गुरुवार को राजस्थान विधानसभा में एक सेमिनार के दौरान मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के उदयपुरवाटी विधायक राजेन्द्र गुढ़ा ने अपनी ही पार्टी के खिलाफ सनसनीखेज बयान दिया. विधानसभा में बसपा विधायक राजेंद्र गुढ़ा ने कहा कि बहुजन समाज पार्टी में पैसे लेकर टिकट दिया जाता है.

राजस्थान विधानसभा राष्ट्रमंडल परिषद द्वारा आयोजित एक सेमिनार के दौरान उदयपुरवाटी के बसपा विधायक राजेंद्र गुड्डा ने बसपा प्रमुख मायावती पर यह आरोप मढ़ा. लंच के बाद सेमिनार का दूसरा सत्र चल रहा था, सत्र के आखिरी में विधायकों की ओर से सवाल लिए जाने थे. इस दौरान बीएसपी विधाय़क राजेन्द्र गुड्डा ने मंच पर मौजूद वक्ताओं से सवाल पूछा.

सत्र के दौरान विधानसभा में उदयपुरवाटी से बसपा विधायक राजेंद्र गुढ़ा ने कहा की, ‘हमारी पार्टी बहुजन समाज पार्टी में पैसे लेकर टिकट दिया जाता है..कोई और ज्यादा पैसे दे देता है तो पहले का टिकट कट कर दूसरे को मिल जाता है. तीसरा कोई ज्यादा पैसे दे देता है तो उन दोनों का टिकट कट जाता है.’ गुढ़ा ने आगे कहा, ‘पैसे से चुनाव प्रभावित हो रहे हैं. गरीब आदमी चुनाव नहीं लड़ सकता. पार्टियों में टिकट के लिए पैसे का लेन-देन होता है. हमारी पार्टी बसपा में भी ऐसा ही होता है.

यह पहला मौका नहीं है जब मायावती की बहुजन समाज पार्टी पर पैसे लेकर टिकट बांटने का आरोप लगा हो. इससे पहले भी कई नेता बसपा पर यह आरोप लगा चुके हैं. पिछले साल उत्तर प्रदेश विधान परिषद के पूर्व सदस्य मुकुल उपाध्याय ने आरोप लगाया था कि बसपा सुप्रीमो मायावती ने उन्हें अलीगढ़ से टिकट देने के बदले पैसे मांगे थे. बसपा से निकाले गए उपाध्याय ने कहा था कि मायावती ने उन्हें टिकट देने के एवज में 5 करोड़ रुपये मांगे थे. साल 2016 में दो पार्टी विधायकों ने पैसे लेकर टिकट देने के आरोप लगाए थे. हालांकि बसपा की ओर से हमेशा इस तरह के आरोपों का खंडन किया गया है.

उत्तरप्रदेश में मायावती की बहुजन समाज पार्टी पर 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान पैसे लेकर टिकट देने के आरोप लगे थे. रोमी साहनी और ब्रजेश वर्मा ने आरोप लगाया था कि बसपा की बदनामी इसलिए हो रही है क्योंकि पार्टी टिकट के लिए पैसा मांगा जा रहा है. यह बीआर आंबेडकर और कांशीराम के विचारों के खिलाफ है. दोनों का आरोप था कि बसपा के टिकट के लिए 2 से 10 करोड़ रुपये मांगे जा रहे हैं और मौजूदा विधायकों को भी बख्शा नहीं जा रहा है.

बता दें कि बीते साल दिसंबर में हुए चुनाव में बहुजन समाज पार्टी को 6 सीटें मिली थी. बसपा राजस्थान में कांग्रेस के साथ सरकार में शामिल है. इनमें उदयपुरवाटी से बसपा विधायक राजेन्द्र गुड्डा को राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत का काफी नजदीकी माना जाता है. वर्तमान राजस्थान सरकार में मंत्री भंवर सिंह भाटी को राजेन्द्र गुड्डा का रिश्तेदार भी बताया जाता है.

गौरतलब है कि राजस्थान में 2008 की कांग्रेस सरकार में भी बसपा से जीते 6 विधायकों को शामिल किया गया था और राजेन्द्र गुढ़ा को सरकार में मंत्री बनाया गया था. ऐसा माना जा रहा है कि वर्तमान गहलोत सरकार के संभावित मंत्रिमंडल विस्तार को देखते हुए राजेन्द्र गुढ़ा ने इस तरह की सनसनीखेज बयानबाजी की है.

Leave a Reply