बजट सत्र से पहले REET लेवल-2 निरस्त कर गहलोत सरकार ने चला मास्टरस्ट्रोक! BJP को लिया आड़े हाथ

REET लेवल-2 पेपर निरस्त, गहलोत कैबिनेट का फैसला, सीएम बोले- नए सिरे से अब 62 हजार पदों पर होगी भर्ती, जल्द तारीख करेंगे तय, SOG ही करेगी मामले की जांच, सूत्र- कांग्रेस के चिंतन शिविर में विधायकों ने दिया असंतोष का फीडबैक, अभी भाजपा के हाथ से निकला नहीं है मुद्दा, सीबीआई जांच की मांग को लेकर अड़ा रहेगा विपक्ष

गहलोत सरकार ने चला मास्टरस्ट्रोक!
गहलोत सरकार ने चला मास्टरस्ट्रोक!

Politalks.News/Rajasthan. आखिरकार प्रदेश की गहलोत सरकार (Gehlot Government) ने ‘गले की फांस’ बनी REET लेवल-2 परीक्षा को रद्द (REET level 2 Exam Cancelled) कर दिया गया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक (Ashok Gehlot Cabinet Meeting) में यह अहम फैसला (Gehlot Government Big Decision) लिया गया. इससे पहले विधायक दल की बैठक में सभी विधायकों से इस संबंध में सुझाव लिए गए थे. इसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीएम आवास पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए इसकी घोषणा करते हुए कहा कि, ‘REET लेवल-2 (Reet Paper Lea) के एग्जाम को निरस्त किया जाता है’. मुख्यमंत्री गहलोत ने आगे कहा कि, ‘अब नए सिरे से अब 62 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा होगी, जल्द ही इसको लेकर तारीख का ऐलान कर दिया जाएगा’. वहीं सीएम गहलोत ने भाजपा पर दिल्ली से षड्यंत्र रचने का आरोप लगाया. वहीं पीसी में मौजूद रहे पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि, ‘मेरे परिवार के 13 लोगों ने परीक्षा दी, लेकिन 13 में से एक भी पास नहीं हुआ, REET परीक्षा से जुड़ा मुझ पर लगाया कोई भी आरोप अगर साबित हो जाए तो राजनीति से संन्यास ले लूंगा’. सियासी गलियारों में चर्चा है कि REET को लेकर गहलोत सरकार लगातार घिरती जा रही थी. कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भी इसको लेकर सभी से फीडबैक लिया गया इसके बाद विधानसभा के बजट सत्र को देखते हुए ये अहम फैसला लिया गया‘.

गहलोत कैबिनेट की बैठक में हुआ पेपर निरस्त करने का फैसला
प्रदेश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 को लेकर अब से पहले तक गहलोत सरकार अपनी पीठ थपथपा रही थी, लेकिन पेपर लीक की शिकायत पर SOG की जांच में हुए खुलासे के बाद गहलोत सरकार को REE परीक्षा के लेवल 2 को रद्द करना पड़ा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में सीएमआर हुई कैबिनेट बैठक में इस पर फैसला लिया गया. साथ ही विधानसभा सत्र में एक कठोर कानून लाने की बात कही गई है. कैबिनेट बैठक में बाद सीएम गहलोत ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान इसकी घोषणा की.

यह भी पढ़ें- …कांग्रेस के मंत्री-विधायकों को पटक-पटक कर कुत्तों की तरह मारेंगे- पूनियां मामले में दिलावर के बिगड़े बोल

अब शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर होंगे दो एग्जाम

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि, ‘अब शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर दो एग्जाम होंगे. REET केवल एलिजिबिलिटी टेस्ट रहेगा. उसके बाद शिक्षक भर्ती के लिए टेस्ट देना होगा. सरकार इसके लिए नियमों में संशोधन करेगी. अब आने वाले महीनों में REET में 62,000 पदों पर भर्ती होगी. इसके लिए दो टेस्ट होंगे, यानी कुल 62 हजार तृतीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती होगी.

REET धांधली की जांच एसओजी ही करेगी- सीएम

REET पेपर लीक प्रकरण की जांच को लेकर भी सीएम अशोक गहलोत ने साफ कर दिया कि, ‘रीट मामले की जांच एसओजी ही करेगी. एसओजी को फ्री हैंड कर रखा है’. आपको बता दें कि रीट पेपर लीक की जांच सीबीआई को देने की मांग भाजपा कर रही है. इस संबंध में भाजपा की ओर से विरोध-प्रदर्शन भी किया जा रहा है. लेकिन सोमवार को सीएम गहलोत ने साफ कर दिया कि रीट की जांच एसओजी ही करेगी.

बीजेपी कर रही सीबीआई की जांच की मांग

REET परीक्षा में धांधली को लेकर बीजेपी इस बात के लगातार आरोप लगाती रही है कि इस पूरे मामले में सरकार के उच्चाधिकारियों के साथ मंत्री भी शामिल हैं. इस तरह से बड़े लोगों के शामिल होने की जांच स्थानीय पुलिस या जांच एजेंसी नहीं कर सकती. इस पूरे मामले की निष्पक्ष जांच सिर्फ सीबीआई से हो सकती है . सीबीआई की जांच की मांग को लेकर बीजेपी लगातार प्रदेश भर में विरोध प्रदर्शन कर रही है. बीजेपी के प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर के नेता इस मामले को लेकर गहलोत सरकार पर हमलावर थे. जानकार सूत्रों की मानें तो 9 फरवरी से शुरू होने वाली विधानसभा में इस बार सबसे ज्यादा रीट परीक्षा को लेकर सवाल लगे हुए हैं. ऐसे में यह माना जा रहा था कि विपक्ष रीट परीक्षा को लेकर सरकार को सदन में जमकर घेरेगी.

