राजस्थान में 49 नगर निकायों के लिए थमा चुनावी शोर, अब घर-घर जाकर होगी मान-मनुहार

49 नगर निकायों में 2105 वार्डों के लिए 7,944 उम्मीदवार मैदान में, सबसे ज्यादा 65 वार्डों पर 400 उम्मीदवार भरतपुर नगर निगम में तो सबसे कम 25 वार्डों पर 56 उम्मीदवार राजसमंद जिले की आमेट नगर पालिका में

Civic Body Election
Civic Body Election

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. राजस्थान में 16 नवंबर को होने वाले निकाय चुनाव (Civic Body Election) के लिए गुरूवार शाम को चुनावी शोर थम गया है. 16 नवंबर शनिवार को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. गुरूवार शाम से शनिवार सुबह तक प्रत्याशी घर घर जाकर जनसंपर्क करेंगे. जनसभा करने और जुलूस निकालने पर इस दौरान रोक रहेगी. प्रदेश की 49 निकायों के 2105 वार्डों के लिए 7,944 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे है.

प्रदेश के 49 निकायों में होने वाले इस चुनाव (Civic Body Election) में सबसे ज्यादा 400 उम्मीदवार भरतपुर नगर निगम में है, जहां 65 वार्डों पर काफी कड़ा मुकाबला होता नजर आ रहा है. वहीं सबसे कम उम्मीदवार राजसमंद जिले की आमेट नगर पालिका में है यहां 25 वार्डों के लिए 56 उम्मीदवार मैदान में है. यानी औसतन एक वार्ड में दो प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. प्रदेशभर में इन चुनावों में कुल 33 लाख 6 हजार 912 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इनमें से 17 लाख 5 हजार 1 पुरुष और 16 लाख 1 हजार 864 महिलाओं समेत 47 अन्य मतदाता शामिल हैं. जो कि 49 निकायों के 7,944 प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगे.

राजस्थान में निकाय प्रमुखों के लिए बना हाईब्रीड फॉर्मूला आज भी कायम, सरकार ने नहीं की संशोधित अधिसूचना जारी

प्रदेश के 2105 वार्ड पार्षदों के लिए होने वाले इस चुनाव (Civic Body Election) में 14 पार्षद निर्वाचित हो चुके है यानि निर्विरोध जीत दर्ज कर चुके है. 8 नवंबर को नाम वापसी की आखिरी तारीख के बाद प्रदेश की विभिन्न निकायों में 14 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो गए थे. इनमें अलवर के भिवाडी, जालौर के भीनमाल, जोधपुर के फलौदी और टोंक नगरीय निकाय में दो-दो तथा बाडमेर, भरतपुर, चूरू, जैसलमेर, जालौर और सीकर में एक-एक प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए थे.

इन निकाय चुनावों (Civic Body Election) में भाजपा व कांग्रेस को अन्य छोटी पार्टियों से भी कड़ी चुनौती मिल रही है. विभिन्न राजनीतिक दलों ने इस बार निकाय चुनाव में अपने प्रत्याशी मैदान में उतारें है. प्रदेश की 49 निकायों में खास तौर से बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और शिवसेना ने इस चुनाव में अपने प्रत्याशी मैदान में उतारें है. वहीं दूसरी तरफ विधानसभा और लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने वाली नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी निकाय चुनाव में मैदान से बाहर है.

सिर्फ़ यहीं:- हाईब्रीड फॉर्मूला या अचूक रामबाण! राजनीति के जादूगर ने साधे एक तीर से कई अचूक निशाने

याद दिला दें कि राजस्थान की 49 निकायों में 16 नवंबर को पार्षद पदों के लिए सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान किया जायेगा. 19 नवंबर को मतगणना के बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे. निकायों के अध्यक्ष का चुनाव (Civic Body Election) 26 नवंबर और उपाध्यक्ष का चुनाव 27 नवंबर को होगा.

Leave a Reply