politalks.news

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में कल रविवार को हुए मतदान के दौरान पंजाब में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला सामने आया है. यहां शिरोमणि अकाली दल चीफ सुखबीर सिंह बादल की छोटी बेटी गुरलीन कौर ने पहली बार मतदान किया था लेकिन उनको यह तब भारी पड़ गया जब आयोग ने उन्हें आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर उन्हें नोटिस जारी कर दिया. दरअसल, गुरलीन मतदान के दौरान अकाली दल के चुनाव चिन्ह को पहने हुए थी. इस दौरान उनके साथ दादा व अकाली नेता प्रकाश सिंह बादल, पिता सुखबीर सिंह बादल, मां हरसिमरत कौर भी थे.

हूआ यूं कि गुरलीन कौर ने रविवार को पहली बार बठिंडा लोकसभा सीट पर मतदान किया. जिसके बाद सोशल मीडिया पर शेयर फोटोज व वीडियो में गुरलीन मतदान करने के दौरान अकाली दल का प्रतीक चिह्न पहने दिखी. चुनाव आयोग ने इस पर संज्ञान लिया और उन्हें नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. साथ ही आयोग द्वारा कहा गया है कि नोटिस का जवाब दिए जाने के बाद आगे की कार्रवाई के पर फैसला लिया जाएगा. सोशल मीडिया पर खुद गुरलीन के पिता सुखबीर बादल ने अपने अकाउंट से भी फोटोज शेयर की हुई हैं.

बता दें कि पंजाब की बठिंडा लोकसभा सीट से शिरोमणी अकाली दल प्रत्याशी हरसिमरत कौर बादल और कांग्रेस के अमरिंदर सिंह राजा वडिंग आमने-सामने हैं. साल 2009 से लगातार हरसिमरत यहां सांसद है. साथ ही वे मोदी सरकार में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री भी रह चुकी हैं. 21 नवंबर 1991 को सुखबीर सिंह बादल के साथ हरसिमरत की शादी हुई थी. हरसिमरत की दो बेटियां और एक बेटा है.

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में रविवार को पंजाब की कुल 13 सीटों पर वोट डाले गए हैं. साल 2014 में बीजेपी ने यहां दो सीटों पर जीत दर्ज की थी, तो वहीं शिरोणणि अकाली दल ने 4 सीटों पर कब्जा जमाया था. एनडीए को पंजाब में चंडीगढ़ को मिलाकर सात सीटों पर कामयाबी मिली थी. वहीं कांग्रेस 13 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 3 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. इनमें चार सीटें खदूर साहिब, आनंदपुर साहिब, फिरोजपुर व बठिंडा अकाली दल ने और गुरदासपुर, होशियारपुर व चंडीगढ़ भाजपा ने जीती थीं. हालांकि विनोद खन्ना के निधन के बाद गुरदासपुर सीट पर हुआ उपचुनाव कांग्रेस ने जीत लिया था.

Leave a Reply