Politalks

पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर अब जल्दी ही राजनीति की नई पारी खेलते हुए नजर आएंगे. उन्होंने एक सादा कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली कार्यालय में आज भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. इस मौके पर केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली और भाजपा नेता रवि शंकर प्रसाद ने गुलदस्ता भेंट करते हुए गौतम गंभीर का स्वागत किया. गौरतलब है कि दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर 12 मई को मतदान होना है

लंबे समय से गंभीर के भारतीय राजनीति में कदम रखने की संभावनाओं ने जोर पकड़ रखा था. उनके भाजपा में शामिल होने के बाद अब कयास लगाया जा रहा है कि पार्टी गौतम गंभीर को नई दिल्ली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा सकती है. उनके करीबियों ने भी पिछले दिनों इसका संकेत दे दिया था कि वह नई दिल्ली से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं. इस सीट से पिछली बार भाजपा की मिनाक्षी लेखी ने भारी अंतर से आप पार्टी के आशीष खेतान को मात दी थी.

भारतीय क्रिकेट टीम में बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाजी के तौर पर गौतम गंभीर ने लंबा सफर तय किया है. उन्होंने अपने एकदिवसीय क्रिकेट की शुरुवात सन 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ की थी और अगले ही साल उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. भारत द्वारा जीते गये दोनों वर्ल्ड कप फाइनल, 2007 वर्ल्ड टी20 और 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप में महत्वपूर्ण इनिंग खेली थी. वह दिल्ली की तरफ से घरेलु क्रिकेट भी खेल चुके हैं और आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स को दो बार विजयी बनाने में अहम भूमिका निभाई है.

2009 में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में वे दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज बने. उसी साल उन्हें आय.सी.सी. टेस्ट प्लेयर ऑफ़ दी इयर के अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था. हाल ही में गौतम गंभीर को पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया है. उन्हें 2008 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

Leave a Reply