राष्ट्रपति ने पढ़े मोदी सरकार की शान में कसीदे तो थरूर बोले- महामहिम के जरिए हो रही है चुनाव की तैयारी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पहली बार किया सदन को संबोधित, 1 घण्टे और 2 मिनिट के अभिभाषण में केंद्र सरकार की हुई जमकर तारीफ, सांसद शशि थरूर और विपक्ष के नेता अधीर रंजन ने भाषण को बताया चुनावी भाषण, उठाए सवाल

Congress Raised Questions on President Draupadi Murmu's Speech in Parliament
Congress Raised Questions on President Draupadi Murmu's Speech in Parliament

Congress Raised Questions on President Draupadi Murmu’s Speech in Parliament. सोमवार से शुरू हुए संसद के बजट सत्र के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर कांग्रेस नेताओं ने सवाल उठाए हैं. अपनी नॉलेज और बेबाकी के चलते मीडिया की सुर्खियों में रहने वाले दिग्गज नेता और कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने महामहिम राष्ट्रपति महोदया द्रौपदी मुर्मू के सहारे केंद्र की मोदी सरकार पर जोरदार निशाना साधा है. थरूर ने कहा कि बीजेपी महामहीम राष्ट्रपति के जरिए आम चुनाव साधने तैयारी कर रही है. दरअसल, मंगलवार से संसद में केंद्रीय बजट सत्र की शुरूआत हुई है. वहीं सत्र में पहले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण के दौरान मोदी सरकार की जमकर तारीफ की. जिसके चलते कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने राष्ट्रपति महोदया के इस अभिभाषण को एक चुनावी भाषण बताया है.

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने मीडिया के समक्ष कहा कि, ‘राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ती हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि बीजेपी सरकार अपना अगला चुनाव अभियान उनके माध्यम से चला रही है. लोकसभा में हुआ महामहिम का पूरा अभिभाषण एक चुनावी भाषण था जो केंद्र सरकार द्वारा किए गए हर काम के लिए उसकी प्रशंसा करने की कोशिश कर रहा था और उन चीजों को छोड़ रहा था जहां इतना अच्छा काम नहीं हुआ. थरूर ने कहा कि बीजेपी राष्ट्रपति के जरिए 2024 का आम चुनाव जीतने की तैयारी कर रही है.

यह भी पढ़ें: क्या सच में कर्नाटक में अगला विस चुनाव हार रही है बीजेपी? कितनी सच्चाई है शरद पवार के दावे में..

इसी क्रम में लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी राष्ट्रपति महोदया के अभिभाषण पर अपनी टिप्पणी दी है. कांग्रेस सांसद चौधरी ने कहा कि, ‘राष्ट्रपति का अभिभाषण दोहराता है कि सरकार क्या चाहती है और क्या करती है. स्वाभाविक रूप से, राष्ट्रपति सरकार का बयान प्रस्तुत करते हैं. फिर भी हम राष्ट्रपति के अभिभाषण का सम्मान करते हैं. जब सदन में अभिभाषण पर चर्चा होगी, हम अपना विचार रखेंगे. सरकार के खिलाफ कई मुद्दे हैं. हम इन मुद्दों को एक के बाद एक संसद में उठाएंगे. राष्ट्रपति के अभिभाषण में बेरोजगारी पर कुछ नहीं था. हम और नागरिक केवल सरकार की विफलताओं को देख सकते हैं, वे केवल बोलते हैं लेकिन करते नहीं हैं.’

यह भी पढ़ें: कश्मीरियों की तरह मैंने सहा अपनों को खोने का दर्द, लेकिन मोदी-शाह नहीं समझ सकते ये दर्द- राहुल गांधी

यहां आपको बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पहली बार संसद को संबोधित किया. अपने 1 घंटे 2 मिनट के अभिभाषण में महामहिम द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि भारत में मजबूत इच्छाशक्ति वाली सरकार है, जो बिना डरे काम कर रही है. यही नहीं राष्ट्रपति महोदया ने अपने अभिभाषण में सर्जिकल स्ट्राइक, आतंकवाद पर सख्ती, आर्टिकल 370 और तीन तलाक का उल्लेख भी किया. इस दौरान महामहीम ने यह भी कहा कि हमें आत्मनिर्भर भारत बनाना है. हमें ऐसा भारत बनाना है जहां गरीबी न हो और मध्यम वर्ग वैभव से युक्त हो. हमारे सामने युग निर्माण का अवसर है. इसके लिए शत-प्रतिशत सामर्थ्य के साथ काम करना है. हमें 2047 तक ऐसे राष्ट्र का निर्माण करना है, जिसमें अतीत का गौरव और आधुनिकता का हर स्वर्णिम अध्याय हो.

Leave a Reply