बहुप्रतीक्षित कर्नाटक मन्त्रिमण्डल विस्तार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की हरी झंडी मिल गई है. मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने ट्वीट कर बताया की मंगलवार को बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी और कैबिनेट का होगा विस्तार.

कर्नाटक में पिछले लगभग 22 दिनों से अकेले सरकार चला रहे मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा को फाइनली शनिवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से 20 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तार करने की हरी झंडी मिल गई. मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने ट्वीट किया, ‘‘ बीजेपी विधायक दल की बैठक मंगलवार को सुबह 10 बजे विधान सौध के सभागार में होगी. उसी दिन दोपहर को मंत्रिमंडल विस्तार होगा.’’

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ऐसी संभावना है कि कर्नाटक में होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार में अभी केवल 13 मंत्री मंगलवार को पद और गोपनीयता की शपथ लें. राज्य में मंत्रियों की अधिकतम संख्या 34 हो सकती है और ऐसे में बाकी मंत्रियों को बाद में मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा. इससे पहले मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने गुरुवार को दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले कहा था कि वह अमित शाह से बात कर लंबित मंत्रिमंडल विस्तार को अंतिम रूप देंगे.

सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल विस्तार में देरी इसीलिए हुई कि बीजेपी संभावित मंत्रियों के नामों को तय नहीं कर पा रही थी. पहले भी इस मुद्दे पर चर्चा के लिए येदियुरप्पा दिल्ली गए थे लेकिन अंतिम फैसला नहीं हो पाया था. पार्टी सूत्रों ने कहा कि सबसे बड़ी चुनौती जातीय समीकरण है. पार्टी के कुल विधायकों में 39 लिंगायत समुदाय से आते हैं और स्वयं मुख्यमंत्री इसी समुदाय से हैं. लिंगायत बीजेपी के सबसे बड़े समर्थक हैं. लिंगायत के बाद वोक्कालिगा हैं. इस समुदाय के प्रमुख चेहरों में आर अशोक, डॉ.सीएन अश्वथ नरायाण, सीटी रवी और एसआर विश्वनाथ शामिल हैं. पार्टी को मंत्रिमंडल में दलित समुदाय, अनुसूचित जनजाति, ब्राह्मण और अन्य पिछड़ी जातियों को प्रतिनिधित्व देना होगा.

इनके अलावा पिछली कांग्रेस-जेडीएस सरकार के अयोग्य करार दिए गए 17 विधायकों को भी सरकार में समायोजित किया जा सकता है. कांग्रेस और जेडीएस मंत्रिमंडल विस्तार में हो रही देरी को लेकर बीजेपी की ओलाचना कर रही है और येदियुरप्पा पर एक व्यक्ति की सरकार चलाने का आरोप लगाया गया है. येदियुरप्पा ने 26 जुलाई को चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और 29 जुलाई को विधानसभा में विश्वासमत हासिल किया था.

Leave a Reply