बिहार में लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटे महागठबंधन में सीटों के बंटवारे में फंसा पेंच निकल गया है. सूत्रों के अनुसार आरजेडी 19, कांग्रेस 9, आरएलएसपी 5, हम 3, वीआईपी 2 और लेफ्ट को दो सीटों पर चुनाव लड़ेगा. गौरतलब है कि कांग्रेस की ओर से 11 सीटें मांगने पर बिहार में महागठबंधन का बंटवारा अटक गया था. कांग्रेस के इस रुख पर तेजस्वी यादव ने नाराजगी जाहिर करते हुए इशारों में निशाना साधा था.

जानकारी के मुताबिक महागठबंधन के घटक दल आज पटना में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीटों के बंटवारे का एलान कर सकते हैं. सूत्रों के अनुसार यह फॉर्मूला कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और तेजस्वी यादव के बीच मंगलवार को फोन पर हुई बातचीत के बाद निकला है. दोनों ने यह माना कि अलग-अलग चुनाव लड़ने से भाजपा को सीधा फायदा होगा और विपक्ष का सूपड़ा साफ हो जाएगा.

एक चर्चा यह भी है कि महागठबंधन में सीटों के बटवारे पर गतिरोध को दूर करने के लिए शत्रुघ्न सिन्हा ने अहम भूमिका निभाई. उन्होंने ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 11 सीटों का हठ छोड़ 9 सीटों पर सहम​ति देने के लिए तैयार किया. कहा जा रहा है कि कांग्रेस की 9 सीटों में पटना साहिब भी शामिल है. सिन्हा यहीं से सांसद हैं. सूत्रों के अनुसार ‘बिहारी बाबू’ पटना साहिब से कांग्रेस के टिकट पर मैदान में उतरेंगे. इस सीट से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भाजपा के उम्मीदवार हो सकते हैं.

गौरतलब है कि एनडीए के सहयोगी दलों के बीच सीटों का बंटवारा हो चुका है. भाजपा के हिस्से में पटना साहिब, पाटलीपुत्र, साराण, आरा, बक्सर, औरंगाबाद, मधुबनी, बेगुसराय, उजियारपुर, पूर्वी चंपारण, शिवहर, दरभंगा, पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर, अररिया, महाराजगंज और सासाराम सीट आई है जबकि जेडीयू के खाते में सुपौल, किशनगंज, कटिहार, गोपालगंज, सीवान, भागलपुर, सीतामढ़ी, जहानाबाद, काराकाट, गया, पूर्णिया, मधेपुरा, बाल्मिकीनगर, मुंगेर, बांका, झांझरपुर और नालंदा सीटें आई हैं.

Patanjali ads

वहीं, एलजेपी के उम्मीदवार वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, नवादा और जमुई से मैदान में उरतेंगे. काबिलेगौर है कि बिहार में भाजपा और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं जबकि एलजेपी के हिस्से 6 सीटें आई हैं. 2014 लोकसभा चुनाव में एनडीए बिहार की 31 सीटें जीतने पर कामयाब हुआ था, पर उस वक्त जेडीयू एनडीए का हिस्सा नहीं था. भाजपा ने जेडीयू के साथ सीटों के बंटवारे पर सहमति बनाने के लिए अपनी जीती हुई 5 सीटें छोड़ी हैं.

Leave a Reply