PoliTalks news

समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता आजम खान अभिनेत्री जया प्रदा पर ‘खाकी अंडरवियर’ वाले बयान पर फंसते नजर आ रहे हैं. आजम के बयान पर संज्ञान लेते हुए क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट ने उनके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. वहीं, राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी वरिष्ठ सपा नेता को नोटिस भेजा है. महिला आयोग ने चुनाव आयोग को भी चिट्ठी लिख कर आजम के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है. हालांकि आजम खान ने टिप्पणी पर सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने फिल्म अभिनेत्री और बीजेपी उम्मीदवार जयाप्रदा के खिलाफ किसी तरह की आपत्तिजनक टिप्पणी नहीं की है.

दरअसल रविवार को आजम खान ने जनसभा के दौरान जयाप्रदा पर निशाना साधते हुए कहा था, ‘जिसको हम ऊंगली पकड़कर रामपुर लाए, आपने 10 साल जिससे अपना प्रतिनिधित्व कराया… उनकी असलियत समझने में आपको 17 बरस लगे, मैं 17 दिन में पहचान गया कि इनके नीचे का अंडरवियर खाकी रंग का है.’ हालांकि, उन्होंने इस बयान में जयाप्रदा का नाम नहीं लिया था.

इसके बाद जयाप्रदा ने एक न्यूज एजेंसी को बताया, ‘यह मेरे लिए नया नहीं है. आपको याद होगा कि मैं 2009 में उनके पार्टी की उम्मीदवार थी, जब उन्होंने मेरे खिलाफ टिप्पणी की तो किसी ने भी मेरा समर्थन नहीं किया. मैं एक महिला हूं और जो उन्होंने कहा वह मैं दोहरा भी नहीं सकती. मुझे नहीं पता कि मैंने उनके साथ क्या किया है, जो वे ऐसी बातें कह रहे हैं.’

अब जया प्रदा के बचाव में कई कांग्रेसी-भाजपायी नेता सामने आ गए हैं. कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट कर कहा, ‘जया प्रदा पर आजम खान की टिप्पणी का स्तर भद्दा और तुच्छ है. ऐसे बयान एक जीवंत लोकतंत्र के लिए अपमानजनक है… आशा करता हूं कि चुनाव आयोग और अखिलेश यादव इसका संज्ञान लेंगे तथा कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे.’ उन्होंने यह भी कहा कि निश्चित तौर पर आजम खान का बयान निंदनीय है. राजनीति में उन लोगों के लिए कोई जगह नहीं है जो विरोधियों की आलोचना करते हुए मर्यादित विमर्श बरकरार नहीं रख सकते हैं.

वहीं केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने बीजेपी नेता और रामपुर से उम्मीदवार जयाप्रदा के खिलाफ आजम खान की वाहियात टिप्पणी की आलोचना की है. उन्होंने इस बयान के लिए मुलायम सिंह यादव पर हमला बोला है और उन्हें भीष्म की तरह मौन साधने की गलती न करने की सलाह दी है.

सुषमा स्वराज ने अपने ट्विटर हैंडल पर मुलायम सिंह यादव का नाम लेकर लिखा, ‘मुलायम भाई, आप पितामह हैं समाजवादी पार्टी के. आपके सामने रामपुर में द्रौपदी का चीर हरण हो रहा है. आप भीष्म की तरह मौन साधने की गलती मत करिये.’ सुषमा स्वराज ने अपने ट्वीट में अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव और जया बच्चन के नाम का भी उल्लेख किया है और इस मसले पर ध्यान आकर्षित कराने की कोशिश की है.

Leave a Reply