राजस्थान निकाय चुनावों में हिट हुई गहलोत-पायलट की जोड़ी, पहले पार्षद अब निकाय प्रमुखों में भी कांग्रेस बनी सिरमौर

प्रदेश में 49 निकायों के लिए हुआ प्रमुखों का चुनाव, 37 निकायों में कांग्रेस का राज तो 12 में भाजपा का बोर्ड, दो नगर निगमों में भाजपा और एक में कांग्रेस का कब्जा, दो निकायों में लॉटरी से हुआ निकाय प्रमुख का फैसला दोनों में बने कांग्रेस के प्रमुख

Rajasthan Nikay Chunav Result

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. राजस्थान के 49 निकायों के लिए प्रमुखों के चुनाव में (Rajasthan Nikay Chunav Result) में एक बार फिर हिट हुई गहलोत-पायलट की जोड़ी. पार्षदों के चुनावों के बाद निकाय प्रमुखों के चुनाव में कांग्रेस बीजेपी को पटखनी देते हुए 37 निकायों में अपनी ‘छोटी सरकार’ बनाने में कामयाब रही. वहीं बीजेपी को केवल 12 निकायों में अपना बोर्ड बनाकर संतोष करना पड़ा. स्प्ष्ट रूप से कांग्रेस ने 35 निकायों में जीत दर्ज की लेकिन जैसलमेर में एकमात्र निर्दलीय पार्षद हरिवल्लभ कल्ला ने प्रमुख के लिए जीत हासिल करने के बाद बतौर सदस्यता लेकर कांग्रेस में शामिल हो गए. वहीं रूपवास से बीजेपी की बबीता देवी निर्विरोध पालिकाध्यक्ष चुनी गईं लेकिन 15 मिनट बाद ही कांग्रेस में चली गई. इस तरह कांग्रेस का 37 निकायों पर कब्जा रहा. (Rajasthan Nikay Chunav Result) वहीं तीन नगर निगमों में से उदयपुर, बीकानेर में बीजेपी और भरतपुर में कांग्रेस का कब्जा रहा.

यह भी पढ़ें:  गुर्जर आरक्षण पर क्या बोले मंत्री चांदना

इससे पहले 49 निकाय प्रमुख के मतदान (Rajasthan Nikay Chunav Result) के लिए निर्वाचित पार्षदों ने सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक मतदान किया. निकाय प्रमुख के चुनाव में कांग्रेस का साथ भाग्य ने भी दिया, नसीराबाद और कानोड निकायों में भाजपा और कांग्रेस के बीच रहे बेहद रोचक मुकाबला में कांग्रेस व भाजपा दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों को बराबर वोट मिले, ऐसे में लॉटरी से विजेता का चयन हुआ जिसमें दोनों जगहों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों ने बाजी मारी.

निकाय पार्टी प्रमुख का नाम

Rajasthan Nikay Chunav Result

Rajasthan Nikay Chunav Result

बता दें, निंबाहेडा, मकराना और रूपवास नगरपालिकाओं में चुनाव प्रक्रिया के दौरान ही निर्विरोध अध्यक्ष चुने जा चुके हैं. (Rajasthan Nikay Chunav Result) इसलिए मंगलवार को शेष 46 निकायों के अध्यक्षों का चुनाव किया गया. निंबाहेडा में कांग्रेस के सुभाष चंद, मकराना में कांग्रेस की समरीन व रूपवास में बीजेपी की बबीता देवी निर्विरोध निर्वाचित हुई थी. रूपवास में बीजेपी के टिकट से जीती बबीता देवी निर्विरोध निर्वाचित होने के बाद कांग्रेस में चली गई थी.

Leave a Reply