राजस्थान के गांधी को मिला गांधी संदेश यात्रा की अगुवाई करने का सौभाग्य

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा महात्मा गांधी के 150वें जयन्ती वर्ष के दौरान ऐतिहासिक दांडी मार्च की 90वीं सालगिरह के उपलक्ष्य में 12 मार्च से 6 अप्रेल तक गांधी सन्देश यात्रा निकाली जाएगी

राजस्थान के गांधी - मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
राजस्थान के गांधी - मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. मोहन दास कर्मचंद गांधी यानी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष को देशभर में मनाया जा रहा है. विशेषकर कांग्रेस शासित प्रदेशों में सरकारें महात्मा गांधी के जयंती वर्ष को धूमधाम से मना रही है. इसी क्रम में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा महात्मा गांधी के 150वें जयन्ती वर्ष के दौरान ऐतिहासिक दांडी मार्च की 90वीं सालगिरह के उपलक्ष्य में 12 मार्च से 6 अप्रेल तक गांधी सन्देश यात्रा निकाली जाएगी. गांधी सन्देश यात्रा को आरम्भ करने का सौभाग्य राजस्थान को प्राप्त हुआ है. ऐसे में कहा जा सकता है कि महात्मा गांधी के सिद्धांतो को अपनी जीवन प्रेरणा मानने वाले और उनके आदर्शों को अपने जीवन में पूरी तरह उतारने वाले राजस्थान के गांधी यानी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मिला गांधी सन्देश यात्रा की अगुवाई करने का सौभाग्य.

पहले दिन गांधी सन्देश यात्रा गुरूवार 12 मार्च को अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से प्रातः 5.30 बजे शुरू होकर चांदोला होते हुए यात्रा असलाली पहुंचेगी. 386 किलोमीटर का रास्ता तय करते हुए महात्मा गांधी के आदर्शों का सन्देश देती इस यात्रा का समापन 26 दिन पश्चात सोमवार 6 अप्रेल को विशाल जनसभा के साथ दांडी में होगा. यात्रा की अगुवाई मुख्यमंत्री अशोक गहलोत करेंगे. इस दौरान प्रदेश सरकार के समस्त मंत्रीगण, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट, पदाधिकारी एवं वरिष्ठ कांग्रेस जन मौजूद रहेंगे. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने इस बारे में परिपत्र जारी करते हुए कांग्रेस के प्रमुख कार्यकर्ताओं से गुजरात चलने का आह्वान किया है.

बता दें, 6 अप्रेल को दांडी में इस गांधी सन्देश यात्रा के समापन के मौके पर एआईसीसी द्वारा एक विशाल जनसभा का आयोजन रखा गया है, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह, कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य, कांग्रेस के वरिष्ठ नेतागण, कांग्रेस शाषित प्रदेशों के मुख्यमंत्री, समस्त प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, सीएलपी लीडर्स तथा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: चुनावी चंदे के रूप में राजनीतिक पार्टियों को मिलने वाली ब्लैक मनी पर लगे रोक- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

बता दें, राजस्थान में गहलोत सरकार द्वारा महात्मा गांधी के 150वे जयंती वर्ष को धूमधाम से मनाया जा रहा है. इसके तहत सरकार महात्मा गांधी के संदेश को विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जन-जन तक पहुंचा रही है. सीएम गहलोत ने सरकार बनते ही महात्मा गांधी की जयंती सालभर तक मनाने का निर्णय लिया था लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते सरकार द्वारा तय कार्यक्रम हो नहीं पाये थे. इसके चलते सीएम गहलोत ने 150वें जयंती वर्ष को एक साल ओर मनाने का निर्णय लिया. सीएम गहलोत की कट्टर गांधी वादी विचारधारा को देखते हुए ही पार्टी आलाकमान ने इस गांधी सन्देश यात्रा के शुभारंभ का सौभाग्य मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को दिया है.

महात्मा गांधी के जयंती वर्ष को एक साल और मनाने की घोषणा करते हुए सीएम गहलोत ने कहा था गांधीजी के विचारों का प्रसार सिर्फ एक साल में संभव नहीं है. इसलिए सरकार एक वर्ष ओर गांधीजी के जीवन दर्शन से संबंधित गतिविधियों और कार्यक्रमों का आयोजन करेगी, ताकि अहिंसा, शांति, सादगी और सत्य का बापू का संदेश अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके. मुख्यमंत्री गहलोत ने यह भी कहा कि राजस्थान सरकार अकेले यह काम नहीं कर सकती, इसके लिए सबका सहयोग जरूरी है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सत्य, प्रेम और अहिंसा के सिद्धांत पर दृढ़ रहने के दर्शन में सभी समस्याओं का समाधान है. सभी को उनका चिंतन और विचार अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए.