पंजाब में मान के 10 मंत्रियों ने ली शपथ, 9 मंत्री करोड़पति तो 2 लखपति, सरकार की औसत उम्र 46 साल

पंजाब में मान सरकार ने लिया 'आकार', 10 मंत्रियों ने ली शपथ, मंत्रिमंडल में युवा और अनुभव का किया जोरदार मिश्रण तो साधे जातीय और क्षेत्रीय समीकरण, अभी सरकार में 6 मंत्रियों की सीट है खाली वहीं कुलतार सिंह संधवान होंगे विधानसभा अध्यक्ष

पंजाब में मान के 10 मंत्रियों ने ली शपथ
पंजाब में मान के 10 मंत्रियों ने ली शपथ

Politalks.News/Punjab. पंजाब (Punjab) में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की धमाकेदार जीत के बाद भगवंत मान (Bhagwant Maan) ने मुख्यमंत्री पद की शपथ 16 मार्च को ही ले ली है. अब आज उनके 10 मंत्रियों ने भी शपथ ली. राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित (Governor Banwari Lal Purohit) ने मंत्रियों को शपथ दिलायी. मान कैबिनेट में पुराने चेहरों के बजाय नए नवेले विधायकों को मौका दिया गया है. इनमें से एक महिला मंत्री भी हैं. सबसे खास बात यह है कि पार्टी ने दूसरी बार जीतने वाले विधायकों में से केवल दो को तरजीह दी है. साथ ही मालवा इलाके से सबसे ज्यादा पांच मंत्री बनाए गए हैं. बात की जाए संपत्ति की तो मान सरकार के सभी मंत्रियों की संपत्ति कुल मिलाकर 72 करोड़ है जबकि चन्नी सरकार के मंत्रियों की कुल संपत्ति 348 करोड़ थी. मंत्रियों की औसत उम्र जहां 46 साल है वहीं चन्नी सरकार की औसत उम्र 59 साल थी. वहीं अभी नियमानुसार सरकार में 6 मंत्री और बनाए जाने हैं. जिसके लिए लॉबिंग शुरू गई है. दूसरी तरफ कोटकपूरा से दूसरी बार विधायक चुने गए कुलतार सिंह संधवान पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष होंगे.

कुल मिलाकर 72 करोड़ है मंत्रियों की संपत्ति!
मान सरकार का मंत्रिमंडल पिछली कांग्रेस की चरणजीत चन्नी सरकार के मुकाबले कई मायनों में अनूठा है. मान सरकार के मंत्रियों की कुल प्रॉपर्टी 72 करोड़ है. वहीं, चन्नी सरकार में रहे मंत्रियों की कुल प्रॉपर्टी 348 करोड़ थी. चन्नी सरकार में मंत्री रहे राणा गुरजीत की अकेले की प्रॉपर्टी 170 करोड़ थी. इस लिहाज से देखें तो आप के नए मंत्रियों की कुल संपत्ति भी उनके आधे के बराबर नहीं है. मान सरकार में सबसे अमीर मंत्री 8 करोड़ की प्रॉपर्टी वाले ब्रह्मशंकर जिंपा हैं. सबसे कम 6 लाख की संपत्ति लालचंद कटारूचक्क की है. जबकि बात की जाए उम्र के लिहाज से तो मान मंत्रिमंडल यंग चेहरों से भरा हुआ है. मान मंत्रिमंडल में CM समेत 11 मंत्रियों की औसत उम्र 46 साल है, वहीं चन्नी सरकार में यह औसत उम्र 59 साल थी.

यह भी पढ़ें- राजभर यूटर्न मार अखिलेश को देंगे झटका? शाह से मुलाकात के चर्चे, ‘मिशन लोकसभा’ में जुटी भाजपा

दूसरी बार विधायक बने सिर्फ दो ही नेताओं को मिली जगह
आम आदमी पार्टी ने दूसरी बार विधायक बने सिर्फ दो ही नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह दी है. चीमा और मीत हेयर दूसरे कार्यकाल के लिए चुने गए हैं, जबकि बाकी आठ विधायक पहली बार चुने गए हैं. मनोनीत मंत्रियों में से पांच मालवा से, चार माझा से और एक दोआबा से है. साथ ही मनोनीत मंत्रियों में से दो डॉक्टर हैं. मंत्रियों को दिए जाने वाले विभागों की अभी घोषणा नहीं की गई है.

आप ने साधा जातिगत समीकरण!
मान सरकार के 10 मंत्रियों में से चार मंत्री अनुसूचित जाति से हैं. इसके अलावा तीन मंत्री हिंदू और तीन जाट सिख हैं. बताया जा रहा है कि मान कैबिनेट में अभी 6 और चेहरे शामिल हो सकते हैं. इसमें से आठ ऐसे विधायक हैं जो पहली बार चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं.

‘मान’ सरकार का मान बढ़ाएंगे ये मंत्री
चंडीगढ़ में राजभवन में मान कैबिनेट का शपथ ग्रहण आयोजित किया गया. मंत्रिपद की शपथ लेने वालों में वरिष्ठ नेता हरपाल सिंह चीमा प्रमुख हैं. इसके अलावा हरभजन सिंह इतो, लाल सिंह कटरौचक, विजय सिंघला, गुरमीत सिंह मीत हायर, कुलदीप सिंह धालीवाल, ब्रह्म शंकर, लालजीत सिंह भुल्लर और हरजोत सिंह बैन्स शामिल हैं. बैन्स मान कैबिनेट के सबसे युवा सदस्य हैं. कैबिनेट में एक मात्र महिला बलजीत कौर हैं.

