अंतिम पूर्ण बजट में सीतारमण ने दीं कई सौगातें, मोदी ने की सराहना तो विपक्ष ने बताया- निल बट्टा सन्नाटा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार अपना सबसे छोटा सिर्फ 87 मिनट का बजट भाषण पढ़ा और इसे बताया अमृतकाल का बजट, नौकरी पेशा लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा करते हुए टैक्स स्लैब में किया बदलाव, साथ ही महिलाओं, युवाओं, वरिष्ठ नागरिकों और किसानों की दी सौगातें, पीएम मोदी ने बताया विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने, विपक्ष ने बताया निराशाजनक, केजरीवाल बोले दिल्ली के साथ हुआ अन्याय, तो तेजस्वी ने कहा- केंद्र में बिहार के जितने सांसद हैं उन्हें डूब जाना चाहिए शर्म से

1 feb nirmala budget copy
1 feb nirmala budget copy

Modi Government Union Budget 2023: मोदी सरकार का आम बजट 2023-24 वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को संसद में पेश कर दिया है. आम बजट में महिलाओं, किसानों, युवाओं, वरिष्ठ नागरिकों और उद्योगों के लिए की गई कई घोषणाओं के बीच लम्बे समय से जारी मांग को पूरा करते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने इस बार टैक्स स्लैब में बदलाव कर दिया है. माना जा रहा है कि नई टैक्स रिजीम चुनने वालों को सरकार बढ़ावा दे रही है जिसके चलते टैक्स पर ज्यादा छूट दी गई है. पहले के बजट भाषणों की तुलना में सबसे खास बात यह रही कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार अपना सबसे छोटा बजट भाषण पढ़ा है. सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए सिर्फ 87 मिनट का बजट भाषण पढ़ा और अपने इस बजट को अमृतकाल का बजट बताया.

आपको बता दें बजट पेश करने से पहले वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वित्तमंत्रालय के अधिकारियों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से सुबह मुलाकात की और राष्ट्रपति से बजट पर मंजूरी के बाद वित्तमंत्री सीतारमण संसद भवन पहुंचीं. इसके बाद वित्त मंत्री ने पीएम मोदी की कैबिनेट की बैठक में भाग लिया और फिर संसद में बजट पेश किया. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण लाल साड़ी में लाल बही-खाते में बजट लेकर संसद पहुंचीं थीं. वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण ने लगातार पांचवीं बार बजट पेश किया. बता दें, अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले ये सरकार का अंतिम पूर्ण बजट है.

यह भी पढ़ें: वित्त मंत्री के रूप में कई रिकॉर्ड बना चुकीं सीतारमण आज पेश करेंगी अपना 5वां बजट, जानें रोचक तथ्य

आम बजट 2023 का सारांश

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सात लाख रुपये तक की आमदनी वाले करदाता कोई अब कोई टैक्स नहीं देना होगा. लेकिन उससे ज़्यादा आमदनी की सूरत में संबंधित टैक्स स्लैब की दरें लागू होंगी.
  • ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा, चांदी और सिगरेट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का एलान, क्रूड ग्लिसिरीन पर लगे कस्टम ड्यूटी को 7.5 से घटाकर 2.5 करने का प्रस्ताव.
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है. अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है.
  • केंद्र सरकार की पुरानी गाड़ियों और एबुलेंस को नष्ट करने के लिए मदद की जाएगी. इसके लिए राज्य सरकारों को भी मदद दी जाएगी.
  • पीएम प्रणाम नाम का नया कार्यक्रम शुरू किया जाएगा जिसके तहत कृत्रिम खाद की इस्तेमाल को कम कर नैचुरल खाद के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाएगा.
  • मेक एआई इन इंडिया और मेक एआई वर्क फ़ॉर इंडिया को बढ़ावा देने के लिए आर्टिफ़िशियल इंटेलीजेंस के तीन सेंटर बनाए जाएंगे जो तीन आला संस्थानों में बनाए जाएंगे.
  • भारतीय रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ का आवंटन करने की व्यवस्था की गई है, जो अब तक का सबसे बड़ा है. इससे पहले 2013-14 में जो आवंटन किया गया था ये उससे 9 गुना अधिक है.

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफ़िकेट स्कीम
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को महिलाओं के लिए एक नई बचत योजना ‘महिला सम्मान सेविंग सर्टिफ़िकेट’ की घोषणा की है. इस पर दो साल के लिए 7.5 प्रतिशत की दर से तय ब्याज़ मिलेगा. इस योजना के तहत किसी महिला के नाम पर ये खाता शुरू किया जा सकता है. इस योजना के तहत अधिकतम दो लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं और इसमें आंशिक निकास की सुविधा भी उपलब्ध होगी. सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की बचत योजना में जमा राशि की सीमा को दोगुना करके तीस लाख रुपये तक कर दिया है.

क्या हुआ सस्ता?

  • कैमरा लेन्स और लीथियम आयन बैटरी जैसे मोबाइल फ़ोन में लगने वाले सामान पर कस्टम ड्यूटी कम रहेगी.
  • टेलीविज़न पैनल में लगने वाले सेल के कुछ पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी नहीं लगेगी.
  • लैब में बनाए जाने वाले हीरे के बीज पर कस्टम ड़्यूटी कम होगी जिससे इसकी क़ीमत भी कम होगी.
  • तांबे के कचरे पर लगे 2.5 फ़ीसदी के कस्टम ड्यूटी को बदला नहीं जाएगा.
  • डीनेचर्ड इथाइल एल्कोहॉल से कस्टम ड्यूटी हटाया जाएगा.
  • क्रूड ग्लिसिरीन पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी 7.5 से 2.5 तक घटाई जाएगी.
  • समुद्र से मिलने वाले उत्पादों के व्यापार को बढ़ावा देने के लिए झींगा के लिए आयात किए जाने वाले खाद्य पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को कम किया जाएगा.

