डॉ किरोड़ी मीणा ने 40 गांवों का दौरा कर लिया ओलावृष्टि से हुई फसल खराबे का जायजा, रोते किसानों के पौंछे आंसू

किसानों के महिलाओं के इस दर्द को देखकर मेरा मन बहुत विचलित हो उठा, किसान होने के नाते इनके इस दुःख को भलीभांति समझता हूँ, प्रदेश सरकार से मेरी मांग है कि ओलावृष्टि में पीड़ित किसानों को फ़सल का 80 से 90% मुआवजा राशि जल्द से जल्द जारी करें

राज्यसभा सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा
राज्यसभा सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. राज्यसभा सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने शनिवार को प्रदेश में हुई अतिवर्षा और ओलावृष्टि से हुई फसल खराबे का जायजा लिया. इस दौरान सांसद डॉ किरोडी लाल मीणा ने चाकसू, लालसोट और दौसा विधानसभा क्षेत्रों के चालीस गांवों के किसानों के खेतों के दौरा कर ओलावृष्टि से हुई फसल खराबे का जायजा लिया.

बता दें, पिछले तीन दिनों में प्रदेश के विभिन्न जिलों में हुई बेमौसम की बारिश और जबर्दस्त ओलावृष्टि ने किसानों की फसलों को बर्बाद कर दिया है. दौसा जिले के लालसोट और रामगढ़ पचवारा उपखंड में ओलावृष्टि से समूचे क्षेत्र की फसलें पूरी तरह बर्बाद हो गई हैं. शनिवार को सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा नुकसान का जायजा लेने पहुंचे तो ग्रामीण किसान महिलाएं उनके गले लगकर रो पड़ीं. डॉ मीणा महिलाओं के सिर पर हाथ रखकर उनको ढांढस बंधाते रहे, लेकिन महिलाओं का विलाप देखकर वे खुद भी भावुक हो गए.

प्रदेश में बुधवार और गुरुवार को हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि से लालसोट और रामगढ़ पचवारा इलाके में खेतों में पककर खड़ी गेहूं, जौ, चना और सरसों की फसलें पूरी तरह से नष्ट हो गईं. ऐसे में सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा जब मौके पर पहुंचे और किसानों के खेतों का हाल देखा तो डॉ मीणा खुद हतप्रभ रह गए. इसी दौरान जब सांसद किरोड़ी लाल मीणा लालसोट क्षेत्र के गांवों में पहुंचे और वहां खेतों में खराब फसलों का जायजा लिया तो आसपास के सैकड़ों किसान एकत्रित हो गए और सांसद को पीड़ा सुनाने लगे.

इस दौरान ग्रामीण किसान महिलाएं डॉ किरोड़ी लाल मीणा के पैरों में गिर कर विलाप करने लगीं और बोलीं कि साहब सब कुछ बर्बाद हो गया. कुछ देर के लिए वहां का माहौल पूरी तरह से भावुक हो गया. वहीं क्षेत्र की कुछ ग्रामीण महिलाएं सांसद के गले मिलकर रोने लगीं. सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने किसानों को भरोसा दिलाया कि नुकसान का सर्वे करवाया जाएगा और इसके लिए राज्य सरकार से पर्याप्त मुआवजा भी दिलवाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: विधानसभा में मुख्यमंत्री गहलोत ने थपथपाई माकपा विधायक बलवान पूनिया की पीठ

सांसद डॉ किरोडी लाल मीणा कहा कि क्षेत्र में हुई ओलावृष्टि के प्रकरण को केंद्र सरकार तक पहुंचाया जाएगा और वहां से भी किसानों को मदद दिलाई जाएगी. किसानों के महिलाओं के इस दर्द को देखकर मेरा मन बहुत विचलित हो उठा. मैं किसान होने के नाते इनके इस दुःख, पीड़ा को भलीभांति समझता हूँ किसान की फसल ही जमीन में धंस गई इसमें कुछ नहीं बचा. प्रदेश सरकार से मेरी मांग है कि ओलावृष्टि में पीड़ित किसानों को फ़सल का 80 से 90% मुआवजा राशि जल्द से जल्द जारी कर इन्हें राहत प्रदान करें.