सत्ता में आए तो नौकरी मिलने तक हर महीने देंगे 1500 रुपये बेरोजगारी भत्ता: कांग्रेस

बिहार कांग्रेस ने जारी किया पार्टी का घोषणा पत्र, 10 लाख नौकरी, किसान कर्जमाफी और बिजली बिल माफी के साथ नए कृषि कानून को खारिज करने का वादा भी शामिल

Bihar Congress Launched Menifesto In Bihar Election
Bihar Congress Launched Menifesto In Bihar Election

Politalks.News/Bihar. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र बुधवार को प्रदेश की राजधानी पटना में लॉन्च कर दिया. पार्टी ने इसे बिहार बदलाव पत्र नाम दिया है. मेन्युफेस्टो में तरह तरह के वादों से बिहार की जनता को लुभाने की कोशिश की गई है लेकिन सबसे ज्यादा फोकस युवाओं पर रखा गया है. नई सरकार बनने पर 10 लाख नौकरी के साथ ही नौकरी मिलने तक सभी बेरोजगारों को 1500 रुपये भत्ता देने का वादा किया गया है. किसान कर्ज माफी, बिजली बिल माफी, पेंशन योजना, निशुल्क शिक्षा, अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में मेडल लाने वाले को सीधे नौकरी देने के साथ ही नए कृषि कानूनों को खारिज करने का वादा भी घोषणा पत्र में किया गया है.

बिहार से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
बिहार से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

कांग्रेस के घोषणा पत्र को जारी करते हुए कांग्रेस नेता राजबब्बर ने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो नौकरी मिलने तक बेरोजगारों को हर महीने 1500 रुपये देगी, साथ ही नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में 10 लाख नौकरी देने का फैसला लिया जाएगा. राजबब्बर ने कहा कि सरकार ने युवाओं के साथ छल किया है और युवा उसका जवाब देंगे. उन्होंने कहा कि नई सरकार रोजगार के लिए सर्वे करवाएगी और कैंप लगाकर रोजगार दिया जाएगा.

वहीं कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि पार्टी सत्ता में आने पर किसानों का कर्ज माफ करेगी और बिजली बिल भी माफ करेगी. इसके अलावा किसानों को फसल का सही मूल्य दिलाने के लिए काम करेगी. उन्होंने कहा कि पंजाब की तर्ज पर केंद्र के कानून को खारिज किया जाएगा. किसान अगर ट्रैक्टर खरीदते हैं तो उसका रजिस्ट्रेशन मुफ्त किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: चिराग पासवान के प्रति लालू परिवार की बढ़ती सहानुभूति नीतीश की नींद उड़ाने जैसी

Patanjali ads

इधर, कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि विधवा महिलाओं को 1000 रुपये की पेंशन दी जाएगी. राज्य सरकार लड़कियों को पीजी से केजी तक शिक्षा मुफ्त मिलेगी. अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में मेडल लाने वाले को सीधे नौकरी दी जाएगी.

मध्यप्रदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
मध्यप्रदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने अधिक जानकारी देते हुए कहा कि आज शिक्षा के लिए बिहार के छात्र बाहर जाने को मजबूर हैं. मुख्यमंत्री ने हाथ जोड़कर पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने का अनुरोध किया लेकिन प्रधानमंत्री ने नहीं सुनी. ये मुख्यमंत्री की हैसियत है प्रधानमंत्री के सामने. उन्होंने कहा कि महागठबंधन की सरकार बनती है तो बिहार में बारहवीं कक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाली छात्राओं को सरकार को स्कूटी देगी.

इनके अलावा, घोषणा पत्र में पर्यटन के क्षेत्र में कांग्रेस ने कई तीर्थाटन योजना शुरू करने की घोषणा की है. इनमें बिहार देवालय यात्रा योजना, सियाराम तीर्थाटन योजना, सूफी विकास योजना, बौद्ध अध्यात्म योजना, जैन शक्ति केंद्र योजना शामिल है.

Leave a Reply