यह भी पढ़ें- बिहार में सत्ता समीकरण बदलने की आहट! नीतीश के तेवरों ने सबको किया हैरान, साहनी-मांझी बैठे ताक में

हरपाल सिंह चीमा पहले थे विपक्ष के नेता अब मंत्री
2017 में पहली बार विधायक बने है. एससी समाज से आते हैं. इनकी उम्र 47 साल है. पंजाब के सबसे बड़े मालवा क्षेत्र से आते हैं. संगरूर के दिड़बा से लगातार दूसरी बार विधायक चुने गए हैं. 2018 में चीमा को विपक्ष का नेता बनाया गया था.

आंखों की डॉक्टर हैं बलजीत कौर
बलजीत कौर मान कैबिनेट में अकेली महिला हैं. वह एससी समाज से आती हैं. बलजीत कौर आंखों की डॉक्टर हैं. बलजीत कौर भी मालवा क्षेत्र से आती हैं. इनकी उम्र 46 साल की है, मलोट विधानसभा सीट से वह पहली बार चुनकर विधानसभा पहुंची हैं.

हरभजन सिंह ईटीओ पहले थे पीसीएस अफसर
अमृतसर की जंडियाला सीट से हरभजन सिंह ईटीओ विधायक चुने गए हैं. वह पहले पीसीएस अफसर हुआ करते थे. नौकरी छोड़कर वह राजनीति में आ गए. 2017 में वह चुनाव हार गए थे. वह माझा क्षेत्र से आते हैं और 53 साल के हैं.

दांतों के डॉक्टर हैं विजय सिंघला, मूसेवाला को हराने का मिला इनाम
विजय सिंघला मानसा से विधायक बने हैं. उन्होंने पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला को हराया है. वह पेशे से दांतों के डॉक्टर हैं. उन्होंने मूसेवाला को 63 हजार वोटों से हराया. वह मालवा क्षेत्र से आते हैं और 52 साल के हैं. वह पहली बार विधायक बने हैं.

यह भी पढ़ें- नीतीश राज में विधायक हो गए हैं नपुंसक- स्पीकर के समर्थन में उतरे BJP विधायक ने की बड़ी भविष्यवाणी

10 वीं पास हैं लालचंद कटारुचक
कटारुचक भोआ सीट से विधायक बने हैं. लालचंद ने कांग्रेस के जोगिंदर पाल को हराया है. वह केवल 10वीं पास हैं. वह माझा क्षेत्र से आते हैं. कहा जाता है कि ग्रामीण इलाकों पर इनकी अच्छी पकड़ है, वह 51 साल के हैं.

इंजीनियर गुरमीत सिंह मीत हैं आप यूथ विंग के अध्यक्ष
गुरमीत सिंह मीत दूसरी बार विधायक बने हैं. वह केवल 32 साल के हैं. वह बरनाला सीट से जीतकर आए हैं. वह एक इंजिनियर हैं. वह पंजाब में आम आदमी पार्टी के यूथ विंग के अध्यक्ष हैं. 2011 में वह अन्ना आंदोलन से जुड़े थे.

कुलदीप सिंह धालीवाल को मिला शिरोमणि अकाली दल के गढ़ को ढहाने का इनाम
कुलदीप सिंह धालीवाल लंबे समय से आम आदमी पार्टी के साथ जुड़े हैं, वह अजनाला से चुनाव जीतकर आए हैं. वह 10वीं पास हैं, उन्होंने शिरोमणि अकाली दल के प्रत्याशी को हराया था, वह 60 साल के हैं और माझा क्षेत्र से आते हैं.

लालजीत सिंह भुल्लर ने प्रकाश सिंह बादल के दामाद को दी थी मात
लालजीत सिंह तरनतारन के पट्टी से विधायक बने हैं. वह 12वीं पास हैं. उन्होंने प्रकाश सिंह बादल के दामाद को हराया है. वह पहली बार विधायक चुने गए हैं. भुल्लर 40 साल के हैं. वह माझा क्षेत्र से आते हैं.

यह भी पढ़ें- भगवंत मान की तारीफ कर ‘नए युग की शुरुआत’ बताने वाले सिद्धू क्यों बढ़ा रहे हैं कांग्रेस की मुश्किलें?

पूर्व कांग्रेसी रहे हैं ब्रह्म शंकर जिम्पा
बह्म शंकर जिम्पा पहले कांग्रेस में थे. उन्होंने कांग्रेस के पूर्व मंत्री को हराया है, वह 56 साल के हैं. 19 अप्रैल 2021 को वह आम आदमी पार्टी में शामिल हुए थे. वह होशियारपुर से विधायक बने हैं. वह द्वाबा क्षेत्र से आते हैं. वह 12वीं पास हैं.

सबसे युवा मंत्री है हरजोत बैन्स
हरजोत बैन्स मान कैबिनेट के सबसे युवा मंत्री हैं. वह 31 साल के हैं. रूपमनगर जिले के आनंदपुर साहिब सीटकर जीतकर आए हैं. वह पिछली बार आम आदमी पार्टी के ही टिकट पर चुनाव हार गए थे. वह एक वकील हैं.

Leave a Reply