क्या हुआ महंगा?

  • सिगरेट पर लगने वाले कस्टम ड्यूटी को बढ़ाकर 16 फीसदी किया जाएगा.
  • सोने की ईंट से बनने वाले सामान पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी बढ़ाई जाएगी.
  • चांदी महंगी होगी, इस पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को बढ़ाया जाएगा.
  • किचन में लगने वाली चिमनी पर कस्टम ड्यूटी को 7.5 से बढ़ाकर 15 फ़ीसदी किया जाएगा.

विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने वाला बजट- पीएम मोदी
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अमृत काल का पहला बजट विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेगा. पीएम मोदी ने कहा कि ये बजट वंचितों को वरीयता देता है. ये बजट आज के आकांक्षी समाज, गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग सभी के सपनों को पूरा करेगा. इस बजट में पहली बार अनेक प्रोत्साहन योजनाएं लाई गई हैं. ऐसे लोगों के लिए ट्रेनिंग, टेक्नोलॉजी, क्रेडिट, और मार्केट सपोर्ट की व्यवस्था की गई है. पीएम मोदी ने कहा कि इस विकास से हमारे करोड़ों विश्वकर्माओं के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आएगा. गांव से लेकर शहर तक में रहने वाली हमारी महिलाओं के जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं, उन्हें अब और ताकत के साथ आगे बढ़ाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति ने पढ़े मोदी सरकार की शान में कसीदे तो थरूर बोले- महामहिम के जरिए हो रही है चुनाव की तैयारी

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि ये बजट, सहकारिता को ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास की धुरी बनाएगा. सरकार ने को-ऑपरेटिव सेक्टर में दुनिया की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना बनाई है. बजट में नए प्राइमरी को-ऑपरेटिव्स बनाने की एक महत्वकांक्षी योजना का भी एलान हुआ है. वर्ष 2014 की तुलना में इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर 400% से ज्यादा की वृद्धि की गई है. इस बार इंफ्रास्ट्रक्चर पर 10 लाख करोड़ रुपये का अभूतपूर्व निवेश होगा. यह निवेश युवाओं के लिए रोजगार और एक बड़ी आबादी के लिए आय के नए अवसर पैदा करेगा. आज जब मिलेट्स पूरे विश्व में लोकप्रिय हो रहा है तो उसका सर्वाधिक लाभ भारत के छोटे किसानों के नसीब में है. अब इस सुपर फूड को श्री अन्न के नाम से एक नई पहचान दी गई है. श्री अन्न से हमारे छोटे किसानों और किसानी करने वाले आदिवासी भाई-बहनों को आर्थिक सबल मिलेगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साल 2023-24 के लिए बजट जारी करने के बाद विपक्ष ने इस बजट को निराशाजनक कहा है.

दिल्ली के लोगों के साथ अन्याय- केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने निर्मला सीतारमण के बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि इस बजट में दिल्ली वालों के साथ अन्याय हुआ है. केजरीवाल ने कहा, “इस बजट में महंगाई से कोई राहत नहीं. उल्टे इस बजट से महंगाई बढ़ेगी. बेरोज़गारी दूर करने की कोई ठोस योजना नहीं. शिक्षा बजट घटाकर 2.64 % से 2.5 % करना दुर्भाग्यपूर्ण. स्वास्थ्य बजट घटाकर 2.2 % से 1.98 % करना हानिकारक.” उन्होंने आगे कहा, “दिल्ली वालों के साथ फिर से सौतेला बर्ताव. दिल्ली वालों ने पिछले साल 1.75 लाख करोड़ से ज़्यादा इनकम टैक्स दिया. उस में से मात्र 325 करोड़ रुपये दिल्ली के विकास के लिए दिये. ये तो दिल्ली वालों के साथ घोर अन्याय है.”

यह भी पढ़ें: क्या सच में कर्नाटक में अगला विस चुनाव हार रही है बीजेपी? कितनी सच्चाई है शरद पवार के दावे में..

निल बट्टा सन्नाटा है ये बजट- तेजस्वी यादव
बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वीर यादव ने निर्मला सीतारमण के बजट भाषण पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि इस बजट में बिहार के लिए कुछ नहीं दिया गया है. उन्होंने कहा, “ये बजट निल बट्टा सन्नाटा है, बिहार के लिए कुछ नहीं है. केंद्र में बिहार के जितने सांसद हैं उन्हें शर्म से डूब जाना चाहिए. किसानों के लिए, रेलवे के लिए कुछ नहीं है. यूपीए की सरकार में बिहार को जितना दिया जाता था क्या इस सरकार ने दिया?” तेजस्वी यादव ने कहा, “भारतीय जनता पार्टी धर्म की राजनीति से ध्यान भटका कर संविधान खत्म कर रही है. नाम बदलने के अलावा इन्होंने कुछ किया? इससे किसे रोजी-रोटी मिली? बिहार के लोगों को ठगने की कोशिश की गई है. मध्यम वर्ग महंगाई से परेशान है. टैक्स में छूट आंखों में धूल झोंकने के बराबर है.”

Leave a Reply