महाराष्ट्र (Maharashtra) में शरद पवार (Sharad Pawar) की पार्टी राकांपा (NCP) के एक और कद्दावर नेता उदयनराजे भोसले (Udayanraje Bhosale) शनिवार को BJP में शामिल हो गए. पिछले कुछ दिनों से भोसले के भाजपा में जाने की अटकलें चल रही थीं. अब इन अटकलों पर विराम लग गया है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला (OM Birla) को लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद वह विधिवत भाजपा के सदस्य बन गए. दिल्ली में अमित शाह (Amit Shah), भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस (Devendra Fadnavis) ने उनका पार्टी में स्वागत किया. महाराजा शिवाजी के वंशज माने जाने वाले उदयनराजे भोसले सतारा से लोकसभा सांसद हैं.

भोसले का भाजपा में शामिल होना उनकी घर वापसी जैसा ही है. पहले वह भाजपा में थे और 1995 से 1999 तक तत्कालीन भाजपा-शिवसेना सरकार में राजस्व मंत्री रहे. गुरुवार को भोसले ने राकांपा प्रमुख शरद पवार से उनके घर जाकर मिले थे. इस मौके पर धनंजय मुंडे और श्रीकांत शिंदे भी मौजूद थे. उसके बाद से अनुमान लगाया जा रहा था कि पवार भोसले को पार्टी छोड़ने से रोकने में सफल हो जाएंगे. गौरतलब है कि पिछले लोकसभा चुनाव में राकांपा के सिर्फ चार उम्मीदवार सांसद चुने गए थे, जिनमें भोसले शामिल हैं. भोसले के पार्टी छोड़ने के बाद लोकसभा में राकांपा के सिर्फ तीन सांसद रह गए हैं.

समझा जाता है कि भोसले भाजपा की महाजनादेश यात्रा में शामिल होंगे, जो 15 सितंबर को सतारा पहुंचने वाली है. सूत्रों की मानें तो भोसले राकांपा में चल रही गुटबंदी से परेशान थे. भाजपा ने उनके सामने पार्टी में शामिल होने के लिए लोकसभा सीट से इस्तीफा देने की शर्त रखी थी. इस संबंध में उन्होंने पुणे में अपने समर्थकों के साथ बैठक भी की थी. बैठक के बाद अनुमान लगाया जा रहा था कि वह पार्टी में बने रहेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. भोसले सतारा जिले के कद्दावर नेता हैं. भोसले के भाजपा में शामिल होने से मराठा समुदाय में भाजपा का जनाधार बढ़ेगा.

बता दें, उदयनराजे भोसले (Udayanraje Bhosale) को पुलिस ने 1999 में हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया था. बाद में वह अदालत से बरी हो गए थे. भाजपा में शामिल होने से पहले कांग्रेस में भी रह चुके हैं. 2009 में वह राकांपा में शामिल हुए थे और पहली बार सतारा से लोकसभा चुनाव लड़ा था. इसके बाद उन्होंने 2014 और 2019 में भी लोकसभा चुनाव जीता था.

Leave a Reply