटफ्लिक्स भी नहीं छोड़ सकते’.

https://twitter.com/swesingh007/status/1243419127546429440?s=20

Leave a Reply