प्रदेश में 24 घण्टे में 80 तो 39 पॉजिटिव अकेले जयपुर में आए सामने, आयुष चिकित्सकों की ली जाएंगी सेवाएं

कोरोना के कारण 8 मौतें हुईं प्रदेश में तो कुल संक्रमितों की संख्या हुई 463, सरकार ने लिया ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच करने का फैसला, रामगंज में 557 सैंपल में से 542 नेगेटिव, प्रदेश में लिए 19 हजार से ज्यादा सैम्पल्स में से लगभग 18 हजार नेगेटिव

Corona Virus 1580358837
Corona Virus 1580358837

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. देशभर में कोरोना की रोकथाम के लिए राजस्थान के भीलवाडा मॉडल की जमकर वाहवाही हो रही है. देश की अन्य राज्य सरकारों को भीलवाडा मॉडल का पाठ पढ़ाया का रहा है. गुरूवार को भीलवाडा मॉडल की एक-एक प्रति भी अन्य राज्य सरकारों को पहुंचाई गई. सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, अन्य मंत्रियों सहित पूरी सरकार भीलवाडा मॉडल पर जमकर वाहवाही लूट रही है, लेकिन भीलवाडा से महज 250 किलोमीटर दूर राजधानी जयपुर के हालात दिन ब दिन खराब होते जा रहे है.

राजधानी जयपुर में गुरूवार देर रात तक 168 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके है. जिसमें से 39 नए कोरोना पॉजिटिव केस अकेले गुरूवार को ही सामने आए. जयपुर के रामगंज में ओमान में आए व्यक्ति से फैलना शुरू हुआ संक्रमण अब परकोटे से बाहर भी पहुंच गया है. जयपुर में गुरूवार को आये 39 नए केस में से रामगंज में 12, पुरानी बस्ती में 11, पतंग बाजार में 7, सुभाष चौक में 2, शास्त्री नगर, घाटगेट, माणक चौक थाना, सुहारों का मोहल्ला, थोरा नालास, राजापार्क और तब्लीगी जमात से एक एक नया केस सामने आया.

ईरान से रेस्क्यू कर जोधपुर और जैसलमेर लाए गए भारतीयों के अलावा राजस्थान के 10 जिलों से गुरूवार को 80 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए. ऐसे में प्रदेश में अब कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 463 हो गई है. वहीं जोधपुर में वरना के कारण एक बुजुर्ग की मौत हो जाने से प्रदेश में कोरोना से मरने वालों का आंकडा 8 हो गया है. प्रदेश में लगातार बढ रही संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुए सरकार ने अब ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच करने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरूवार को कहा कि, “राजस्थान में हम अधिक से अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट करना चाहते है ताकि रोगियों की जल्द पहचान कर उन्हें आइसोलेट कर सकें. देश में राजस्थान ने अब तक सबसे अधिक संख्या में कोरोना टेस्ट किए है और हम अधिक से अधिक लोगों का परीक्षण करते रहेंगे.”

Patanjali ads

आयुष चिकित्सकों की ली जाएगी मदद

वहीं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश भर में कोरोना की रोकथाम में लगे स्वास्थ्यकर्मियों की मदद के लिए 6624 आयुष चिकित्सकों और कंपाउंडरों की सेवाएं चिकित्सा विभाग ने अधिगृहित कर ली हैं. इससे ना केवल फील्ड में काम कर रहे चिकित्सकों को मदद मिलेगी, वहीं कोरोना की रोकथाम और अधिक प्रभावी होगी. मंत्री शर्मा ने बताया कि आयुष स्वास्थ्यकर्मियों की मदद से प्रदेश में कोरोना के मरीजों के क्वारेंटाइन, आइसोलशन सहित अन्य जुड़े कार्यो में चिकित्सकीय दलों को मदद मिलेगी. कोरोना की रोकथाम के इस मिशन में चिकित्सा विभाग व अन्य विभाग बेहतरीन समन्वय के साथ काम कर रहे हैं.

रामगंज में 557 सैंपल में से 542 नेगेटिव

मंत्री शर्मा ने आगे कहा कि जयपुर रामगंज में संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए व्यापक स्तर पर सैंपल लिए जा रहे हैं. रामगंज क्षेत्र को जनगणना आधारित ब्लॉक्स बनाकर 30 क्लस्टर्स में बांटा गया था. क्षेत्र की मैपिंग कर स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा बुधवार को 557 सैंपल लिए गए. उन सैंपल्स में से जांच के बाद 542 नेगेटिव आए हैं और 12 पॉजीटिव चिन्हित हुए हैं, 3 की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है. चिकित्सा विभाग रामगंज सहित प्रदेश के सभी जिलों में युद्ध स्तर पर काम कर रहा है. मुख्यमंत्री स्वयं हर पल की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

प्रदेश में लिए 19 हजार से ज्यादा सैंपल

मंत्री शर्मा ने आगे बताया कि प्रदेश भर में अब तक 19107 सैंपल लिए गए हैं उनमें से 17851 नेगेटिव पाए गए हैं, जबकि 463 पॉजीटिव चिन्हित हुए हैं. वहीं 793 सैंपल्स की रिपोर्ट आना अभी बाकी है. मंत्री शर्मा ने आगे कहा कि कोरोना की इस जंग में चिकित्सक, पुलिस, प्रशासक, नर्सिंग स्टाफ, मेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस ड्राइवर, चपरासी, सफाई कर्मचारी व अन्य लोगों ने त्याग और जज्बे का परिचय दिया है. इन सभी कोरोना वॉरियर्स की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है.

6 करोड़ से ज्यादा लोगों की अब हुई स्क्रीनिंग

मंत्री रघु शर्मा ने आगे बताया कि प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों की ओपीडी में अब तक 40 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है. एक्टिव सर्विलांस टीम के सदस्यों ने अब तक 1 करोड़ 43 घरों का सर्वे कर करीब 6 करोड़ 10 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की है. मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिस युद्ध स्तर पर चिकित्सा विभाग की टीमें लगी हुई है, उससे उम्मीद है कि हम कोरोना को मात जरूर दे पाएंगे.

यह भी पढ़ें: अजमेर में जरूरतमंदों को भोजन वितरण पर रोक के बाद पार्षद और प्रशासन हुए आमने-सामने

आपको बता दें, राजस्थान के 24 जिलों में अब कोरोना का संक्रमण फैल चुका है. अकेले जयपुर में सर्वाधिक 168, जोधपुर-34, झुंझुनू-31, भीलवाडा-28, टोंक-27, बीकानेर-20, जैसलमेर-19, कोटा-17, बांसवाडा-12, चुरू-11, झालावाड-9, भरतपुर-8, दौसा-6, अजमेर, डूंगरपुर और अलवर में 5-5, उदयपुर में 4, प्रतापगढ, करौली और पाली में 2-2, सीकर, धौलपुर, बाडमेर और नागौर में अब तक एक एक कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया है. वहीं प्रदेश में ईरान से रेस्क्यू कर लाये गये भारतीयों में से 42 पॉजिटिव केस सामने आ चुके है. इसके अलावा जयपुर में इटली के 2, इन सभी को मिलाकर अब प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 463 पहुंच गई है. वहीं कोरोना से मरने वालों की संख्या 8 पहुंच गई है.

Leave a Reply