आखरिकार कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को 27 घंटे के बाद सीबीआई ने पहले हिरासत में लिया बाद में गिरफ्तार कर ही लिया. कल चिदम्बरम को सीबीआई कोर्ट में पेश किया जाएगा. पी चिदंबरम को उनके दिल्ली के जोरबाग स्थित घर से हिरासत में लिया गया.

इससे पहले बुधवार रात 8 बजकर 10 मिनट पर पी चिदंबरम कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे थे. यहां पर उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि वे आईएनएक्स मीडिया केस में निर्दोष हैं. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की नींव स्वतंत्रता है, संविधान का सबसे कीमती लेख अनुच्छेद 21 है जो जीवन और स्वतंत्रता की गारंटी देता है. अगर मुझे जीवन और स्वतंत्रता के बीच चयन करने के लिए कहा जाए, तो मैं स्वतंत्रता का चयन करूंगा.

कांग्रेस मुख्यालय से प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पी चिदंबरम ने कहा कि मैं आरोपी नहीं हूं. मेरे खिलाफ चार्जशीट दाखिल नहीं की है. आज सुनवाई के लिए मेरे केस की लिस्टिंग नहीं हुई है. मुझे और मेरे बेटे कार्ति को फंसाया जा रहा है. रात भर से लापता रहने की बात पर पी चिदंबरम ने कहा- रात से वकीलों के साथ दस्तावेज तैयार कर रहे थे. चिदंबरम ने कहा कि पिछले 24 घंटों में बहुत कुछ हुआ है, जिससे कुछ लोगों को चिंता हुई है और कई को भ्रम हुआ है सक्षम अदालत के समक्ष ईडी या सीबीआई द्वारा कोई चार्जशीट दायर नहीं की गई है.

चिदंबरम कांग्रेस मुख्यालय पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ही रहे थे कि उन्हें गिरफ्तार करने सीबीआई टीम वहां पहुंच गई. सीबीआई टीम जब तक कांग्रेस मुख्यालय पहुंची पी चिदंबरम कांग्रेस मुख्यालय से निकलकर जोरबाग स्थित अपने घर पहुंच गए थे.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कांग्रेस नेता चिदंबरम की याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया, अब ये सुनवाई शुक्रवार को होगी. इस बीच प्रवर्तन निदेशालय के बाद अब सीबीआई ने भी चिदंबरम के देश छोड़ने की आशंका के मद्देनजर लुकआउट नोटिस जारी कर दिया था. ऐसे में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी खुलकर चिदंबरम के समर्थन में उतर आए हैं. प्रियंका का कहना है कि सरकार चिदंबरम का चरित्र हनन कर रही है, वहीं राहुल गांधी ने कहा कि सरकार जांच एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर रही है.

Leave a Reply