img 20221222 223614
img 20221222 223614

PM Modi Calls Emergency Meeting Amid Covid Risk. चीन में एक बार फिर शुरू हुई कोरोना की भारी तबाही के बीच भारत में भी कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट BF.7 के चार केस मिले हैं. जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हाई लेवल मीटिंग बुलाई. बैठक में वर्चुअली शामिल होते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘कोराना अभी खत्म नहीं हुआ है. इंटरनेशनल एयरपोर्ट और बाकी जगहों पर सतर्कता और बढ़ाई जाए.’ पीएम मोदी ने जीनोम सीक्वेंसिंग और टेस्टिंग बढ़ाने पर फोकस के साथ मजबूत निगरानी की जरूरत पर भी जोर दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने सभी लोगों को मास्क पहनने को कहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाई लेवल मीटिंग में कहा, ”कोविड को लेकर पूरी तैयारी रखिए. कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है.” उन्होंने राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर और बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए ऑडिट कराने की सलाह दी.” मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, आईसीएमआर के अधिकारी, सिविल एविएशन के अधिकारी, नीति आयोग के वीके पॉल और अन्य सभी प्रमुख स्टेकहोल्डर मौजूद रहे. बैठक में पीएम मोदी वर्चुअली शामिल हुए.

बुजुर्गों को बूस्टर डोज लगाने की सलाह
प्रधानमंत्री ने इसके अलावा बुजुर्गों और बीमार लोगों को बूस्टर डोज लेने की अपील की है. इस दौरान पीएम ने फ्रंटलाइन वर्कर्स और कोरोना योद्धाओं की निस्वार्थ सेवा की सराहना भी की. बैठक के बाद राज्यों को क्रिसमस और नए साल के जश्न के दौरान मास्क और सामाजिक दूरी पर जोर देने और भीड़ को रोकने की सलाह देते हुए एक नोट जारी किए जाने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: गहलोत सरकार के कुशासन-भ्रष्टाचार के विरूद्ध जनाक्रोश यात्राएं सम्पन्न, सभाएं रहेंगी यथावत- पूनियां

संक्रमण की दर घटकर 0.14 प्रतिशत हुई
पीएमओ ने कहा कि बैठक के दौरान देश में कोविड की स्थिति और वैश्विक कोविड-19 की स्थिति के बारे में एक व्यापक प्रस्तुति दी गई. प्रधानमंत्री को बताया गया कि 22 दिसंबर 2022 को समाप्त सप्ताह में भारत में मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है. औसत दैनिक मामले घटकर 153 और साप्ताहिक संक्रमण की दर घटकर 0.14 प्रतिशत हो गई है. हालांकि, पिछले 6 हफ्तों से वैश्विक स्तर पर 5.9 लाख दैनिक औसत मामले दर्ज किए गए हैं.

एयरपोर्ट पर रैंडम सैंपलिंग शुरू
वहीं, केंद्र सरकार ने कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमण को रोकने के लिए विदेश से आने वाले यात्रियों को लेकर खास दिशा-निर्देश दिए हैं. देश भर के हवाईअड्डों पर विदेश से आने वाले यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू कर दी गई है. केंद्र सरकार ने ओमिक्रोन के नए वेरिएंट से संक्रमण को लेकर लोगों को सलाह देते हुए कहा है कि इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें: पायलट को बनाएं मुख्यमंत्री अन्यथा कांग्रेस को उठाना पड़ेगा खामियाजा- लोकसभा में बसपा सांसद ने उठाई मांग

भारत में गुजरात और ओडिशा में मिले नए सब-वेरिएंट के केस
ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट के दो केस गुजरात और दो केस ओडिशा में मिले थे. गुजरात राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि दोनों मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में किया गया था. अब वे पूरी तरह से ठीक हो गए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में इस वक्त 10 कोविड वेरिएंट हैं, जिनमें लेटेस्ट BF.7 है. चीन द्वारा कोविड को लेकर अपने कड़े प्रतिबंधों को समाप्त करने के बाद कोविड मामलों में भारी वृद्धि ने वैश्विक चिंता को बढ़ा दिया है.

स्वास्थ्य मंत्री ने भी दिए निर्देश
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की बुधवार को बुलाई गई बैठक के बाद केंद्र ने मास्क का उपयोग करने और कोविड-उपयुक्त व्यवहार की सलाह दी, लेकिन अभी के लिए कोई प्रोटोकॉल नहीं है. सरकार का कहना है कि घबराने की कोई बात नहीं है, लेकिन लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: राहुल के जूतों के फीते जितेंद्र सिंह ने बांधे- BJP के झूठे दावे पर कांग्रेस नेताओं ने दी चेतावनी, की माफी की मांग

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की औचक जांच आज से शुरू हो गई है. केंद्र ने राज्यों से जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने और सभी कोविड-पॉजिटिव मामलों के नमूने INSACOG की लैब में भेजने को कहा है, जो स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत एक फोरम है, जो विभिन्न कोविड स्ट्रेन का अध्ययन और निगरानी करता है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है. मैंने सभी संबंधितों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है. हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं.”

देश में कोरोना के कितने केस?
देश में 24 घंटे में 129 ताजा संक्रमण के मामले की सूचना मिली है और वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 3,408 है. वहीं एक मौत दर्ज की गई है. चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों में BF.7 मामलों पर अलर्ट को लेकर देश के साथ, विभिन्न राज्य अपने कोविड प्रोटोकॉल तैयार कर रहे हैं.

Leave a Reply