POLITALKS.NEWS

गुजरात में आज राज्यसभा की दो 2 सीटों के लिए उपचुनाव है. बता दें कि अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा सांसद बनने के कारण ये सीटें खाली हुई है. आज इन रिक्त सीटों पर गुजरात की राजधानी गांधीनगर में मतदान हो रहा है.

बता दें कि मतदान से पूर्व गुजरात कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को व्हिप जारी किया है और सभी विधायकों को मौजूद रहने को कहा है. गुजरात कांग्रेस के सभी 69 विधायक पिछले 24 घंटे से ज्यादा समय से एक रिजॉर्ट में ठहरे हुए थे, ये सभी विधायक अब गांधीनगर के लिए रवाना हो चुके हैं.

कांग्रेसी विधायक दो रात और एक दिन रिर्सोट में बिताने के बाद वोटिंग के लिए गांधीनगर  रवाना हो गए हैं. गुजरात विधानसभा में  182 सदस्य हैं. लेकिन इस उपचुनाव में 175 एमएलए ही वोट करेंगे.  गुजरात में बीजेपी के 100 और कांग्रेस के 71 विधायक हैं. एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 50% वोट यानी कि 88 विधायकों के मत की जरुरत है.

बीजेपी ने यहां से विदेश मंत्री एस जयशंकर और ओबीसी नेता जुगल ठाकोर को अपना कैंडिडेट बनाया है. जबकि कांग्रेस की तरफ से चंद्रिका चुड़ासमा और गौरव पांड्या को उम्मीदवार बनाया हैं.

Patanjali ads

गुजरात में इस वक्त कांग्रेस को विधायकों की बगावत का सामना करना पड़ रहा है. कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर पार्टी कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके हैं. बगावत के मामले पर कांग्रेस नेता अर्जुन मोढ़वाडिया ने कहा कि बीजेपी दूसरी पार्टियों के विधायकों को तोड़ने में मास्टर है और वो एक बार फिर से वही ट्रिक अपना रही है.

Leave a Reply