चुनाव आयुक्त अशोक लवासा (Ashok Lavasa) के परिवार के तीन सदस्यों के खिलाफ आयकर विभाग (Income tax department) ने जांच शुरू कर दी है. गौरतलब है कि अशोक लवासा तीन मुख्य चुनाव आयुक्तों में से एक हैं और पिछले लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग की बैठकों में अपने मतभेद जाहिर करते रहे हैं. जब चुनाव आयोग ने नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) और अमित शाह (Amit Shah) को आचार संहिता उल्लंघन (Income tax act) के मामले में क्लीन चिट दी थी, उस समय लवासा ने विरोध किया था. जिन लोगों के खिलाफ जांच हो रही है, उनमें अशोक लवासा की पत्नी नोवेल सिंघल लवासा (Novel Singhal Lavasa) और उनकी बहन शकुंतला लवासा (Shakuntala Lavasa) शामिल हैं. अशोक लवासा के पुत्र अबीर लवासा (Abir Lavasa) की एक कंपनी की खाताबही भी आयकर विभाग जांच चुका है.

अबीर लवासा नौरिश ऑर्गनिक फूड्स लि. (Norish Organic Foods Ltd.) के निदेशक हैं. इस कंपनी में उनके 10 हजार शेयर हैं. अबीर लवासा ने इस सूचना की पुष्टि की कि उनकी कंपनी को आयकर विभाग का नोटिस मिला है. अगस्त के पहले हफ्ते में आयकर विभाग कंपनी के खातों की जांच कर चुका है. उसके बाद से उन्हें कोई नोटिस नहीं मिला है. आयकर विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अबीर लवासा ने अब तक कोई जवाब नहीं दिया है. उन्होंने नोटिस का जवाब देने के लिए मोहलत मांगी है.

अशोक लवासा की पत्नी नोवेल सिंघल लवासा बैंकर रह चुकी हैं और फिलहाल विभिन्न कंपनियों में निदेशक हैं. उन्हें आयकर विभाग ने अगस्त में आयकर अधिनियम की 13ए के तहत समन भेजा है. नोवेल ने बताया कि वह सभी करों का भुगतान कर चुकी है, इसमें आमदनी और पेंशन पर लगने वाला आयकर शामिल है.

अशोक लवासा क बहन शकुंतला लवासा डॉक्टर हैं और पंचकूला में उनका क्लिनिक है. उन्होंने गुड़गांव में अशोक लवासा और उनकी पत्नी नोवेल से 2017-18 में 1.86 करोड़ रुपए में एक फ्लैट खरीदा था. उसी संबंध में आयकर विभाग ने नोटिस भेजा है. जिस इमारत में फ्लैट है, उसका निर्माण करने वाली कंपनी रूपाली बिल्डवेल से भी आयकर विभाग पूछताछ कर चुका है. कंपनी के निदेशक सत्यप्रिय त्यागी ने इस मामले में कोई टिप्पणी करने से इनकार किया, वहीं उनकी पत्नी कविता त्यागी ने बताया कि आयकर विभाग के अधिकारी 22 अगस्त को उनके यहां पूछताछ करने आए थे. शकुंतला लवासा ने इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की.

गुड़गांव में फ्लैट बिक्री के सौदे की जांच के बाद आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया कि जांच-पड़ताल में पता चला है कि अशोक लवासा की चार संपत्तियां हैं, जिनमें से तीन गुड़गांव और एक नोएडा में है. अशोक लवासा के पुत्र अबीर लवासा 14 नवंबर 2017 से नौरिश ऑर्गनिक फूड्स के निदेशक हैं. अगस्त के पहले हफ्ते में आयकर विभाग ने इस कंपनी के खातों की जांच की थी, जिसमें 2008-09 और 2010 में इस कंपनी के दो संदिग्ध लेनदेन का पता चला है. जांच जारी है.

Leave a Reply