प्रमोद पांडुरंग सावंत गोवा के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं. राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने सोमवार देर उन्हें एक सादे समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. उनके साथ 11 मंत्रियों ने भी शपथ ली. वहीं सहयोगी दलों महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के सुदीन धावलीकार और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. बता दें कि पिछले एक साल से कैंसर से पीड़ित मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का रविवार शाम को निधन हो गया था. पर्रिकर के निधन के बाद गोवा के नए मुख्यमंत्री को लेकर गहमागहमी शुरू हो गई थी.

भाजपा और सहयोगी दलों के विधायकों के बीच सहमति बनाने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी गोवा पहुंचे थे. सोमवार देर रात को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी विधायकों के साथ मंथन किया. आखिरकार पर्रीकर सरकार में विधानसभा के अध्यक्ष रहे सावंत के नाम पर मुहर लगी. उन्हें पर्रिकर के निधन के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था. उनके अलावा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे का नाम भी दावेदारों में शामिल था.

उल्लेखनीय है कि गोवा विधानसभा में कुल 40 सीटें हैं, लेकिन फिलहाल कुल विधायकों की संख्या 36 है. इनमें से कांग्रेस के 14 भाजपा के 12, जीएफपी के 3, एमजीपी के 3, निर्दलीय 3 और एनसीपी के 1 विधायक हैं. भाजपा को जीएफपी, एमजीपी और निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल है. यानी भाजपा के पास कुल 21 विधायक हैं जबकि सरकार बनाने के लिए 19 विधायकों का समर्थन होना जरूरी है.

हालांकि पर्रिकर के निधन के बाद कांग्रेस ने गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश किया था. पार्टी ने राज्यपाल को पत्र लिखकर कहा है कि राज्य में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है, ऐसे में उन्हें सरकार बनाने के लिए बुलाया जाए. मगर राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने भाजपा गठबंधन को मौका दिया.

Leave a Reply