पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने शुक्रवार को राज्यसभा सदस्य के तौर पर शपथ ली. राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने मनमोहन सिंह को उच्च सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई. मनमोहन सिंह छठी बार राज्यसभा में पहुंचे हैं. वे राजस्थान से निर्विरोध राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं. राजस्थान में बीजेपी ने उनके खिलाफ कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं किया. सिंह के शपथ ग्रहण के मौके पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल और आनंद शर्मा समेत कांग्रेस के कई शीर्ष नेता मौजूद रहे.

इससे पहले मनमोहन सिंह ने लंबे समय तक राज्यसभा में असम का प्रतिनिधित्व किया. उच्च सदन में उनका कार्यकाल इस साल 14 जून को समाप्त हो गया. अब फिर से उनकी राज्यसभा में वापसी हुई है. डॉ.मनमोहन सिंह के राज्यसभा में पहुंचते ही राजस्थान कांग्रेस का उच्च सदन में खाता खुल गया. राज्यसभा में राजस्थान से कुल 10 सीटें हैं. अब 9 सीटों पर बीजेपी के सांसद विराजमान हैं. ये सीट बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी के निधन के बाद खाली हुई है जो जिन्हें पिछले साल वसुन्घरा सरकार में राज्यसभा भेजा गया था.

बता दें, राज्यसभा सांसद के लिए हुए उपचुनाव में डॉ. मनमोहन सिंह का चुना जाना पहले से ही तय था. विधानसभा में राजनीति का गणित पूरी तरह से कांग्रेस के पक्ष में था. सत्ताधारी कांग्रेस के विधानसभा में 100 विधायक हैं. इसके साथ ही उन्हें एक आरएलडी, 12 निर्दलीय और छह बसपा विधायकों सहित कुल 119 विधायकों का समर्थन है. यही वजह रही कि बीजेपी ने उनके सामने कोई प्रतिद्वंद्वी खड़ा नहीं किया. वैसे ऐसा पहली बार हुआ है कि जब कोई पूर्व प्रधानमंत्री राज्यसभा में राजस्थान का प्रतिनिधित्व कर रहा है.

Leave a Reply