कर्नाटक में विधानसभा स्पीकर के.आर. रमेश ने सभी कयासों पर विराम लगाते हुए कहा – विश्वासमत पर वोटिंग आज ही होगी. स्पीकर ने यह भी कहा है कि सत्ताधारी कांग्रेस जेडीएस गठबंधन से बगावत कर इस्तीफा दे चुके विधायकों पर भी पार्टी व्हिप लागू होगा

विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने एचडी कुमारस्वामी सरकार के विश्वासमत परीक्षण को लेकर लग रहे कयासों पर विराम लगा दिया है. उनका कहना है कि इस पर वोटिंग आज ही होगी. विधानसभा अध्यक्ष ने यह भी कहा है कि सत्ताधारी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन से बगावत कर इस्तीफा दे चुके विधायकों पर भी पार्टी व्हिप लागू होगा. यानी इन विधायकों को सत्ताधारी गठबंधन के पक्ष में वोट देना होगा नहीं तो अयोग्य घोषित किए जाने का खतरा उठाना होगा. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि इन विधायकों के लिए सदन की कार्रवाई में भाग लेना जरूरी नहीं है.

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि एचडी कुमारस्वामी आज अपनी कुर्सी बचा पाते हैं या नहीं. 15 विधायकों की बगावत के चलते सरकार के पास 102 विधायक रह गए हैं जबकि विपक्षी भाजपा के पास 105 विधायक हैं और दो निर्दलीय विधायकों ने भी उसे समर्थन का ऐलान किया है. भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येद्दियुरप्पा कह चुके हैं कि आज कुमारस्वामी सरकार का आखिरी दिन है.

Leave a Reply