यह भी पढ़ें- पूनियां के काफिले पर हमले के प्रयास पर भड़के दिग्गज, गहलोत के इस्तीफे की मांग सहित पढ़िए बड़े बयान

विधायक दल की बैठक में रीट को लेकर चर्चा

कांग्रेस के चिंतन शिविर में भी रीट परीक्षा का मुद्दा उठा . बताया जा रहा है कि कैबिनेट से पहले सीएम गहलोत ने विधायक दल की बैठक में सभी विधायकों से रीट परीक्षा को लेकर चर्चा की और सुझाव मांगे. विधायक दल की बैठक में भी ज्यादातर विधायक परीक्षा को लेकर उठे सवालों के बीच परीक्षा रद्द करने के पक्ष में थे.

बीजेपी को फ्रस्ट्रेशन हो गया है- गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रेस कांफ्रेंस में भाजपा पर जमकर निशाना साधा. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘बीजेपी को तीन साल के कांग्रेस के शासन से फ्रस्ट्रेशन हो गया है. अब तो बीजेपी हाईकमान भी स्थानीय इकाई को कह रहा है कि आप कर क्या रहे हो? आम जनता हमारे फैसलों से खुश है. हमारे कोरोना से लेकर हर फैसले शानदार रहे हैं. नॉन इश्यू को इश्यू बनाने का बीजेपी ने धंधा खोलकर रखा है’. मुख्यमंत्री ने कहा कि, ‘पूरे देश में भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक हो रहे हैं. यह देखने की जरूरत है कि पेपर लीक क्यों हो रहे हैं? इसे रोकना चाहिए, पूरे देश में पेपर लीक करने वाला गिरोह सक्रिय है’. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘पेपर आउट होने के हालात चिंताजनक है. महंगाई के बाद रोजगार की हालत विस्फोटक बनी हुई है. बिहार में ट्रेन जला दी. बहुत सालों बाद ऐसा हुआ, यह सरकारों के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं. नौकरी मिल नहीं रही, इंवेस्टमेंट नहीं आ रहा, जब इंवेस्टमेंट नहीं आएगा तो प्राइवेट सेक्टर में नौकरी कैसे आएगी? हम सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में नौकरी देने का प्रयास कर रहे हैं’.

यह भी पढ़ें- सदन में फिर गरजे बेनीवाल, REET पेपर लीक धांधली मामले और आरक्षण के मुद्दे पर की ये बड़ी मांग

भाजपा का रवैया ठीक नहीं, करता हूं निंदा- गहलोत

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि, ‘हम इस फैसले से खुश नहीं हैं, लेकिन भाजपा की हरकतों से तंग आ गए हैं. जिस तरह का माहौल बनाया है, वह राज्य के लिए ठीक नहीं है. हमने बच्चों के भविष्य के लिए यह फैसला किया है. भाजपा ने जिस रूप में विरोध किया है. भाजपा का रवैया ठीक नहीं है इसकी निंदा की जानी चाहिए’. भाजपा को लताड़ लगाते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘मुद्दा कोई भी उठाओ जिससे आमजन का फायदा होना चाहिए. राज्य सरकार को बदनाम करने का षड्यंत्र करने की कोशिश की गई. दिल्ली से षड्यंत्र रचा गया’. प्रदेश भाजपा के नेताओं को आड़े हाथ लेते हुए गहलोत ने कहा कि, सरकार को पहले बताते कि हमारे पास खबर आई है कि पेपर लीक हो सकते हैं? आपके पास पहले खबर कहां से आई? SOG से कहूंगा आप इसकी भी जांच करो? आपको पहले से कैसे पता लगा कि कहां से क्या हो रहा है? आप किस गैंग से मिले हुए हो? आप शिक्षा मंत्री से कहते, चीफ सैक्रेटरी से कहते, जनता ही माई-बाप, जनता में ये भावना है, SOG के आधार पर 300-350 लोगों को फायदा मिला होगा’, सीएम गहलोत ने गुलाबचंद कटारिया की तारीफ करते हुए कहा कि, ‘ कटारिया जी ने तो SOG के काम की तारीफ की, लेकिन फिर पार्टी के दबाव में नेता प्रतिपक्ष को बयान बदलना पड़ा, दिल्ली से एजेंडा आया तो कटारिया जी को बयान तो बदलना ही था’.

REET धांधली में मेरा या मेरे परिवार का नाम आता है तो उसी दिन ले लूंगा राजनीति से संन्यास- डोटासरा

सीएम आवास में हुई प्रेसवार्ता में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि, ‘रीट में मेरे परिवार का कोई भी पास नहीं हुआ. अगर कोई मेरे ऊपर आरोप साबित कर दे तो मैं और मेरे परिवार में से कोई भी जीवनभर राजनीति नहीं करेगा’. इस पर गहलोत बोले कि, ‘यह तो बता दो कि आपके कितने लोग फेल हुए’ इस पर डोटासरा बोले- ‘मेरे परिवार के 13 लोगों ने परीक्षा दी और एक भी पास नहीं हुआ, राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा मंत्री सुभाष गर्ग के पीएसओ के रीट में पास होने का दावा कर रहे हैं, उसके 150 में से 29 नंबर आए है, किरोड़ी झूठ बोल रहे हैं’.

Leave a Reply