POLITALKS.NEWS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय दौरे पर जापान के ओसाका में हो रहे जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं. यहां प्रधानमंत्री मोदी ने तमाम विदेश नेताओं से मुलाकात की है.

यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के बीच भी मुलाकात हुई. मुलाकात के बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सेल्फी ट्वीट की और प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए हिंदी में लिखा, “कितने अच्छे हैं मोदी.” जिसके बाद पीएम मोदी ने भी ट्वीट किया. उन्होंने स्कॉट मॉरिसन को दोस्त बताते हुए द्विपक्षीय संबंधों का जिक्र किया.

शनिवार को G-20 शिखर सम्मेलन का दूसरा दिन है. आज इस समिट में चर्चा विश्व के  पर्यावरण का मुद्दे पर होगी. इसमें G-20 के नेताओं के 2050 तक दुनिया के महासागरों में प्लास्टिक कचरे के डंपिंग को समाप्त करने के लिए सहमत होने की उम्मीद है. शनिवार सुबह पौने नौ बजे जलवायु परिवर्तन पर बैठक होगी जिसमें प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के अन्य बड़े नेताओं के साथ हिस्सा लेंगे.

इससे पहले शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात कर द्विपक्षीय व त्रिपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की थी.

Leave a Reply