मोदी सरकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को यादगार बनाने में जुट गई है. भाजपा ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर 2 अक्टूबर से देश भर में गांधी संकल्प यात्रा का अभियान चलाने की घोषणा की है. गांधी संकल्प यात्रा का अभियान 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक देशभर में चलाया जायेगा. अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को सभी प्रदेशों के भाजपा सांसदों और पदाधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक की और गांधी संकल्प यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की. इस दौरान अमित शाह ने ‘मन में बापू’ का नया नारा दिया.

भाजपा द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती की तैयारियों को लेकर शनिवार को देशभर के भाजपा प्रदेश कार्यालय में प्रदेश पदाधिकारियों एवं सांसदों की बैठक आयोजित हुई जिसको पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने विडियों कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया एवं पदयात्रा की पूर्व तैयारियों की चर्चा की. इस बैठक में यह तय किया गया कि 150वी गांधी जयंती के अवसर पर गांधी संकल्प यात्रा का अभियान देशभर में पदयात्रा के माध्यम से 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलेगा.

गांधी संकल्प यात्रा देश के सभी संसदीय क्षेत्र में होगी इसमें गांधी जी का संदेश और उनके चरित्र, व्यक्तित्व एवं उनके द्वारा किये गये कार्य जैसे स्वदेश, स्वराज, स्वावलंबी, खादी और सादगी के संदेशों को देश की जनता तक पहुंचाया जाएगा. इस मौके पर भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर ‘फिट इंडिया’ और 2 अक्टूबर महात्मा गांधी की 15 को ‘सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त भारत’ कार्यक्रम को अविस्मरणीय बनाने का आह्वान भी किया.

गांधी संकल्प यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने बताया कि इस यात्रा में 3229 सांसद, विधायक, एम.एल.सी., जिलाध्यक्ष एवं राष्ट्रीय/प्रदेश पदाधिकारी शामिल होगें. इस यात्रा में जनप्रतिनिधि कम से कम 1 दिन में 5 कि.मी. से 15 कि.मी. की यात्रा करेंगे, जो कि 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक पूर्ण होगी. इस दौरान समाज के सभी वर्गाें तक जनप्रतिनिधि यात्रा करेंगे, सामाजिक समरस्ता, स्वच्छता, आयुषमान भारत, जल शक्ति, सामाजिक बुराईयां, गांधी जी के सिद्धान्त, स्वदेशी उत्पाद के बारे में जागरूकता का संदेश देगें.

गौरतलब है कि भाजपा द्वारा गांधी की 150वीं जयंती तैयारियों के बाद पिछले सप्ताह कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में दिल्ली में आयोजित बैठक में पार्टी द्वारा देशभर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने का निर्णय लिया गया था. इस उपलक्ष में 02 अक्टूबर से लेकर 09 अक्टूबर तक सभी प्रदेशो में, जिला व ब्लॉक स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. इसके तहत देशभर में प्रदेश स्तर पर पदयात्रा निकाली जायेगी. इसके बाद जिला स्तर पर 04 से 06 अक्टूबर के बीच एवं ब्लॉक स्तर पर 06 से 08 अक्टूबर के बीच पदयात्रा के साथ ही गांधी जी के जीवन पर आधारित गोष्ठियां, परिचर्चायें, प्रतियोगिताओं सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे.

बता दें कि भाजपा द्वारा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में होने वाली इस पदयात्रा के बारे में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले दिनों पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा था कि भाजपा, आरएसएस ने कभी गांधी जी माना नहीं कभी उनको मान्यता नहीं दी आज उनके नाम पर देश में राजनीति कर रहे है गांधी जी के नाम का दुरुपयोग किया जा रहा है.

Leave a Reply