स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तिथि बढ़ाने की मांग को लेकर टंकी पर चढ़ी छात्राएं, दी आत्मदाह की धमकी, डॉ किरोडी ने मुख्यमंत्री से की विनती

सांसद किरोड़ीलाल मीना की समझाइश के बाद भी नीचे नहीं उतरी, सीएम से मिलने पहुंचा प्रतिनिधि मंडल, कुछ अभ्यर्थियों की हालत खराब, अस्पताल में भर्ती

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. प्रथम श्रेणी स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने को लेकर चल रहा अभ्यर्थियों का प्रदर्शन शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. राज्यसभा सांसद डॉ.किरोडीलाल मीना के नेतृत्व में जयपुर के शहीद स्मारक पर सोमवार से चल रहा धरना शनिवार को भी जारी रहा. परीक्षा की तिथि आगे नहीं बढ़ाने के विरोध में शनिवार सुबह कुछ महिला अभ्यर्थी जयपुर के जगतपुरा स्थित सीबीआई फाटक स्थित पानी की टंकी पट चढ़ गईं और ऊपर से कूदने कर आत्मदाह की धमकी देने लगीं. खबर लिखे जाने तक पांचों महिला अभ्यर्थी टंकी पर ही थी. मुख्यमंत्री से वार्ता के लिए गया हुआ प्रतिनिधिमंडल भी वापस नहीं लौटा था.

सांसद डॉ किरोडी लाल मीना ने टंकी पर चढ़ी अभ्यर्थियों का एक विडियो शेयर करते हुए टवीट कर कहा, ‘मुख्यमंत्री अशोक गहलोतजी, आप महिलाओं के बारे में कहते हो कि महिला की कोख से राजा पैदा होता है, इनका सदा सम्मान होना चाहिए लेकिन आपके राज में बेटियां दुखी है, आंदोलित है. आपसे विनती है कि इनकी मांगों को सुने और न्याय दे’.

सूचना मिलते ही वहां हजारों अभ्यर्थियों का हुजूम जमा हो गया जिससे प्रशासन के हाथ पैर फूल गए. थोड़ी देर बाद पुलिस प्रशासन ने सांसद मीना से मौके पर आकर अभ्यर्थियों से समझाइश की गुजारिश की. प्रशासन के आग्रह पर सांसद मीना मौके पर पहुंचे और समझाइश भी की लेकिन मांगे नहीं माने जाने तक अभ्यर्थियों ने टंकी से उतरने से मना कर दिया. इसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शाम को अभ्यर्थियों को वार्ता के लिए मुख्यमंत्री निवास बुलाया. मुख्यमंत्री गहलोत के बुलावे पर अभ्यर्थियों का 5 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल पुलिस अधिकारी योगेश दाधीच के साथ मुख्यमंत्री निवास पर रवाना हुआ.

खबर लिखे जाने तक पांचों महिला अभ्यर्थी टंकी पर ही थी. मुख्यमंत्री से वार्ता के लिए गया हुआ प्रतिनिधिमंडल भी वापस नहीं लौटा था.

गौरतलब है कि प्रथम श्रेणी स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने को लेकर हजारों अभ्यर्थी पिछले लगभग एक महीने से प्रदर्शन कर रहे है. वहीं कुछ महिला अभ्यर्थी तिथि आगे बढ़ाने को लेकर पिछले कुछ दिनों से आमरण अनशन पर है जिनका इलाज सवाई मानसिंह अस्पताल में चल रहा है. इन अभ्यर्थियों से मिलने आज दोपहर सांसद मीना एसएमएस अस्पताल पहुंचे और भर्ती अभ्यर्थियों को ढांढस बंधाया.

सांसद मीना ने भर्ती अभ्यर्थियों से मुलाकात के बाद एक ट्वीट करते हुए कहा, ‘मैं अभी आमरण अनशन पर बैठी गंभीर रूप से बीमार अभ्यर्थियों से मिला हूं जिनकी हालत बहुत गंभीर है. मैं मुख्यमंत्री जी को कहना चाहता हूं कि आप गांधीवादी हो तो भर्ती अभ्यर्थीयों की इच्छा के अनुसार अस्पताल के आईसीयू वार्ड में आकर उनसे मिले और उनकी बातें सुने. परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाना या नहीं बढ़ाना आपके ऊपर निर्भर है लेकिन एक बार मानवता के नाते महिला अभ्यर्थियों से आकर जरूर मिलें’.

Leave a Reply