भगवंत मान की तारीफ कर ‘नए युग की शुरुआत’ बताने वाले सिद्धू क्यों बढ़ा रहे हैं कांग्रेस की मुश्किलें?

पंजाब में कांग्रेस की हार से हाहाकार के बीच सिद्धू के बयानों ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलें, सिद्धू ने पहले आम आदमी पार्टी की तारीफ की और अब ने मुख्यमंत्री भगवंत मान की शपथ को बताया नए युग की शुरुआत, सियासी चर्चा- इस तरह के बयानों से अपनी पार्टी की पुरानी कांग्रेस सरकार को कटघरे में क्यों खड़ा कर रहे हैं सिद्धू? आखिर क्या चल रहा है सिद्धू के दिमाग में?

नवजोत सिंह सिद्धू की पॉलिटिक्स क्या है?
नवजोत सिंह सिद्धू की पॉलिटिक्स क्या है?

Politalks.News/PunjabPolitics. पंजाब (Punjab) में कांग्रेस (Congress) की हार के बाद नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh sidhhu) ने मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. अब उनके अगले कदम यानि राजनीतिक भविष्य (political future) को लेकर सियासी चर्चाएं शुरू हो गई हैं. 10 मार्च को विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आए और सत्ता संभाल रही कांग्रेस 18 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गई, इतना ही नहीं अमृतसर पूर्व से चुनावी मैदान में उतरे सिद्धू भी करीब 2 दशक पुरानी अपनी सीट नहीं बचा सके. इसके बाद से सिद्धू लगातार अपने बयानों को लेकर चर्चा में हैं. पंजाब कांग्रेस चीफ के पद से इस्तीफा देने के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने न केवल पंजाब के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भगवंत मान (Chief Minister Bhagwant Mann) की तारीफ की बल्कि इसे नया युग भी करार दे दिया है. सिद्धू ने एक ट्वीट में कहा कि, ‘पंजाब में नए माफिया विरोधी युग का आगाज हो गया है‘. आपको बता दें कि भगवंत मान ने बीते बुधवार को पंजाब के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है.

भगवंत मान ने की पंजाब में एक नए एंटी माफिया युग की शुरुआत- सिद्धू
भगवंत मान ने शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़ कला में अपने शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन रखा, इस पर नवजोत सिंह सिद्धू ने एक ट्वीट में लिखा, ‘वही सबसे खुश इंसान होता है जिससे कोई उम्मीद नहीं करता…भगवंत मान ने पंजाब में एक नए एंटी माफिया युग की शुरुआत कर दी है, उम्मीद है कि वह उम्मीदों पर खरे उतरेंगे और पंजाब को फिर से सुधार के रास्ते पर ले चलेंगे. उनसे उम्मीद है कि वह लोगों को ध्यान में रखकर नीतियां बनाएंगे.’ सिद्धू का यही ट्वीट सियासी गलियारों में चर्चा का विषय बना हुआ है. जानकारों का कहना है कि अपने बयान से सिद्धू यह कहना चाह रहे हैं कि पंजाब में इससे पहले की कांग्रेस यानी खुद की सरकार के समय प्रो माफिया युग था?

यह भी पढ़ें- आजाद की सोनिया से मुलाकात मिटा पाएगी दूरियां? गांधी परिवार की खिलाफत से बचते दिखे G-23 के नेता

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके हैं सिद्धू

आपको बता दें कि पंजाब कांग्रेस में लगभग आठ महीने की खींचतान के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने पद से इस्तीफा दे दिया. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पांचों राज्यों के अध्यक्षों से इस्तीफा मांगा था. सिद्धू ने ट्वीट कर लिखा था कि, ‘जैसा की कांग्रेस प्रेसिडेंट की इच्छा है, मैंने अपना इस्तीफा भेज दिया है’.

पहले बोले थे सिद्धू- पंजाब के लोगों ने किया है अच्छा फैसला और एक नई नींव रखी

इससे पहले पंजाब में आम आदमी पार्टी की धमाकेदार जीत के बाद सिद्धू ने कहा था कि, ‘पंजाब के लोगों ने अच्छा फैसला किया है और एक नई नींव रखी है‘. इसके बाद सिद्धू की काफी आलोचना भी हुई. सिद्धू ने कहा था कि, ‘मैं पंजाब के लोगों को बधाई देता हूं कि उन्होंने बहुत अच्छा फैसला किया और नई नींव रख दी. लोगों ने बदलाव कर दिया है. हमें विनम्रता से जनादेश को स्वीकार करना चाहिए क्योंकि जनता की आवाज भगवान की आवाज होती है’.

यह भी पढ़ें- ‘द टर्बनेटर’ की नई पारी, खेल के बाद अब राजनीति के मैदान में उतरेंगे भज्जी, राज्यसभा भेजेगी AAP!

नवजोत सिंह सिद्धू की पॉलिटिक्स क्या है?

पंजाब के राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि कांग्रेस में अंदरुनी लड़ाई की वजह से पार्टी को अपमानजनक हार का सामना करना पड़ा. अब सिद्धू ने पहले आप को जीत की बधाई दी और अब भगवंत मान के शपथग्रहण के बाद नए युग की शुरुआत बताया है. इस साथ ही सियासी चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है कि आखिर सिद्धू क्या और कैसी पॉलिटिक्स कर रहे हैं? सिद्धू लगातार कांग्रेस को असहज स्थिति में डाल रहे हैं. सिद्धू के बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं. कुछ लोग इस ट्वीट को कांग्रेस सरकार को कटघरे में खड़ा करने वाला बता रहे हैं तो कुछ तो सिद्धू के इस बयान से उनके राजनीतिक भविष्य को लेकर भी अटकलें लगाने लगे हैं.

Leave a Reply