हनुमान बेनीवाल ने उठाई नागौर, बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर में डेजर्ट पर्यटन को बढ़ावा देने की मांग

नागौर के खरनाल में तेजाजी की जन्म स्थली, बीकानेर में विश्नोई समाज के धर्म स्थल मुकाम, जोधपुर के खेजड़ली को धार्मिक पर्यटन सर्किट के रूप में विकसित करने की मांग की

Beniwal Mp 1583399549 618x347
Beniwal Mp 1583399549 618x347

पॉलिटॉक्स न्यूज़/दिल्ली-राजस्थान. लोकसभा के बजट सत्र के दूसरे चरण में सोमवार को पर्यटन मंत्रालय की अनुदान मांगों पर चर्चा हुई. चर्चा में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के मुखिया व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने भी भाग लिया. सांसद बेनीवाल ने इस दौरान पर्यटन के विभिन्न मुद्दों पर अपनी बात रखी वहीं राजस्थान में धार्मिक पर्यटन को विकसित करने की मांग की.

सांसद बेनीवाल ने सदन में अपने अभिभाषण के दौरान कहा की प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में देश की आंतरिक व बाहरी सुरक्षा मजबूत हुई है. विदेशों से आने वाले पर्यटकों ने खुद को सुरक्षित महसुस किया है इसी का नतीजा है कि पिछले सालों में विगत शासन की तुलना में 56 प्रतिशत पयर्टकों में बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें: डॉ किरोड़ी लाल मीणा की गिरफ्तारी पर भड़के हनुमान बेनीवाल, कहा- गिरफ्तार करने का हक़ नहीं पुलिस को

सांसद बेनीवाल ने आगे कहा कि राजस्थान भारत का वो एक राज्य है जो पर्यटन के लिए सबसे अच्छा राज्य माना जाता है. आज देश के कई राज्यों में कृत्रिम पर्यटन विकसित किया गया है जबकि राजस्थान राज्य के हर ज़िले में कई दर्शनीय स्थल है जिनका इतिहास हजारों साल पुराना है. प्रदेश के हर जिले में दुर्ग है. इसके साथ ही राजस्थान में कई पौराणिक मन्दिर भी है.

सांसद बेनीवाल ने आगे कहा कि प्राकृतिक सुंदरता और महान इतिहास से संपन्न राजस्थान में पर्यटन उद्योग समृद्धिशाली है. राजस्थान भारतीय और अंतरराष्ट्रीय पयर्टकों के लिए एक महत्पूर्ण पर्यटन स्थल है. पर्यटन विभाग के आंकड़ो पर प्रकाश डालते हुए सांसद ने कहा कि भारत की सैर करने वाला हर तीसरा विदेशी सैलानी राजस्थान देखने ज़रूर आता है क्योंकि यह भारत आने वाले सैलानियों के लिए “गोल्डन ट्रायंगल” का हिस्सा है.

सांसद बेनीवाल ने इसी के साथ कहा कि जयपुर के महल, उदयपुर की झीलें और जोधपुर, बीकानेर तथा जैसलमेर के भव्य दुर्ग, मंदिर भारतीय और विदेशी सैलानियों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक हैं. इन प्रसिद्ध स्थलों को देखने के लिए यहां हज़ारों पर्यटक आते हैं.

सांसद हनुमान बेनीवाल ने आगे नागौर के खरनाल में तेजाजी की जन्म स्थली, बीकानेर में विश्नोई समाज के धर्म स्थल मुकाम, जोधपुर के खेजड़ली को धार्मिक पर्यटन सर्किट के रूप में विकसित करने की मांग की. इसके साथ ही भरतपुर के अजेय दुर्ग लोहागढ़ के महान इतिहास को देखते हुए उसे और अधिक विकसित करने की भी मांग की. वहीं जयपुर, अजमेर, उदयपुर और जोधपुर में होटल मैनेजमेंट व पयर्टन से जुड़े कोर्सो के संचालन करने व नागौर, बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर जिलों में डेजर्ट पर्यटन को बढ़ावा देने की मांग की.

Leave a Reply